गर्मी में परेशान कर सकत हैं बट एक्ने, इन 5 उपायों से कहें उन्हें अलविदा

Published on: 21 April 2022, 20:00 pm IST

बट एक्ने उन सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज़ों में से एक हैं, जो आपका उठना-बैठना, यहां तक बेडरूम लाइफ को भी डिस्टर्ब कर सकते हैं।

butt acne ke karan
क्या बट पर एक्ने हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

जहां चेहरे की त्वचा पर मुंहासे होना एक आम बात है, वहीं कुछ लोगों के नितंबों पर भी ये समस्या हो जाती है। बट एक्ने लाल छोटे – छोटे दाने होते हैं और बालों के रोम की सूजन के कारण होते हैं जिन्हें फॉलिकुलिटिस कहा जाता है। बट एक्ने (Butt acne) के पीछे यीस्ट, कवक, बैक्टीरिया और खुजली मुख्य कारण हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, गर्म तापमान के कारण बट पर मुंहासे और ब्रेकआउट्स की समस्या बढ़ सकती है। इससे पहले कि हम बट एक्ने के इलाज के लिए उपाय (Butt acne home remedies) सुझाएं, आइए जानें कि यह क्यों (Causes of butt acne) होते हैं।

इस सवाल का जवाब देने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ और निवेदिता दादू, त्वचाविज्ञान क्लिनिक की संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ निवेदिता दादू, से बात की।

डॉ निवेदिता बता रहीं हैं, आखिर क्या है बट एक्ने का कारण

आपके बट पर मुंहासे होने का एक कारण बालों के रोम होते हैं। घर्षण, पसीना और बहुत तंग कपड़े पहनने से सूजन हो सकती है। इस तरह की सूजन में खुजली, दर्द होता है और यह बड़े सिस्टिक पिंपल्स में भी बदल सकता है। चिलचिलाती गर्मी और पसीना बट पर मुहांसों का कारण बन सकता है। गर्मी के दौरान, पसीने की ग्रंथियां अधिक काम करती हैं और छाती, बट और यहां तक ​​कि जांघों जैसे क्षेत्रों पर एक्ने पैदा करती हैं।

यदि आप बेबी-सॉफ्ट बट पाना चाहती हैं, तो जानिए बट एक्ने का इलाज करने का तरीका

1. शरीर को सुखाकर ब्रश करने का प्रयास करें

बट के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ड्राई बॉडी ब्रशिंग रूटीन का पालन करें। ब्रश चुनते समय, प्राकृतिक फाइबर से बने ब्रिसल्स वाले ब्रश चुनें। शॉवर के बाद, अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं, अपने बट क्षेत्र को गोलाकार मूवमेंट में रगड़ें। ऐसा हफ्ते में दो या इससे ज्यादा बार करने से त्वचा में कसावट आती है, रक्त संचार बढ़ता है और कोशिकाओं का विकास होता है। बढ़ा हुआ रक्त परिसंचरण टॉक्सिन हटाने में मदद करता है और बट एक्ने के इलाज में मदद करता है।

2. अपने बट को एक्सफोलिएट करें

सुनिश्चित करें कि आप अपने बट क्षेत्र को नियमित रूप से धो रही हैं और यहां तक ​​कि समय-समय पर अपने नितंबों को भी एक्सफोलिएट करती हैं। चिकनी त्वचा पाने के लिए आप एक्सफोलिएटिंग हैंड मिट्टेंस और बॉडी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को शांत करने, सूजन को समाप्त करने और बट एक्ने का इलाज करने में भी मदद करेगा। अगर आपके नीचे बड़े फोड़े हो गए हैं, तो एक्सफोलिएट करने से यह और भी खराब हो जाएगा। ऐसे में एक्सफोलिएट करने से बचें। कठोर क्लीन्ज़र के बजाय, सैलिसिलिक एसिड वाले बॉडी वॉश का उपयोग करें, जो मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

butt acne se chutkara pane ke taree
बट एक्ने से छुटकारा पाने के तरीके। चित्र : शटरस्टॉक

3. कैलामाइन लोशन

क्लींजिंग रूटीन के बाद, कैलामाइन लोशन की एक पतली परत लगाएं। कैलामाइन जिंक ऑक्साइड से भरा हुआ है, जो अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और बिना किसी जलन के बट एक्ने को ठीक करने में मदद करेगा।

4. साफ अंडरवियर पहनें

बट एक्ने का इलाज करने के लिए, इंटीमेट हाइजीन ज़रूरी है! वर्कआउट करने से पहले आपको अपना अंडरवियर पहले से बदल लेना चाहिए। बाद में जब आप अपना व्यायाम पूरा कर लें, तो अपना अंडरवियर फिर से बदलें। वर्कआउट करने के बाद, बैक्टीरिया के विकास की किसी भी संभावना से बचने के लिए शॉवर लें।

5. हवादार कपड़े पहनें

टाइट कपड़े बट एक्ने के कारणों में से एक हो सकते हैं। टाइट कपड़ों की वजह से सूजन पैदा हो सकती है। ऐसे में मुंहासों से बचने के लिए आरामदायक और हवादार कपड़े पहनें। स्किनी डेनिम्स पहनने से बचें और कॉटन और लिनेन जैसे प्राकृतिक कपड़ों से बने ट्राउजर या पैंट चुनें।

ये टिप्स आपके बट के मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें : भद्दे लगते हैं पैरों पर सैंडल के निशान, तो ये 13 घरेलू उपाय आपको दिलाएंगे टैनिंग से छुटकारा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें