वैलनेस
स्टोर

बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी पीरियड साइकिल को गड़बड़ा सकती हैं

Published on:28 August 2021, 20:00pm IST
बर्थ कंट्रोल पिल्स गर्भनिरोधन का एक प्रभावी तरीका है लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती हैं? पता लगाने के लिए पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
birth control pills
बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी पीरियड साइकिल को गड़बड़ा सकती हैं. चित्र : शटरस्टॉक

हमें मासिक धर्म को कुछ दिनों के रूप में नहीं देखना चाहिए, बल्कि एक महीने के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तन के रूप में देखना चाहिए। कई लोग इसे मेंसट्रूअल साइकिल भी कहते हैं, इसका कारण विभिन्न प्रजनन हार्मोन के बढ़ने और गिरने की चक्रीय प्रकृति है।

प्रारंभ में, एस्ट्रोजन नामक हार्मोन में वृद्धि होती है। यह वृद्धि लगभग 14 दिनों तक चलती है। इस समय के दौरान, आपके अंडाशय अंडे को पकने के लिए छोड़ देते हैं। ओव्यूलेशन से पहले, दो और हार्मोन बढ़ने लगते हैं। एक को कूप-उत्तेजक हार्मोन (FSH) और दूसरे को ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (LH) कहा जाता है। ओव्यूलेशन के ठीक बाद, एस्ट्रोजन का स्तर नीचे जाने लगता है।

ओव्यूलेशन के बाद, जिसे ल्यूटियल चरण भी कहा जाता है, एस्ट्रोजन का स्तर फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है। इस बार, एक और हार्मोन जिसे प्रोजेस्टेरोन के रूप में जाना जाता है, भी बढ़ जाता है। गर्भाधारण के लिए ये दोनों हार्मोन बढ़ते हैं। यदि उस विशेष महीने में कोई इम्प्लांट नहीं होता है तो वे अगले पीरियड से पहले एक बार फिर गिर जाते हैं।

कांट्रासेप्शन के लिए बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग

जब परिवार शुरू करने की बात आती है तो हम सभी के मन में कुछ विचार होते हैं। इसलिए, कई महिलाएं कांट्रासेप्शन के रूप में बर्थ कंट्रोल पिल्स का चयन कर रही हैं। वे बेहद सुरक्षित और प्रभावी हैं। दरअसल, कैंसर रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ओरल बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं में कैंसर होने की संभावना को कम कर सकती हैं।

birth control pills
बर्थ कंट्रोल पिल्‍स के कारण भी माहवारी अनियमित हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक।

हमारा मासिक धर्म चक्र कई हॉर्मोन्स पर निर्भर करता है। जब आप बर्थ कंट्रोल पिल लेती हैं, तो आपके हार्मोन प्रतिक्रिया करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप गर्भवती नहीं हैं। जैसा कि आप जानते हैं, ओव्यूलेशन मासिक धर्म चक्र का एक अभिन्न अंग है लेकिन एक गर्भनिरोधक गोली यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करती है कि आप ओव्यूलेट न करें।

गर्भनिरोधक गोली आपके मासिक धर्म को कैसे प्रभावित करती है?

एक कंबाइंड हार्मोनल बर्थ कंट्रोल पिल में ऐसे हार्मोन होते हैं जो शरीर को उस विशेष महीने में अंडा जारी नहीं करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसलिए, यह आपके अंडाशय को अंडे तैयार करने और छोड़ने से रोकने का काम करती है। इस तरह, आपका सामान्य हार्मोनल ‘साइक्लिंग’, जिसमें ओव्यूलेशन, एंडोमेट्रियम (गर्भाशय की परत) की वृद्धि और प्राकृतिक पीरियड शामिल है, बाधित होता है।

आपके गर्भाशय की परत मूल रूप से वही है जो आप अपने मासिक धर्म के दौरान बहाती हैं। आपके पीरियड समाप्त होने के एक दिन बाद से, अगले एक की शुरुआत तक, यह अस्तर वास्तव में बढ़ता है लेकिन जन्म नियंत्रण की गोली लेने से यह अस्तर मोटा नहीं होता है। इसके अलावा, हार्मोन में वृद्धि और गिरावट और ओव्यूलेशन भी नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि जब आप जन्म नियंत्रण की गोली ले रहे होते हैं, तो आपका रक्तस्राव भी अलग होता है। इस प्रकार का रक्तस्राव एक प्राकृतिक पीरियड से बहुत अलग है। वास्तव में, या तो ब्लड फ्लो हो सकता है या नहीं।

birth control pills
गर्भनिरोधक गोली आपके मासिक धर्म को प्रभावित करती है. चित्र : शटरस्टॉक

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जन्म नियंत्रण की गोली पर हर किसी का अनुभव अलग होता है, मुख्यतः क्योंकि यह आपके द्वारा ली जा रही गोली के प्रकार और आपके अपने शरीर पर निर्भर करता है। कुछ में केवल एक दिन के लिए रक्तस्राव हो सकता है और कुछ को कुछ दिनों के दौरान हल्के पीरियड का अनुभव हो सकता है। लेकिन, अगर आपको बिल्कुल भी रक्तस्राव नहीं होता है, तो आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी लुब्रिकेशन के लिए थूक लगा लेते हैं, तो जानिए ये कितना खतरनाक हो सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।