Pubic lice : इंटीमेट एरिया में खुजली और इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं प्यूबिक लाइस, जानिए इनके बारे में सब कुछ

शरीर के सभी अंगों की तुलना में प्यूबिक लाइस सबसे ज्यादा परेशानी भरी हो सकती हैं। समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो इंटिमेट एरिया में गंभीर इंफेक्शन हो सकता है।
pubic area me khujli kayi vajah se ho sakti hai
यहां जानें प्यूबिक लाइस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 13 Jul 2023, 21:00 pm IST
  • 111

प्यूबिक लाइस (Pubic lice) को जमजूई या क्रैब्स (Crabs) भी कहते हैं। यह छोटे आकार के कीड़े होते हैं, जो प्यूबिक हेयर में पनपना शुरू हो जाते हैं। ये लाइस शरीर के अन्य अंगों पर होने वाले बालों जैसे कि आर्मपिट, आइब्रो, दाढ़ी, मूंछ इत्यादि पर भी हो सकते हैं। परंतु शरीर के सभी अंगों की तुलना में प्यूबिक लाइस सबसे ज्यादा परेशानी भरी हो सकती हैं। समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो इंटिमेट एरिया में गंभीर इंफेक्शन हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, सेक्स के दौरान यह एक पार्टनर से दूसरे को ट्रांसफर भी हो सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि प्यूबिक लाइस के कारण और उपचार के बारे में जानें।

ज्यादातर लोग इस समस्या से परिचित नहीं होते और इसके लक्षण नजर आने पर भी वे इसे लंबे समय तक नजरअंदाज करते रहते हैं। इसलिए इसके लक्षण की सही जानकारी होना बेहद महत्वपूर्ण है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर सीके बिरला हॉस्पिटल, गुरुग्राम की ऑब्सटेट्रिक्स और गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ आस्था दयाल से बात की। तो चलिए जानते हैं इस समस्या से जुड़ी कुछ मत्वपूर्ण जानकारी।

infection se bachav hai mahtvpurn
इंटिमेट एरिया में गंभीर इंफेक्शन हो सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

कैसे पता चलेगा कि आपको प्यूबिक लाइस हो गईं हैं? (Pubic lice symptoms)

प्यूबिक एरिया खासकर प्यूबिक हेयर में बार-बार और लगातार खुजली होना।

इंटिमेट एरिया की त्वचा में इरिटेशन महसूस होना और उसका लाल नजर आना।

अंडरवियर में काले रंग के छोटे क्रैब्स नजर आना।

प्यूबिक हेयर पर सफेद रंग के छोटे-छोटे डॉट नजर आना, जिन्हें क्रैब्स यानी कि लाइस का अंडा कहा जाता है।

पेट के निचले हिस्से, थाइज़, वेजाइनल एरिया और बटॉक्स की त्वचा पर नीले रंग के धब्बे दिखाई देना।

जोर से खुजलाने की वजह से प्यूबिक एरिया से खून निकलना।

क्यों होते हैं प्यूबिक लाइस (Causes of pubic lice)

डॉ आस्था दयाल के अनुसार यदि आप होटल में रुकती हैं तो हाइजीन का ध्यान रखें वहां के चादर, टॉवल इत्यादि से प्यूबिक लाइस होने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं यदि आपने घर पर किसी ब्लैंकेट को लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे साफ़ किये बिना इस्तेमाल में न लाएं, क्युकी ऐसा करना आपके प्यूबिक एरिया में लाइस का कारण बन सकता है।

इसके अलावा कपड़ों की अदला-बदली, टॉवल को दूसरों के साथ शेयर करना, एक ही ब्लैंकेट के इस्तेमाल से भी प्यूबिक क्रैब्स का खतरा बना रहता है। इसके अलावा हाइजीन के प्रति बरती गई लापरवाही और अपने प्यूबिक हेयर को साफ न करना भी कभी कभार प्यूबिक लाइस का कारण बन सकता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

प्यूबिक क्रैब्स होने की सबसे अधिक संभावना तब होती है, जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाती हैं, जिन्हें पहले से लाइस की समस्या हो। यह एक व्यक्ति के प्यूबिक हेयर से दूसरे व्यक्ति के प्यूबिक हेयर में आसानी से ट्रांसफर हो सकती हैं और 2 से 3 दिन में यह बड़ी तादाद में फैल जाती हैं।

Vaginal odor ka uapye
योनि की गंध से मिलेगी राहत। चित्र : शटरस्टॉक

जानें किस तरह प्यूबिक क्रैब्स को पनपने से रोकना है (How to stop pubic lice)

1. समय-समय पर प्यूबिक हेयर ट्रिम करें

डॉ आस्था दयाल कहती हैं की “बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी की वजह से लाइस के पनपने का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करना न भूलें। महीने में एक बार अपने प्यूबिक हेयर को जरूर ट्रीम करें। हालांकि, इन्हें पूरी तरह से हटाना नहीं है, इन्हें केवल छोटा करना है। ताकि यह आपको बैक्टीरिया और फंगस से प्रोटेक्ट कर सकें।”

