क्या सेक्स आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकता है? जानिए इस बात में कितनी सच्चाई है

Published on: 25 December 2021, 21:30 pm IST

हेल्दी लाइफ और रिलेशनशिप का सिमेंटिक फैक्टर है सेक्स। पर क्या यह आपके समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है?

aapki sex drive badha sakta hai hamas
आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ा सकता है हमस। चित्र: शटरस्टॉक

सेक्स जीवन का एक हिस्सा हैं। प्रजनन के अलावा, सेक्स अंतरंगता (Intimacy) और आनंद (Please) के बारे है। किसी भी प्रकार की यौन गतिविधि (Sexual Activity) आपके जीवन के सभी पहलुओं के लिए कई आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकती है। फिर चाहे वे शारीरिक हो, बौद्धिक हो या फिर मनोवैज्ञानिक।

अमेरिकन सेक्सुअल हेल्थ एसोसिएशन (American Sexual Health Association) के अनुसार, सेक्स आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। और यह आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद है! चौंक गए न? जी हां… कई अध्ययनों से पता चलता है कि युवा पुरुषों और महिलाओं में सेक्स अच्छा कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम (Cardiovascular Exercise) हो सकता है। हालांकि सेक्स अपने आप में पर्याप्त व्यायाम नहीं है, लेकिन इसे हल्का व्यायाम माना जा सकता है।

सेक्स करने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं जैसे –

रक्तचाप कम करना
कैलोरी बर्न करना
हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि
मांसपेशियों को मजबूत बनाना
हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करना
कामेच्छा में वृद्धि

safe sex karne ke fayde
जानिए सेक्स करने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

अमेरिकन सेक्सुअल हेल्थ एसोसिएशन के अनुसार सक्रिय यौन जीवन वाले लोग अधिक बार व्यायाम करते हैं और कम यौन सक्रिय लोगों की तुलना में बेहतर आहार की आदतें रखते हैं। शारीरिक फिटनेस (Physical Fitness) भी समग्र रूप से यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकती है। मगर क्या सेक्स आपकी इम्युनिटी को प्रभावित कर सकता है? क्या यह इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है?

चलिये इस लेख के माध्यम से पता करते हैं कि कैसे सेक्स आपकी इम्युनिटी को प्रभावित कर सकता है –

क्या कहते हैं अध्ययन

साइकोलॉजिकल रिपोर्ट्स में प्रकाशित शोध के अनुसार, प्रति सप्ताह एक से दो बार सेक्स करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग प्रति सप्ताह एक या दो बार यौन संबंध रखते थे, उनमें आईजीए (एक एंटीबॉडी जो दिखाता है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी कठिन है) में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, बजाय उनके जो नहीं करते हैं।

हालांकि, आपको बता दें कि ऐसा कोई वैज्ञानिक रूप से उपलब्ध डेटा नहीं है जो बताता है कि यौन निष्क्रियता प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकती है।

swasth jeewanshaili yaani happy sex life
स्वस्थ जीवनशैली यानि हैप्पी सेक्स लाइफ। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स से बढ़ने वाली इम्युनिटी ज़रूरी नहीं है कि आपको बीमारियों से भी बचाए

2004 में किए गए एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जो लोग प्रति सप्ताह एक से दो बार यौन संबंध रखते थे, उनके लार में कम यौन संबंध रखने वाले लोगों की तुलना में अधिक इम्युनोग्लोबिन (एक एंटीबॉडी जो बीमारी को रोकने में मदद करता है) था। हालांकि, एंटीबॉडी का स्तर जरूरी नहीं दर्शाता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली अपने मुख्य कार्यों को कितनी अच्छी तरह से करने में सक्षम है।

मास्टरबेशन भी करता है रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित

जर्मनी के एसेन यूनिवर्सिटी क्लिनिक में मेडिकल साइकोलॉजी विभाग के एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि 11 मास्टरबेट करने से पुरुषों की श्वेत रक्त कोशिका की संख्या में वृद्धि हुई है।

हमें यह तो पता चल गया कि सेक्स या मास्टरबेट करने से इम्युनिटी कुछ हद तक बढ़ सकती है। मगर ये ज़रूरी नहीं है कि यह इम्युनिटी आपको सर्दी – खांसी, जुकाम जैसे अन्य इन्फ़ैकशन से लंबे समय तक बचा सके।

यह भी पढ़ें : पेन किलर नहीं, इस बार पीरियड्स में मास्टरबेशन ट्राई कीजिए, एक्सपर्ट बता रहे हैं क्यों

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें