नॉर्मल नहीं है पीरियड्स में ज्यादा दर्द होना, दुआ की बजाए असल में आपको दवा की जरूरत है

Published on: 3 June 2022, 20:00 pm IST

यदि मासिक धर्म की ऐंठन आपके डेली रूटीन को खराब कर रही है, तो डॉक्टर को देखने का समय आ गया है क्योंकि यह किसी अन्य अंतर्निहित स्थिति के कारण हो सकता है।

menstrual cramps
पीरियड क्रैम्प को प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक करें. चित्र : शटरस्टॉक

19 साल की चीनी टेनिस खिलाड़ी झेंग किनवेन (Zheng Qingwen), दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी, इगा स्विएटेक के खिलाफ 30 मई को अपना चौथा फ्रेंच ओपन (French Open) खेल रही थीं। मगर यह मैच जीतने का सपना, सपना ही रह गया क्योंकि वे पीरियड क्रेंप्स की वजह से मैच पर फोकस नहीं पर पाईं। हालांकि, किनवेन ने दूसरे मैच में 3-0 से मेडिकल टाइम आउट किया, अपनी पीठ की मालिश की और अपनी दाहिनी जांघ को बांधकर वापस आ गईं। पर वे मैच हार गईं और बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में, उन्होनें जोर देकर कहा, “काश मैं एक पुरुष होती।” उन्होंने आगे कहा कि काश में वाकई में एक आदमी बन सकती, इससे मुझे नुकसान नहीं उठाना पड़ता।”

कुछ साल पहले तक, महिला एथलीट अपने पीरियड्स या मासिक धर्म ऐंठन के बारे में सार्वजनिक मंच पर बोलना पसंद नहीं करती थीं। मगर, जैसा कि एथलीट अब इसके बारे में खुल रहे हैं, यह निश्चित है कि पीरियड्स के दौरान मैराथन दौड़ना या कोई स्पोर्ट्स खेलना आसान नहीं है।

सामान्य तौर पर महिलाओं को पीरियड्स के पहले 14 दिन थोड़ा सावधान रहना चाहिए। क्योंकि इस समय अंडे का निर्माण हो रहा होता है, जिसे फोलिकर फेज भी कहा जाता है। ऐसे में एथलीट्स के मामले में, टिशू डैमेज होने का खतरा अधिक होता है, जिसमें घुटने में लिगामेंट तैयार होना भी शामिल हैं।

Period cramp ke liye hot bag use kare
पीरियड क्रैम्प के लिए हॉट बैग का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

अत्यधिक ऐंठन एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकती है

जब गर्भाशय अपने अस्तर को छोड़ने के लिए सिकुड़ता है, तो संकुचन हार्मोन जैसे पदार्थों द्वारा शुरू होते हैं, जिन्हें प्रोस्टाग्लैंडीन कहा जाता है। इस हार्मोन के उच्च स्तर वाले लोग ज़्यादा गंभीर ऐंठन से पीड़ित होते हैं। कभी-कभी यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है।

रोज़वॉक अस्पताल की वरिष्ठ सलाहकार, स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ शैली सिंह, ने हेल्थशॉट्स को बताया कि ”यदि पीरियड क्रेंप आपके काम और जीवन में हस्तक्षेप करना शुरू कर देते हैं, तो निश्चित रूप से डॉक्टर से परामर्श करने का समय आ गया है, क्योंकि यह किसी अन्य अंतर्निहित स्थिति के कारण हो सकता है।

इस मामले में, यदि कोई एथलीट किसी टूर्नामेंट में व्यायाम या भाग लेने में सक्षम नहीं है, तो यह फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, या यहां तक ​​कि श्रोणि सूजन की बीमारी आदि से पीड़ित हो सकता है। पीरियड में यदि अत्यधिक रक्तस्राव हो रहा है, तो इसकी निश्चित रूप से जांच होनी चाहिए।”

वास्तव में, विशेषज्ञ का कहना है कि यह एक मिथ है कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सिर्फ आराम करना चाहिए और कोई काम नहीं करना चाहिए।

डॉ सिंह ने कहा – “अक्सर लोग सोचते हैं कि हमें आराम करना चाहिए, लेकिन वास्तव में, यदि आप पीरियड्स के दौरान भी चलती रहती हैं या व्यायाम करती हैं या किसी प्रकार का योग करती, तो यह आपको पीरियड की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है।”

physical activity me kami se period cramp
फिजिकल एक्टिविटी की कमी से भी बढ़ता है क्रेम्प। चित्र : शटरस्टॉक

पीरियड्स में ऐंठन से निपटने के तरीके

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है स्वस्थ व्यायाम और आहार के साथ-साथ अपना तनाव कम करना। तेज दर्द के मामले में ओवर-द-काउंटर पेन किलर का उपयोग किया जा सकता है।

“हीटिंग पैड का उपयोग करें, तले हुये और मसालेदार भोजन से बचें, शराब और कैफीन आदि के सेवन को सीमित करें। इसके बजाय, कैमोमाइल टी, पुदीने की चाय जैसे आरामदायक पेय लें या आप सौंफ या दालचीनी खाने की कोशिश कर सकती हैं। ये सभी मासिक धर्म ऐंठन को कम करने के प्राकृतिक तरीके हैं।

अंत में डॉ सिंह ने यही सुझाव दिया कि ”इस पर बैठकर विचार न करें। हर महिला पीरियड्स में ऐंठन से गुजरती है। इसके बजाय, इसके पीछे का कारण खोजें और जीवनशैली में बदलाव करके इसे ठीक करें।”

प्रत्येक महिला का शरीर अलग होता है, और हम सभी को चेतावनी के संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या सेक्स करने से वजन कम हो सकता है? एक्सपर्ट बता रहे हैं ये सच है या मिथ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें