Sex during pregnancy : एक्सपर्ट दे रहीं हैं प्रेगनेंसी में सेक्स से जुड़े 6 जरूरी सवालों के जवाब

गर्भावस्था में किए जाने वाले सेक्स से जुड़े कई मिथक हैं। इन मिथकों के कारण कई बार प्रेगनेंसी के दौरान कपल्स सम्भोग से हिचकते हैं। चलिए जानें क्या कहती हैं एक्सपर्ट।

Sex-in-pregnancy-FAQ
जानिए प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स से जुड़े मिथकों का सच, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 13 August 2022, 21:00 pm IST
  • 166

प्रेगनेंसी के दौरान कपल्स के मन में सेक्स करने या नहीं करने को लेकर असमंजस की स्थिति होती है। 9 महीने की गर्भावस्था के दौरान जोड़े कई बार चाह कर भी कॉम्प्लिकेशन के डर से संबंध बनाने से कतराते हैं। उनके असमंजस और परेशानियों से जुड़ी तमाम शंकाओं का समाधान करने के लिए हमने बात की एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस की चेयरमें और हेड डॉक्टर अनिता कान्त से। 

1 सवाल- क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना ठीक है?

डॉक्टर अनिता – गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूइड में विकसित होता आपका बच्चा सुरक्षित है, साथ ही साथ गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियों द्वारा भी इसकी सुरक्षा होती रहती है। इंटरकोर्स आपके बच्चे को तब तक प्रभावित नहीं कर सकता, जब तक कि आपको समय से पहले प्रसव या प्लेसेंटा की समस्या जैसे कॉम्प्लिकेशन न हों। हालांकि, गर्भावस्था के कारण आपके आराम और लिबिडो के स्तर में बदलाव आ सकता है।

 

baby in a womb
प्रेगनेंसी के दौरान पली और आख़िरी तिमाही में सेक्स बचना सेफ रहता है, चित्र : शटरस्टॉक

2 क्या गर्भावस्था के दौरान मेरी सेक्स ड्राइव का बढ़ना या गिरना सामान्य है?

सेक्स के प्रति बढ़ती दिलचस्पी या रुचि की कमी दोनों सामान्य हैं। कई गर्भवती महिलाओं को लगता है कि थकान, जी मिचलाना, स्तनों में कोमलता और पेशाब करने की बढ़ती जरूरत जैसी चीजें सेक्स को कम आनंददायक बनाती हैं, खासकर पहली तिमाही के दौरान।

आमतौर पर, ये लक्षण दूसरी तिमाही के दौरान कम हो जाते हैं और कुछ महिलाओं को पता चलता है कि उनकी सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है। साथ ही, जन्म नियंत्रण की चिंताओं से मुक्ति और अपने साथी के साथ नए सिरे से निकटता सेक्स को और अधिक संतोषजनक बना सकती है।

तीसरी तिमाही के दौरान इच्छा आमतौर पर फिर से कम हो जाती है क्योंकि गर्भाशय और भी बड़ा हो जाता है। गर्भावस्था और अजन्मे बच्चे से जुड़ी चिंताओं के कारण भी सेक्स की इच्छा में कमी हो सकती है।

3 सवाल- क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भपात हो सकता है?

डॉक्टर अनिता –  गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से गर्भपात नहीं होगा। अधिकांश गर्भपात इसलिए होते हैं क्योंकि भ्रूण सामान्य रूप से विकसित नहीं होता।

4 सवाल-गर्भावस्था के दौरान सबसे अच्छी सेक्स पोजीशन कौन सी हैं?

डॉक्टर अनिता – शुरुआती तीन महीने और बाद के तीन महीने संबंध बनाने से बचना सेफ रहता है. जब तक आप रिलैक्स हैं, सभी सेक्स पोजीशन आपके लिए ठीक ही हैं बस ध्यान रखिए कि आपके पेट पर किसी तरह का वजन भार या स्ट्रेस न पड़े। गर्भावस्था के दौरान ओरल सेक्स भी सुरक्षित है।

गर्भावस्था का समय बीतने के साथ ही आप अलग अलग सेक्स पोजीशन में सबसे बेहतर आपके लिए क्या है यह समझने के लिए  एक्सपेरिमेंट करें और एक्सप्लोर करें। जब तक आप आपसी खुश और आराम को ध्यान में रखते हैं, तब तक सावधानी के साथ एक्सपेरिमेंट्स करने से हिचकने की ज़रुरत नहीं है।

5 सवाल-क्या कंडोम जरूरी हैं?

डॉक्टर अनिता – गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित संक्रमण होने से आपको और आपके बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आपको सभी प्रकार के असुरक्षित यौन संबंध से बचना चाहिए अगर आपके साथी को यौन संचारित संक्रमण रहा है या इसका पता चला है।

kaise karein female condom ka iastemaal
गर्भावस्था के दौरान कॉन्ट्रासेप्टिव का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपके मल्टीपल पार्टनर्स नहीं हैं, चित्र : शटरस्टॉक

कंडोम का प्रयोग तब भी ज़रूर करें जब आप गर्भावस्था के दौरान एक नए साथी के साथ यौन संबंध बनाने का चुनाव करती हैं। कंडोम के अलावा अन्य कॉन्ट्रासेप्टिव्स की भी ज़रूररत नहीं है।

6 सवाल- प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स से कब बचना चाहिए?

डॉक्टर अनिता – स्तन उत्तेजना, कामोन्माद और वीर्य में प्रोस्टाग्लैंडीन नाम के कुछ हार्मोन गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं।

इन स्थितियों में सेक्स से बचने की सलाह  दी जा सकती है यदि:

  1. आपकी योनि से खून आ रहा हो 
  2. एमनियोटिक फ्लूइड का रिसाव हो रहा हो
  3. आपका गर्भाशय ग्रीवा समय से पहले खुलने लगा हो (गर्भाशय ग्रीवा की अक्षमता)
  4. आपका प्लेसेंटा आंशिक रूप से या पूरी तरह से आपके गर्भाशय ग्रीवा को कवर करता है (प्लेसेंटा प्रीविया)
  5. समय से पहले प्रसव या प्रीमेच्योर डिलीवरी से जुड़ा आपका इतिहास हो

यह भी पढ़ें: क्या आप भी झगड़ा निपटाने के लिए सेक्स को टूल बनाती हैं? तो जानिए क्या होता है इसका प्रभाव

  • 166
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory