लॉग इन

इस मौसम में भी टाइट ब्रा और पैंटी पहनकर सोती हैं? तो जानिए इनके बिना सोने के फायदे

सोते समय ब्रा और पैंटी न पहनने का सबसे तात्कालिक लाभ आराम में वृद्धि है। तंग या प्रतिबंधक कपड़े असुविधा पैदा कर सकते हैं और आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं।
लो इंटेसिटी एक्सरसाइज़ फुल बॉडी एक्सरसाइज़ कहलाती है। इससे शरीर के मसल्स मज़बूत बनते हैं और नींद न आने की समस्या हल होने लगती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 25 May 2024, 20:36 pm IST
ऐप खोलें

गर्मियों में ब्रा और पैंटी पहनना सभी के लिए परेशानी से भरा हुआ हो सकता है। उसको उतारने पर आपको जो सुकून मिलता है वो किसी क्रूरता से आजाद होने जैसा ही होता है। ब्रा स्तनों को चारों तरफ से जकड़ कर रखती है जिससे सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। गर्मियों में ये असुविधा और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि गर्मियों में पसीना अधिक होने के कारण रैश, जलन और अधिक गर्मी लगती है।

बाहर जाना, ऑफिस जाना या किसी ड्रेस के लिए, तो आपके ब्रा पहनने की जरूरत होती है लेकिन आप सोते समय ब्रा और पैंटी के बिना सो सकती है। ऐसा करना कई लोगों को असभ्य लग सकता है लेकिन अपनी स्वतंत्रता, आराम और कंफर्ट मिलने वाली चीजें करना कभी भी असभ्य नहीं होता है। बिना अंडर गार्मेंट के सोने से आपको कई फायदे मिल सकते है। खैर, इसमें कोई संदेह नहीं है कि ब्रा न पहनने के अपने फायदे हैं। और यह बहुत कुछ अच्छा भी करता है।

बिना ब्रा और पैंटी के सोने से मानसिक और भावनात्मक लाभ भी हो सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

सोते समय ब्रा और पैंटी न पहनने के फायदे

1 आराम और नींद की गुणवत्ता में सुधार

सोते समय ब्रा और पैंटी न पहनने का सबसे तात्कालिक लाभ आराम में वृद्धि है। तंग या प्रतिबंधक कपड़े असुविधा पैदा कर सकते हैं और आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं। इन कपड़ों को हटाकर, आप अपने शरीर को स्वतंत्र रूप से चलने देते हैं, जिससे रगड़ और जलन का खतरा कम हो जाता है। इस बढ़े हुए आराम से नींद की गुणवत्ता बेहतर हो सकती है, जिससे आप जागने पर अधिक तरोताजा और फ्रेश महसूस कर सकते हैं।

2 बेहतर सर्कुलेशन में मदद

टाइट-फिटिंग ब्रा और पैंटी पहनने से रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे सर्कुलेशन खराब हो सकता है। इन कपड़ों के बिना सोने से आप अपने पूरे शरीर में बेहतर रक्त संचार को बढ़ावा देते हैं। बेहतर सर्कुलेशन सुन्नता के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी मांसपेशियों और ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिले।

3 शरीर के तापमान को नियंत्रण में मदद मिलती है

गर्मी की रातें बहुत गर्म हो सकती हैं जो आपके लिए असुविधा भरी हो सकती है, और अंडरगारमेंट पहनने से आपकी त्वचा पर गर्मी और नमी फंसकर समस्या बढ़ सकती है। बिना ब्रा और पैंटी के सोने से आपके शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से ठंडक मिलती है। शरीर के तापमान का यह प्राकृतिक रूप से रेगुलेट कर सकता है।

आप सोते समय ब्रा और पैंटी के बिना सो सकती है। चित्र-अडोबीस्टॉक

4 स्किन अच्छे से सांस ले पाती है

आपकी ने से पसीना और नमी आपकी स्किन में फंस सकती है, जिससे बैक्टीरिया और फंगस के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। इससे चकत्ते, जलन और संक्रमण जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन कपड़ों के बिना सोने से, आप अपनी त्वचा को सांस लेने और शुष्क रहने में मदद मिलती है, जिससे ऐसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

5 मानसिक और भावानात्मक रूप से लाभदायक

बिना ब्रा और पैंटी के सोने से मानसिक और भावनात्मक लाभ भी हो सकते हैं। स्वतंत्रता और आराम का अनुभव आपके कल्याण की समग्र भावना को बढ़ा सकती है। यह तनाव और एंग्जाइटी को कम करने में भी मदद कर सकता है। मुक्ति की यह भावना अधिक सकारात्मक मनोदशा और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है।

ये भी पढ़े- पार्टनर की इमोशनल ब्लैकमेलिंग आपकी मेंटल हेल्थ को नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए याद रखें ये 6 जरूरी बातें

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख