अपनी वेजाइनल हाइजीन के लिए हर लड़की को पता होनी चाहिए अंडरवियर से जुड़ी ये 4 बातें

आपको अपने अंडरवियर के बारे में कुछ बातें जानना बेहद जरूरी है ताकि आपकी इंटीमेट हेल्थ ठीक रहे। तो चलिए आज आपको बताते है आपके अंडरवियर से जुड़ी 4 बातें।
janiye kyon aapki vagina ke liye unhealthy hain wet underwear
आपके योनि स्वास्थ्य के लिए पसीने वाले अंडरवियर के साइड एफ़ेक्ट्स। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 10 Feb 2023, 20:04 pm IST
  • 145

आपकी वेजाइनल हेल्थ कई बातों पर निर्भर करती है। जैसा की आपको कैसे अंडरवियर पहनने है, कैसे वजाइना की सफाई करनी है, पीरियड के दौरान क्या करना है। वेजाइना शरीर का एक प्रमुख हिस्सा है जिसे स्वस्थ्य रखने के लिए कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है। आज आपको अंडरवियर से जुड़ी ऐसा बाते बताएंगे जो आपको जानना बेहद जरूरी है ताकि आपकी वेजाइना सुरक्षित रहे।

अंडरवियर वेजाइना ड्राई और साफ रखने में मदद करते हैं, साथ हीआप आरामदायक भी महसूस करती हैं। अंडरवियर पहनने के काफी सारे फायदे हैं, इसलिए आपको इसकी साफ सफाई पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। यह माइक्रोबैक्टीरिया को वेजाइना के आसपास पैदा होने रोकता है। अंडरवियर खुजली और बदबू से भी बचाए रखता है।

अंडरवियर पहनना आपके लिए बेहद जरूरी है लेकिन इसके बारे में कुछ चीजे भी आपको पता होनी चाहिए। अंडरवियर को कैसे रखना है, कैसे साफ करना है किस तरह पहनना है ये सब चीजें आपको पता होनी चाहिए क्योंकि ये आपके वेजाइनल हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। अंडरवियर से जुड़ी किछ बातों को जानने के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट अपोलो दिल्ली और आर्केडी विमन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ. पूजा दिवान से आइए बताते है आपको क्या कहना है उमका।

ये भी पढ़े- मां बनने के बारे में सोच रहीं हैं, तो इस तरह करें अपने शरीर को प्रेगनेंसी के लिए तैयार

yaha hai sahi size ki panty choose karne ka tarika
गीले अंडरवियर पहनने से बचें क्योंकि ये आपके वेजाइना में फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 बातें अंडरवियर के बारे में जरूर रखें ध्यान में

कॉटन अंडरवियर पहनें

सिंथेटिक अंडरवियर की एक समस्या है कि यह आपकी वेजाइना से चिपक जाते है। जिसके कारण इनमें हवा पास होने की कोई जगह नहीं रहती और पसीना आने लगता है और यह संक्रामण पैदा करने का कारण बन सकती है।

पूजी दिवान बताती है कि “सिंथेटिक अंडरवियर की जगह कॉटन के अंडरवियर पहनना ज्यादा लाभदायक और आरामदायक होता है। सिंथेटिक अंडरवियर में आपकी स्किन ठीक से सांस नहीं ले पाती है। किछ लोगो को सिंथेटिक अंडरवियर की वजह से रैश की समस्या भी होता है।”

गीले अंडरवियर न पहनें

गीले अंडरवियर पहनने से बचें क्योंकि ये आपके वेजाइना में फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। गीले अंडरवियर कैंडिडा जैसे फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकते है। इससे आपको वेजाइनल डिस्चार्ज, खुजली, इंफेक्शन, बदबी, सूजन जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपकी पैंटी गीली होगी तो उससे कीटाणुं पैदा होने का खतरा रहता है। जिसकी वजह से भी इंफेक्शन हो सकता है।

ये भी पढ़े- पीएमएस के लक्षणों को और भी ज्यादा खराब कर सकती हैं लाइफस्टाइल संबंधी ये 5 आदतें

हर दिन अंडरवियर बदलें

हाइजीन को बनाए रखने के लिए आपको रोज आपने आंडरवियर को बदलने और साफ करने की जरूरत होती है। अगर आप अंडरवियर किसी वजह से नहीं बदल पाई है तो आप पैंटी लाइनर का इस्तेमाल कर सकती है। जिससे आपका पैंटी फ्रैश रहेगी और उसी पैंटी का इस्तेमाल कर सकती है। अगर आपको पीरियड है तो आप कोशिश करें की दो बार पैंटी बदले क्योंकि इस समय आपकी पैंटी ज्यादा गंदी होती है।

सोते समय न पहनें अंडरवियर

पूजा दिवान बताती है रात मे सोते समय पैंटी पहनना य म न पहनना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। अगर आप पैंटी पहनकर सोना पसंद करती है तो आप पहन सकती है लोकिन अगर आप इसको नहीं पहनकर सोने में कंफर्टेबल है तो आप न पहने। पैंटी पहनकर और न पहनकर सोने से आप पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

जिसको वेजाइनल डिस्चार्ज ज्यादा होता है उनको पैंटी पहनकर ही सोना पड़ता है और पीरियड के दौरान भी पैंटी पहननी पड़ती है तो ये परिस्थिति पर निर्भर करता है कि आप पैंटी पहनती है कि नहीं।

ये भी पढ़े- 6 संकेत जो बताते हैं कि आपको है अपनी वेजाइनल हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख