खुद को सुख देना ही खुद की देखभाल है : इसलिए आपको हस्तमैथुन से शर्माना नहीं चाहिए

खुद की देखभाल सिर्फ मास्क पहनने से ही नहीं होती है। बल्कि, आत्म सुख के लिए प्रयास करने से भी होती है। इसके लिए आप काफी कुछ कर सकती हैं।
aanad ke liye apne shareer ko choona bura nhi h
आनंद के लिए अपने शरीर को छूना बुरा नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 15 Feb 2021, 08:57 pm IST
  • 91

पिछले कुछ वर्षों में, सेल्फ केयर सबसे जरूरी मुद्दा है। लेकिन यह वास्तव में क्या है? क्या यह सिर्फ अपने पार्टनर के साथ स्पा जाने या हर शुक्रवार की रात पब-होपिंग के बारे में ही है? शायद नहीं, यह उससे बढ़कर भी कुछ है। शायद वह भी जिसके बारे में हम बात नहीं करना चाहते। आज, हम ऐसे ही एक मुद्दे के बारे में बात करने जा रहें हैं: हस्तमैथुन या कहिये सेल्फ-लव!

हस्तमैथुन बस खुद को प्यार करने का एक और तरीका है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं ये खुले तौर पर नहीं कहती कि उन्हें आत्म-आनंद में लिप्त रहना पसंद हैं। बल्कि वे इसे अक्सर अनसुना कर देती हैं। क्योंकि उन्हें समाज में लेबल होने का डर हैं, भले ही हस्तमैथुन उनकी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा क्यों न हो।

एक आम गलत धारणा है कि महिलाएं हस्तमैथुन नहीं करती। लेकिन, यह 30,000 वर्षों पुराना है और प्राचीन ग्रीक कविता में इसका उल्लेख किया गया है। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि इसका एक बेहद उल्‍लेखनीय इतिहास रहा है।

हस्तमैथुन क्यों इतना अच्छा है?

यह आपको आत्म-स्वीकृति की धारणा को समझने में मदद करता है। क्योंकि यहां आप अपने शरीर की खोज कर रही हैं, इसे बेहतर तरीके से समझ रही हैं और इसे वह प्यार दे रहे हैं जिसका ये हकदार हैं। समय के साथ, आप इसे और अधिक स्वीकार करने लगेंगी और यह आत्म-देखभाल का पहला कदम है।

मैस्टरबेशन आपके लिए बहुत फायदेमंद है लेडीज़, इसलिए समाज की मानसिकता की परवाह छोड़िए। चित्र- शटर स्टॉक।

ज्यादातर महिलाएं सोने से ठीक पहले इसे करना पसंद करती हैं, इसलिए भी क्योंकि इससे उन्हें काम के तनावपूर्ण दिन के बाद आराम करने में मदद मिलती है। यह उनके लिए कुछ समय निकालने का एक शानदार तरीका है, जो बहुत मुश्किल है। खासकर तब जब दिन बहुत बिजी रहा हो। दिन के अंत में, शारीरिक और मानसिक सुख के रूप में यौन सुख उतना ही महत्वपूर्ण है।

बहुत लंबे समय (या शायद अब भी) के लिए, महिलाओं और सेक्स को एक ही लेंस के माध्यम से देखा गया है: प्रजनन। यह माना जाता है कि जिन लोगों की योनि होती है, वे प्रजनन के लिए होती हैं जबकि सच्चाई बहुत अलग है। यह उनकी खुशी के बारे में है और ऐसे में हस्तमैथुन से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है।

और इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं …

आप सोच सकते हैं कि हस्तमैथुन तनाव को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन कई अन्य तरीके हैं जिनसे यह आपकी मदद कर सकता है, बेडरूम के बाहर। यह माना जाता है कि एकल सेक्स वास्तव में संभोग के दौरान अपने साथी के साथ चीजों को समझने में मदद कर सकता है।

क्योंकि हस्तमैथुन आपके शरीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। यह तब मदद करता है जब आप अपने साथी के साथ सेक्स के बारे में संवाद करना चाहती हों।

साथ ही, जैसा कि हमने पहले बताया कि हस्तमैथुन आपको बेहतर नींद देने में भी मदद करता है। जब आप संभोग करते हैं, तो आपका शरीर प्रोलैक्टिन और सेरोटोनिन जारी करता है, जो आपको आराम देते हैं और आपको खुश महसूस करवाते हैं।

यह आपमें आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ाता है।चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपमें आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ाता है।चित्र: शटरस्‍टॉक

हस्तमैथुन करने से पहले, अपने बेडरूम में सुखदायक वातावरण बनाने की कोशिश करें। यह आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगा!

नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से पीरियड क्रैम्प्स में भी मदद मिलती है। निश्चित रूप से, यह थोड़ा गन्दा हो सकता है, लेकिन अगर यह दर्द को कम करने वाला है, तो कौन सी महिला इसे करना नहीं चाहेगी? इसलिए इसे ज़रूर आज़माएं।

अंत में, नियमित रूप से हस्तमैथुन करने से आप अपने आत्मविश्वास में बढ़ोतरी महसूस कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपको खुद को सशक्त और प्रभावी महसूस कराता है। यह निश्चित रूप से एक शानदार एहसास है!

यह भी पढ़ें – क्‍या अभी तक आपके लिए भी पहेली है फीमेल कंडोम? तो यहां जानिए इसके बारे में सब कुछ

  • 91
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख