और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर लेडीज, सेक्स सिर्फ आनंदायक नहीं! बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं

Published on:28 September 2021, 20:30pm IST
सेक्स का जिक्र ही हमें खुशी देता है, लेकिन यह सिर्फ कुछ पल के सुख तक ही सीमित नहीं है! एक स्वस्थ यौन जीवन आपको शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 104 Likes
Live-in aapke rishte ko naye padaaw par le jaata hai
लिव इन आपके रिश्ते को नए पड़ाव पर पहुंचाता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स करना सभों को पसंद होता है। यह वास्तव में आपके रिश्तों को जीवंत कर सकता है और कुछ स्पाइस एड कर सकता है। यह सब बहुत रोमांचक है, है ना? लेकिन यह सिर्फ मजेदार नहीं है! एक स्वस्थ यौन जीवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बना सकता है। हां, आपने सही सुना।

हम बता रहे हैं कैसे –

1. रक्तचाप कम करता है:

ब्लड प्रैशर इस समय की सबसे बड़ी समस्या बन गयी है। मगर सेक्स वास्तव में इसमें आपकी मदद कर सकता है। नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं। यूरोपीय शोधकर्ताओं ने 20 से 47 वर्ष की आयु के 51 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं से उनकी यौन आवृत्ति के बारे में पूछा और फिर उनके रक्तचाप को मापा। उन्होंने जितना अधिक सेक्स किया, रक्तचाप कम हो गया।

swasth jeewanshaili yaani happy sex life
स्वस्थ जीवनशैली यानि हैप्पी सेक्स लाइफ। चित्र : शटरस्टॉक

2. बेहतर प्रोडक्टिविटी:

बेशक, सेक्स वास्तव में आपके शरीर में उन एंडोर्फिन को प्रवाहित करता है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि सेक्स का प्रभाव वास्तव में अगले दिन उत्पादकता में मदद कर सकता है? ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, विवाहित जोड़ों ने यौन संबंध बनाने के अगले दिन काम में अधिक व्यस्त महसूस किया। ऐसा कहा जाता है कि प्रभाव कम से कम 24 घंटे तक रहता है!

3. सिरदर्द कम करता है:

आह, हमारा कामकाजी जीवन वास्तव में हमें सिरदर्द दे सकता है। मगर क्या होगा अगर सेक्स इसका जवाब है? अरे हां, idiopathic headaches: An observational study के अनुसार: सेक्स से माइग्रेन को कम करने में मदद मिलने की संभावना है। इस समस्या से पीड़ित 70% लोगों के लिए सेक्स करने से या तो गंभीरता कम हो जाती है या इससे पूरी तरह छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

सेक्स करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है:

फिजियोलॉजी एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी नामक एक अध्ययन में पाया गया कि सेक्स करने के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। ऐसा पता चला है कि कॉलेज के छात्र जो लगातार सेक्स करते थे, उनमें इम्युनोग्लोबुलिन ए का स्तर अधिक था।

5. गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ाता है:

यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं, न कि केवल ओवुलेशन के समय, तो नियमित रूप से सेक्स करना महत्वपूर्ण है। इंडियाना यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, यौन क्रिया वास्तव में गर्भधारण की संभावना को बढ़ाने में मदद करती है। यह अच्छी खबर है!

यह भी पढ़ें : क्या आप जानती हैं सेक्स की भाषा? ये 5 मंत्र बेहतर बना सकते हैं आप दोनों का संबंध

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।