वैलनेस
स्टोर

पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए घर पर बनाएं ये गुड़ और अजवायन का काढ़ा

Published on:18 June 2021, 15:51pm IST
यदि पीरियड क्रैम्प्स आपके दैनिक कामकाज को प्रभावित करते हैं, तो यह घरेलू औषधि जिसमें गुड़ और अजवायन शामिल हैं, मासिक धर्म के दर्द से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
इस काढ़े के साथ अपने पीरियड्स क्रेम्प्स को दूर करें. चित्र : शटरस्टॉक

मासिक धर्म का दर्द सहना कठिन होता है और जब महीने के वे दिन आते हैं, तो हम उससे बिल्कुल नफरत करते हैं! कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें दूसरों से ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम इस ऐंठन से निपटने में सभी की मदद करने के लिए यहां हैं। हां, आपने सही सुना।

ज्यादातर मामलों में, ऐंठन को गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के रूप में नहीं देखा जाता। कुछ मामलों में, वे खराब जीवनशैली की आदतों का कारण भी हो सकती हैं। लेकिन ज्यादातर पीरियड्स क्रैम्प्स का इलाज घर पर ही किया जा सकता है।

तो, आप अपने पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कई चीजें कर सकती हैं, लेकिन जो हमेशा काम करता है वह है गुड़ और अजवायन का काढ़ा।

आइए जानें कि गुड़ मासिक धर्म के दर्द का प्रभावी ढंग से इलाज कैसे कर सकता है

जिन दिनों मैं भारी प्रवाह और ऐंठन के साथ संघर्ष करती हूं, उन दिनों गुड़ का काढ़ा मुझे आराम देता है। यह सब इसलिए है क्योंकि गुड़ में सोडियम और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो मासिक धर्म की समस्याओं के इलाज में बहुत कारगर साबित होते हैं।

यदि आप मासिक धर्म के दौरान मूड स्विंग, ऐंठन और अन्य लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो गुड़ आपकी पीरियड्स की समस्याओं के लिए चमत्कार कर सकता है। इसके अलावा, गुड़ आयरन और फोलेट से भरपूर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य बना रहे।

पीरियड्स में आपकी रातों की नींद हराम हो जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वास्तव में, यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ा सकता है, इस प्रकार मासिक धर्म के दौरान रक्त की कमी के कारण होने वाली कमजोरी को रोकता है।

अब जानिए कि अजवायन कैसे काम करती है

ठीक है, जब पीरियड की ऐंठन को कम करने की बात आती है तो अजवाइन एक अद्भुत घरेलू उपचार है। हमारा विश्वास करें, पीरियड्स से निपटने के लिए यह आपका सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है। यह साधारण रसोई में मिलने वाली जड़ी बूटी मासिक धर्म की ऐंठन से निपटने में काफी प्रभावी है। अजवायन का सेवन निश्चित रूप से आपके मासिक धर्म के दर्द को प्राकृतिक तरीके से दूर कर सकता है।

अब जानिए कि आपको अपने पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए अजवाइन और गुड़ का सेवन कैसे करना चाहिए:

अजवायन और गुड़ का काढ़ा मासिक धर्म को प्रेरित करने के अलावा मासिक धर्म में ऐंठन और पीरियड क्रैम्प्स को कम करने में भी मदद करेगा।

तैयारी:

थोड़ी सी अजवायन को रात भर पानी में भिगो दें। एक चम्मच अजवायन को डेढ़ गिलास पानी में गुड़ के साथ उबालें। इसे तब तक उबालें, जब तक कि काढ़ा आधा न रह जाए।

सुबह खाली पेट गर्म काढ़े का सेवन करें।

नोट : कुछ लोगों की तासीर गर्म होती है और अजवायन एवं गुड़ से बने इस काढ़े की भी तासीर गर्म ही होती है, जिससे पीरियड्स क्रैम्प्स में इससे आराम मिलता है। इसलिए अगर आप इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

तो लेडीज, इस उपाय से अपने मासिक धर्म की ऐंठन को कम करें!

यह भी पढ़ें : क्या आपको यीस्ट इन्फेक्शन के इलाज के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करना चाहिए? चलिए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।