2 सेक्स करते वक्त सावधान रहें

प्यूबिक क्रैब्स को पनपने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है अपने सेक्स पार्टनर के बारे में उचित जानकारी होना। यदि किसी व्यक्ति को पहले से लाइस हैं, तो उनके साथ शारीरिक संबंध न बनाएं। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति हाइजीन मेंटेन नहीं करता, तो उनसे भी शारीरिक दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कैजुअल सेक्स करने से बचें और यदि नई-नई रिलेशनशिप में आईं हैं, तो अपने पार्टनर से खुलकर इन चीजों पर बातचीत करें और उन्हें प्रॉपर हाइजीन मेंटेन करने के लिए कहें।

 towel technique
टॉवल को अच्छी तरह साफ़ करने के बाद ही करें इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

3. पुराने टॉवल या ब्लैंकेट को न करें इस्तेमाल

यदि आपके पास लंबे समय से रखा कोई भी ब्लैंकेट या टॉवल है तो उसे इस्तेमाल में न लाएं, पहले उसे पूरी तरह से साफ़ करें और उसके बाद ही इस्तेमाल करें। धुप दिखाना भी एक अच्छा आईडिया है। बदलते मौसम के साथ जब आप लंबे समस्य से रखे कपडे निकालती हैं तो उसे भी धुप में जरूर रखें। साथ ही होटल्स में स्टे करती हैं तो इस बात पर ध्यान देना और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

इसके साथ ही मॉल या लोकल मार्किट से ख़रीदे गए अंडरगार्मेंट और अन्य कपड़ों को बिना धोये न पहने। इन्हे साफ़ करके धुप में सुखाएं ताकि इनमें मौजूद सभी बैक्टीरिया और जर्म्स निकल जाएं।

यह भी पढ़ें  : Delay Period : प्रेगनेंसी के अलावा 5 कारण, जो पीरियड में देरी या पीरियड मिस होने का कारण बनते हैं

क्या शेव करने से प्यूबिक लाइस से मिल सकता है छुटकारा

प्यूबिक लाइस का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के दिमाग में यही आता है कि प्यूबिक हेयर शेव करने से यह समस्या खत्म हो जाएगी। जबकि सच्चाई यह है कि प्यूबिक हेयर की शेविंग आपको प्यूबिक क्रैब से हमेशा के लिए छुटकारा नहीं दिला सकती। हो सकता है कि आप इससे कुछ समय के लिए छुटकारा पा लें, परंतु प्यूबिक हेयर को शेव करने से वेजाइनल इंफेक्शन इन्हें दोबारा से आकर्षित कर सकते हैं।

प्यूबिक हेयर वजाइना की सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, परंतु जब आप इसे हटा देती हैं खासकर जब आप इसे रेजर से शेव करती हैं, तो प्यूबिक बम्प्स, खुजली, इनग्रोन हेयर, इरिटेशन, इंफेक्शन जैसी कई गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्यूबिक हेयर को शेव करने से बेहतर होगा प्रिवेंशन के लिए बताई गई टिप्स को फॉलो करें और खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रखें।

painty par iron kren
अंडरवियर को अच्छी तरह से साफ़ कर इसे सुखाना है महत्वपूर्ण। चित्र: एडॉबीस्टॉक

प्यूबिक लाइस न हों, इसके लिए क्या करें

अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल की चीजें जैसे कि कपड़े, तोलिया, ब्लैंकेट इत्यादि को दूसरों के साथ शेयर न करें।

डॉ आस्था दयाल ने सलाह दी है कि कैजुअल सेक्स को जितना हो सके उतना अवॉइड करें और मल्टीपल सेक्स पार्टनर के साथ इंवॉल्व होने से बचे।

यदि आपके पार्टनर या आपमें से किसी एक को भी प्यूबिक लाइस है तो जब तक कि यह पूरी तरह से खत्म ना ह जाए तब तक सेक्सुअल गतिविधियों में भाग न लें।

अपने कपड़े, तौलिया खासकर अंडरगारमेंट को गुनगुने पानी में अच्छी तरह से साफ करें।

क्या न करें

किसी भी राह चलते व्यक्ति के साथ कैजुअल सेक्स के नाम पर सेक्सुअल कॉन्टैक्ट न बनाएं।

इंसेक्टिसाइड स्प्रे का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह लाइस को कंट्रोल नहीं कर पाते। साथ ही आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

नोट : यदि किसी व्यक्ति को अन्य किसी भी प्रकार की सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन है, तो उनमें प्यूबिक लाइस का खतरा अधिक होता है। इसलिए हमेशा सेक्स करते वक्त सावधानी बरतें और कंडोम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : पीरियड से लेकर डिहाइड्रेशन तक, यहां हैं ब्लोटिंग या पेट फूलने के वे 6 कारण जिन्हें अभी तक आप इग्नोर कर रहीं थीं

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख