फॉलो
वैलनेस
स्टोर

गाइनोकोलॉजिस्ट चाहती हैं कि वर्जिनिटी खोने से पहले आपको ये 5 बातें जान लेनी चाहिए

Published on:16 October 2020, 18:00pm IST
आपको लगता होगा कि पहला सेक्स यानी वर्जिनिटी खोना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन यह हैं वो कुछ बातें जिनके लिए आपको तैयार रहना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
आपको अपने पहले सेक्‍स से पहले कुछ बातें जान लेनी चाहिए। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

पहली बार सेक्स करने से पहले आप बहुत सी तैयारियां कर रही होंगी। लेकिन हम यहां आपकी लॉन्जरी या खूबसूरत मोमबत्तियों या गुलाब की बात नहीं कर रहे। इन तैयारियों के कई गुना महत्वपूर्ण है शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होना। क्योंकि सेक्स आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है।

हमनें बात की साउथ बॉम्बे के वॉकहार्ट हॉस्पिटल की ऑब्सेटेट्रिशन और गाइनोकोलॉजिस्ट डॉ गंधाली देवरुखकर पिल्लई से और जानी वर्जिनिटी खोने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

डॉ पिल्लई कहती हैं,”सेक्स करने से पहले अपने पार्टनर से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज और उनके द्वारा ली जा रही कोई भी मेडिकेशन की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए।”

और इस जवाब को पाने के बाद, यहां हैं वो 5 बातें जिनका आपको ख्याल रखना है:

1. हो सकता है आपको पहली बार में ऑर्गेज्‍म न मिले

पहली बार सेक्स करते वक्त ऑर्गेज्‍म की सम्भावना बहुत कम होती है। यह लक्ष्य होना भी नहीं चाहिए। एडवांसेज इन साइकोसोमैटिक मेडिसिन नामक जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार 11 से 41 प्रतिशत महिलाओं को पहली बार में ऑर्गेज्‍म प्राप्त करने में समस्या होती है।

यह साइकोलॉजी से जुड़ा मसला है, इसलिए फीमेल ऑर्गेज्‍म आने में टाइम लगता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको उस वक्त अपनी भावनाओं पर केंद्रित होना चाहिए और आप दोनों जिस खास पल को साझा कर रहे हैं, उसे भरपूर जीने की कोशिश करनी चाहिए।

2. आप पहली बार में गर्भवती हो सकती हैं

अगर आपको यह लगता है कि पहली बार मे ही आप प्रेगनेंट नहीं हो सकती हैं, तो आप बिलकुल गलत हैं। गर्भ धारण की संभावना हर बार होती है। इसलिए गलती से भी बिना प्रोटेक्शन सेक्स न करें। अगर कंडोम इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तो कॉन्ट्रासेप्टिव पहले से ही तय कर के रखें। अनचाही प्रेगनेंसी से बचना ही बेहतर है।

3. अपनी फर्टिलिटी साईकल के बारे में जानें

डॉ पिल्लई कहती हैं,”अगर आप अपनी मेंस्ट्रुअल साइकल को देखेंगी, तो आपको पता चल जाएगा कि किस वक्त आप फर्टाइल होती हैं यानी कब आपका एग रेडी होता है। इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकेंगी।”

4. वेजाइना में पेनिट्रेशन के बिना भी STI हो सकता है

यह जान लें कि सेक्स सिर्फ इंटरकोर्स ही नहीं होता। बिना इंटरकोर्स के भी आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन का शिकार हो सकती हैं। ओरल सेक्स या अन्य सेक्सुअल एक्टविटी से भी STI का जोखिम होता है। इसलिए बेहतर है कि आपका पार्टनर हर वक्त कंडोम पहनें।

महिलाओं को यह समस्‍या सेक्‍स में हाइजीन का ख्‍याल न रखने के कारण भी हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. यह असहज होता है, लेकिन बहुत दर्द नहीं होना चाहिये

हां यह सच है कि पहली बार सेक्स थोड़ा दर्दनाक हो सकता है। लेकिन आपको बहुत अधिक दर्द नहीं होना चाहिए। अगर कोई रगड़ या कट लग जाये तो डॉक्टर से सलाह लेकर एंटीबायोटिक क्रीम लगा सकती हैं।

लुब्रिकेशन की कमी से भी दर्द हो सकता है, लेकिन अगर दर्द असहनीय है तो यह कोई बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर बहुत दर्द है तो आप सेक्स को वहीं रोक दें और डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर की हरी झंडी मिलने के बाद ही सेक्स करें।

“सेक्स के बाद आपको हल्का सा यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकता है, पेशाब करते वक्त जलन भी हो सकती है। लेकिन अगर गंध आ रही हो या डिस्चार्ज नजर आए तो तुरन्त गाइनोकोलॉजिस्ट से मिलें।

तो लड़कियों, आपका पहला सेक्स सिर्फ यादगार ही नहीं होना चाहिये, सुरक्षित भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – अपनी वेजाइना को इन 3 एक्‍सरसाइज से करें नेचुरली टाइट और लें बेहतरीन सेक्स का आनंद

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।