फॉलो

इन दिनों सेक्‍स का मन नहीं करता? तो इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकतेे हैं ये 6 कारण

Published on:25 August 2020, 19:00pm IST
क्‍या पार्टनर के साथ अंतरंग हुए बहुत समय बीत गया है, तब भी सेक्‍स के प्रति कोई रोमांच महसूस नहीं हो रहा, तो इसके लिए ये 6 कारण हो सकते हैं जिम्‍मेदार।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes

तेजी से बदल रही और स्‍वीकारी जा रही संस्‍कृति का ही परिणाम है कि अब लड़कियां पहले की तुलना में सेक्‍स को लेकर ज्‍यादा सहज हुईं हैं। हालांकि इसी के साथ एक दूसरी सच्‍चाई यह भी है कि अब भी बहुत सी महिलाओं का जीवन इसके प्रति ऊब महसूस करती हैं। पर इसके लिए हर बार हॉर्मोन्‍स ही जिम्‍मेदार नहीं होते। इसके कुछ कारण हमारे आसपास भी हैं। अगर आप भी सेक्‍स के प्रति इसी तरह की ऊब से घिर गईं हैं, तो आइए जानते हैं क्‍या है इसका कारण।

1 आप पर तनाव हावी है

जब आप तनाव में होती हैं तो आपके लिए सेक्‍स की कल्‍पना करन पाना भी मुश्किल होता है। यह तनाव काम के संबंध में, घर की जिम्‍मेदारियों, दरवाजे पर दस्तक दे रही भविष्य की चिंताओं के बारे में भी हो सकता है।किसी भी वजह से, जब आप मानसिक रूप से रिलैक्‍स महसूस नहीं करती हैं तो आपके लिए खुशी प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि यह कहा जाता है कि सेक्स एक तनाव बस्टर है, पर वहां तक पहुंचने के लिए भी कई बार काफी मुश्किल होने लगती है।

इसके अलावा, पढ़ें: 5 तरीके जिसमें कोविड-19 महामारी आपके यौन जीवन में बाधा डालती है

2 आप बर्थ कंट्रोल पिल्‍स ले रहीं हैं

वह बर्थ कंट्रोल पिल्‍स, जिनकी मदद से आप सेक्‍स के प्रति बिल्‍कुल टेंशन फ्री हो गईं हैं, वह असल में आपकी सेक्‍स ड्राइव पर भी असर डालती हैं। हार्मोनल गर्भ निरोधकों को शरीर में मुक्त टेस्टोस्टेरोन, एक कामेच्छा बूस्टर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है।

हालांकि इसका प्रभाव हर स्‍त्री पर अलग-अलग होता है। जबकि  कुछ महिलाएं इनसे काफी सहज महसूस करती हैं। इसलिए, यदि आप बर्थ कंट्रोल पिल्‍स लेने के बाद अपनी सेक्‍स ड्राइव में कोई अंतर देखें तो एक बार इस बारे में डॉक्‍टर से जरूर बात करें।

birth control pills
बर्थ कंट्रोल पिल्‍स आपको ड्राई कर रहीं हैं। चित्र : शटरस्टॉक

3 आपकी एलर्जी और/या जुकाम की दवाएं आपको ड्राई कर रहीं हैं

स्नेहन यानी ल्‍यूब की कमी हमेशा आपकी सेक्स ड्राइव पर असर डालती है। आपकी दवाएं भी आपकी लिबिडो को क्रश कर सकती हैं। एलर्जी और जुकाम की दवाओं में पाए जाने वाले एंटीहिस्टामाइन योनि में सूखापन का कारण बन सकते हैं। यह कई महिलाओं में कामेच्छा को प्रभावित करते हैं।

ऐसे मामले में, आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं और सेक्‍स के समय सिलिकॉन-आधारित ल्‍यूब्‍स का उपयोग कर सकती हैं।

4 क्‍या आपको वहां दर्द हैं

सेक्स के दौरान श्रोणि दर्द और असुविधा का अनुभव आपकी इच्छा पर गंभीर चोट कर सकता है। यह योनि की मांसपेशियों के संक्रमण या स्पैम से लेकर संभोग से पहले पर्याप्त फोरप्ले की कमी, किसी के भी कारण हो सकता है। इसलिए, जब आप दर्द होने के बावजूद खुद को सेक्‍स के लिए तैयार करती हैं, तो वह आप पर एक अलग तरह का दबाव बनाता है। जिससे आपमें सेक्‍स के प्रति इच्‍छा कम होने लगती है।

5 आप एक दीर्घकालिक संबंध में हैं

जब आप किसी रिश्ते में लंबे समय से होते हैं, तो सेक्स आपके लिए अधिक सुलभ हो जाता है, बजाए किसी तरह के अभाव के। आपको ऐसा महसूस होता है कि यह आपके लिए बहुत आसान और हर रोज किया जा सकने वाला काम है। ऐसे में आपका सेक्‍स के प्रति वो नेचुरल रोमांच कम होने लगता है। तो अगर रिश्‍ते में रोमांच बनाए रखना है, तो इसे मेंटेन करना भी आपको आना चाहिए।

अपनी सेक्‍स फेंटेसी पर अपने पार्टनर से बात करें और सेक्‍स के प्रति सहज महसूस करें।

6 आपकी नींद पूरी नहीं हो रही

हम डिजिटल युग की महिलाएं हैं। जिन्‍हें नींद की कमी तोहफे में मिली है। जिसके चलते एंग्‍जायटी और तनाव ही नहीं सेक्‍स के प्रति लगाव भी प्रभावित होता है। जबकि सच्‍चाई यह है कि जब आप भरपूर नींद लेती हैं, तभी खुद को ज्‍यादा रिलैक्‍स और फ्रेश महसूस कर पाएंगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।