फॉलो

बिस्‍तर पर आपका वो हॉट सेशन एक बेहतरीन वर्कआउट हो सकता है, जानिए कैसे

Published on:12 October 2020, 15:15pm IST
सेक्स को एक बेहतरीन व्यायाम माना जाता है और यह कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है! तो, उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को घटाने के लिए अपने सेक्‍स सेशन को एन्‍जॉय करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 102 Likes
जी हां ये सेक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या यह अद्भुत नहीं होगा,यदि कोई आपको बताए कि अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होना एक एक्सरसाइज के रूप में गिना जा सकता है? आप पहले से ही जानते हैं कि सेक्सुअल इंटरकोर्स में शरीर में बहुत सारी मूवमेंट और खिंचाव शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेक्स सेशन आपको फिट रखने में भी मददगार हो सकता है। अगर विश्वास नहीं है, तो इसे ध्‍यान से पढ़ि‍ए

ये कार्डियो की मॉडरेट फॉर्म है

अगर आपको लगता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना एकमात्र ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसे आप कर सकते हैं, तो सेक्स-रसाइज का आइडिया कैसा रहेगा? आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि सेक्स वास्तव में व्यायाम का लाइट से मॉडरेट रूप है।

पीएलओएस में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि महिलाएं हर सेक्‍स सेशन में लगभग 25 मिनट तक 69 कैलोरी तक बर्न कर सकती हैं! हालांकि यह ट्रेडमिल पर दौड़ने से कम है, लेकिन अधिकांश प्रतिभागियों ने बताया कि सेक्स करना ट्रेडमिल पर दौड़ने से ज्यादा मजेदार है!

सेक्‍स सेशन आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍स सेशन आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकती हैं

यदि आप बहुत सीमित समय में अधिक कैलोरी बर्न करना चाहती हैं और चार्ज होना चाहती है तो अपने पार्टनर के पास पहुंचना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप सेक्स पोजीशन के साथ भी अधिक प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका अनुभव आनंददायक हो!

इसके अलावा, आप अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए बिस्‍तर पर थोड़ा समय और बढ़ाएं। लेकिन, फोरप्ले के समय को बढ़ाने के अलावा, अगर आप सेक्‍स सेशन का टाइम बढ़ाना चाहती हैं, तो आपको अपनी क्षमता को बूस्ट करना ज्यादा जरूरी हैं।

ऐसा करने के लिए, कीगेल एक्‍सरसाइज करने पर विचार करें। ये अभ्यास आपको अधिक नियंत्रण प्रदान करते हुए आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकते हैं।

हालांकि यह व्यायाम का विकल्‍प नहीं है

सेक्स आनंददायक है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है,परंतु यह व्यायाम की जगह नहीं ले सकता।

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज आपकी क्षमता बढ़ा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज आपकी क्षमता बढ़ा सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपनी फिटनेस और तंदुरुस्ती के लिए, हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट एक्‍सरसाइज करना आपके लिए ज़रूरी है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, इंटेंस इंटरकोर्स केवल 6 से 10 मिनट तक के लिए ही करने की सिफारिश की जाती है।

निष्कर्ष के तौर पर

सेक्स आनंददायक है, आपके मूड को बूस्ट कर सकता है और आपको कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन अगर आपका उद्देश्य शारीरिक फिटनेस या बॉडी टोनिंग है, तो जिम जाना बिल्‍कुल भी स्किप न करें। सेक्स व्यायाम को रिप्लेस नहीं कर सकता!

यह भी पढ़ें – हर 10 में से 8 महिलाएं जूझ रहीं हैं वेजाइनल ड्रायनेस से, जानिए इसका कारण और बचाव के उपाय 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।