फॉलो

लॉकडाउन में कम हो गया है रोमांस? तो चैक कीजिए ये बुरी आदतें जो पहुंचा सकती हैं रिश्‍ते को नुकसान

Published on:15 September 2020, 20:00pm IST
आपकी कई आदतें जाने-अनजाने आपके रिश्ते में खटास पैदा करती हैं। इन आदतों को बदलने के लिये इन्हें पहचानना जरूरी है।
विदुषी शुक्‍ला
  • 79 Likes
प्री मेरिटल काउंसलिंग आपको शादी के बाद की जिम्‍मेदारियो को समझने में मदद करती है। चित्र : शटरस्टॉक।

लॉकडाउन के कारण आप दोनों हर वक्त घर में एक साथ रह रहे हैं। फिर भी रिश्ते में रोमांस बढ़ने की जगह कम होता जा रहा है? इसमें कोई शक नहीं कि चौबीसों घंटे साथ रहने से रिश्ते में कुछ खटास आ जाती है, लेकिन इसे कम करना भी तो आप दोनों की ही जिम्मेदारी है।

क्या आपको भी लगता है कि पिछले कुछ महीनों में आप दोनों के बीच प्यार कम हुआ है? इसकी वजह आपकी कुछ बुरी आदतें हो सकती हैं जिन्हें आप दोनों ही नजरअंदाज कर रहे हैं।
यहां हम सिर्फ आपके शारीरिक संबंधों की बात नहीं कर रहे, आपकी कुछ सामान्य आदतें भी आपके रिश्ते को जाने-अनजाने नुकसान पहुंचा सकती हैं।

बेडरूम में स्थिति को सुधारना है, तो इन बातों को गांठ बांध लें-

1. पार्टनर का समय किसी और से शेयर न करें

क्या रात को बेडरूम में आपके साथ आपकी सोशल मीडिया भी जाती है? अगर हां तो इससे बड़ी गलती और कुछ नहीं हो सकती। यह समय आप दोनों का है, इस वक्त फेसबुक, वॉट्सएप्प को दूर रखें। सिर्फ सोशल मीडिया ही नहीं, अगर फोन पर दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करती हैं, तो यह आदत भी बदल डालें। जो समय पार्टनर का है, उसमें कोई समझौता ठीक नहीं।

ये बुरी आदतें जो पहुंचा सकती हैं रिश्‍ते को नुकसान। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. मोबाइल कमरे से बाहर ही रखें

मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैब इत्यादि कभी कमरे में लेकर न आएं। रात को बेड पर फोन चलाना न सिर्फ आपके रिश्ते के लिए बुरा है, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत खराब है। जर्नल ‘साइंटिफिक अमेरिकन’ के अनुसार फोन और अन्य गैजेट से निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी आंखों के लिए बहुत खतरनाक है। यही नहीं, यह लाइट आपकी नींद की क्वालिटी को भी कम करती है।

3. काम को अपने बीच न लाएं

यह बहुत जरूरी है कि आप काम और निजी जिंदगी को अलग-अलग रखें। वर्क फ्रॉम होम के कारण आप दिन भर काम में व्यस्त रहती हैं, लेकिन बेडरूम में इसे लेकर न आएं।
बेडरूम में कोई भी ईमेल इत्यादि न देखें। काम की चिंता को भी बाहर छोड़ कर आएं। काम पर हुई किसी भी बात का गुस्सा बेडरूम में न निकालें। कोशिश करें कि आप दोनों अपने बारे में बात करें और काम के विषय में बात करने से बचें।

4. फिजूल की बहस बेडरूम में न आए

देश दुनिया में इस वक्त बहुत कुछ घट रहा है। कोविड-19 महामारी से लेकर अर्थव्यवस्था तक, हमारे आसपास बहुत कुछ हो रहा है। और एक जागरूक नागरिक होने के नाते आपका पक्ष होना भी चाहिए। लेकिन इन मुद्दों को बेडरूम से बाहर ही छोड़कर आएं। बेडरूम में इस तरह की बात करने से माहौल ही खराब होगा। खासकर नकारात्मक बातें करने से बचें।

5. शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा है, तो प्रकट करें

शादी के अधिक वर्ष हो जाने पर अक्सर ऐसा होता है कि आप दोनों के बीच सेक्स कम हो जाता है। इसका यह मतलब नहीं कि आप प्यार नहीं करते।

पार्टनर के प्रति प्रेम प्रकट करने की इच्छा है तो शर्माएं नहीं, यह बिल्कुल सामान्य है। चित्र- शटर स्टॉक।

अगर आपकी इच्छा है, तो उसे प्रकट करें। इस धारणा में ना बैठें कि शुरुआत उन्हें करनी चाहिए। आप दोनों कपल हैं और सेक्स बहुत सामान्य बात है। शर्माने के बजाय मन की बात बोलें, यह आपके रिश्ते के लिए बहुत खास है।

इन कुछ आदतों को जीवन में शामिल करें और अपने रिश्ते में फिर से पुरानी मिठास घोल लें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।