फॉलो

कोविड-19 महामारी इन 5 तरीकों से पहुंचा रही है आपकी सेक्‍स लाइफ को नुकसान

Updated on: 2 July 2020, 11:50am IST
अगर आप ये सोचते हैं कि लॉकडाउन का अर्थ है पार्टनर के साथ बिस्‍तर में लंबे सेशन में शामिल होना, तो हो सकता है कि इन दिनों आपका अनुभव कुछ और रहा हो। कोविड-19 महामारी ने आपकी सेक्‍स लाइफ को भी काफी नुकसान पहुंचाया है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
होना तो यह चाहिए था कि आप इसे लंबे वकेशन की तरह एन्‍जॉय करते, पर हो कुछ और रहा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सारा दिन घर पर साथ रहना, मिल-बांट कर घर के काम करना, साथ खाना और रोमांटिक टाइम बिताना- सुनने में तो लॉकडाउन कुछ ऐसा ही लगता है, मगर हकीकत इससे काफ़ी अलग है।
लविंग कपल्स के लिए लॉकडाउन किसी सुनहरे सपने की तरह लगना चाहिए था, पर वास्तव में ठीक उलट नज़र आ रहा है।

जिन रोमांटिक सेशन्स के लिए वीकेंड का इंतजार किया करते थे, अब वे भी जीवन की नीरसता को तोड़ नहीं पा रहे हैं। इसका प्रमुख कारण हो सकता है तनाव और हर दिन का एक ही रूटीन।

ऐसा क्यों है, क्या कारण है कि लॉकडाउन में सेक्स लाइफ इम्प्रूव होने के बजाय बदतर हो गई है और कैसे इसे वापस पटरी पर लाया जा सकता है? इस सब पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं एक एक्‍सपर्ट-

1. ज़्यादा उत्तेजना बन सकती है ख़तरा

हीरानंदानी हॉस्पिटल, वाशी के साइकेट्रिस्ट और सेक्सोलॉजिस्ट डॉ केदार तिल्वे के अनुसार पैशनेट सेक्स में उत्साह के कारण एक इन्फेक्टेड पार्टनर से दूसरे पार्टनर में संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा रहता है। चूंकि कोविड-19 वायरस अक्सर लाक्षणिक नहीं भी हो सकता है, इसलिए यह रिस्क बढ़ जाता है। इसके कारण पार्टनर्स में सेक्स को लेकर अनुत्साह देखा जा रहा है।

ज्‍यादा उत्‍तेजना इस समय आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

2. सेक्स से बचना साबित हो सकता है बेहतर

यदि आप या आपके पार्टनर में कोविड-19 के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो कुछ समय सेक्स से दूर रहना ही बेहतर उपाय है। खासतौर पर यदि आप दोनों में से कोई एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से हाल ही में आया हो। बक़ौल डॉ तिल्वे,”सेक्स से बचना एक बेहतर समाधान हो सकता है। इससे आप संक्रमण से बचे रहेंगें। इस बीच नॉन-सेक्सुअल रोमांस को चुनना अच्छा विकल्प है।”

3. एक से अधिक पार्टनर से हो सकता है जोख़िम

यदि आप एक से अधिक पार्टनर्स के साथ सेक्सुअली इन्वॉल्व हैं, तो हम आपको ऐसा न करने की सख़्त हिदायत देते हैं। ज़्यादा पार्टनर का मतलब है संक्रमण का ज्यादा ख़तरा। इसलिए जान जोख़िम में ना डालें।

4. आत्मनिर्भरता हो सकती है बेहतर विकल्प

मास्टरबेशन इस समय पर सबसे सुरक्षित रास्ता है। आईएमबेशर्म.कॉम के को-फाउंडर राज अरमानी कहते हैं कि सेफ और सुरक्षित रहने के लिए सेक्स टॉयज का प्रयोग किया जाना बेहतर है। इससे आपके रिश्ते में जोश भी बना रहेगा और आप दोनों सुरक्षित भी रहेंगे।

अगर संक्रमण के कारण एक-दूसरे से दूर हैं, तो सेक्‍स टॉयज आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि डॉ तिल्वे सुझाते हैं कि सेक्स टॉयज को इस्तेमाल करते वक्त साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अच्छे से सेनिटाइज ज़रूर करें।

5 अपनी मेन्टल हेल्थ का भी ख़ास ध्यान रखना जरूरी है

इन परिस्थितियों में तनाव का नकारात्मक असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ता है। आप फ्रस्ट्रेशन और एंग्जायटी से ग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि अपने पार्टनर से बात करें। उनके इमोशन्स को समझें और आपसी तालमेल बैठाए रखें। सेक्स के लिए प्रेम और प्रेम के लिए सेक्स दोनों जरूरी हैं। इन दोनों में संतुलन साधने की कोशिश करें।

यह भी पढ़े- सेक्‍स के प्रति कम हो रही है रुचि, वजह कहीं डायबिटीज तो नहीं?

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री