पीरियड्स के दौरान पर्सनल हाइजीन में लापरवाही आपको पड़ सकती है भारी, यहां हैं इसके 4 स्वास्थ्य जोखिम

Published on: 9 January 2022, 18:00 pm IST

मासिक धर्म कोई समस्या नहीं है, लेकिन खराब मेंस्ट्रुअल हाइजीन बड़ी समस्या है। यदि आप इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहीं हैं, तो इन दुष्प्रभावों के लिए तैयार हो जाइए।

Periods ke dauraan svachchhata hai bahut jarooree
अनियमित पिरियड्स होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। चित्र:शटरस्टॉक

पीरियड्स ( periods ) हर किसी के लिए अलग-अलग होते हैं, लेकिन अगर ऐसा कुछ है जो सामान्य होना चाहिए, तो वह है मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का अभ्यास है। स्वच्छता (Intimate Hygiene) बनाए रखना बहुत मायने रखता है, खासकर पीरियड्स के दौरान। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर रहीं हैं, तो आप योनि (Vaginal) और समग्र स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित कर सकती हैं।

बहुत देर तक एक ही पैड पहने रखना, पीरियड्स के दौरान नहाने से बचना, असुरक्षित सेक्स करना और अपनी योनि को न धोना, या टैम्पोन के साथ सोना आपको जोखिम में डाल सकता है।  कभी-कभी पीरियड्स के दौरान गलतियां होना पूरी तरह से सामान्य है! हम सब ऐसे ही पलों से गुजरे हैं, हैं ना? लेकिन इन अस्वास्थ्यकर गलतियों को अपनी आदत बनाना वास्तव में आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है।

जानिए क्यों महत्वपूर्ण है मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता?

मासिक धर्म को अभी भी वर्जित माना जाता है, इसलिए यह मिथ्स में डूबा हुआ है। जो महिलाओं को अस्वास्थ्यकर आदतों का पालन करने के लिए प्रेरित कर सकता है। मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और महिलाओं को सही मासिक धर्म स्वच्छता नियमों के बारे में पता होना चाहिए और इसके बारे में शर्मिंदा या शर्मनाक महसूस नहीं करना चाहिए।  

periods ke dauraan achchhee aadaton ka abhyaas karen
पीरियड्स के दौरान अच्छी आदतों का अभ्यास करें। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ प्रतिमा थमके, कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट, मदरहुड हॉस्पिटल, खारघर, मुंबई कहती हैं, “मासिक धर्म की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना समय की आवश्यकता है। ऐसा करने से एक महिला को एलर्जी और प्रजनन पथ के संक्रमण (आरटीआई) से दूर रहने में मदद मिल सकती है।”

पीरियड हाइजीन का ख्याल न रखने पर आपको इन स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है 

फंगल इन्फेक्शन

जब भी योनि स्वास्थ्य की बात आती है, तो कई महिलाएं फंगल संक्रमण से पीड़ित होती हैं। यह सबसे आम संक्रमण है और इसके लक्षणों में योनि में खुजली, जलन, जलन, सफेद स्राव और कभी-कभी सूजन शामिल हैं।  

थमके के अनुसार, “समय-समय पर सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन नहीं बदलना या गंदे सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने से भी फंगल संक्रमण हो सकता है।” संक्रमण से बचाव के लिए कुछ करना जरूरी है।  तो ऐसा करने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI)

UTI kya hota hai
यूटीआई तब होता है जब मूत्राशय में जीवाणु संक्रमण होता है। चित्र: शटरस्टॉक

यूटीआई महिलाओं के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर गर्भवती माताओं के लिए।  यूटीआई तब होता है जब मूत्राशय में जीवाणु संक्रमण होता है, यूरीन डायचार्ज करते समय जलन होती है, और एक मूत्र आपात स्थिति होती है जहां लोगों को वॉशरूम में जाने की आवश्यकता महसूस होती है (जिसका अर्थ है कि वे इंतजार नहीं कर सकते)। थामके बताती हैं,  “योनि क्षेत्र के पीएच में बदलाव और खराब मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने से यूटीआई हो सकता है।

जीवाणु संक्रमण

इष्टतम योनि स्वास्थ्य को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। खराब मासिक धर्म स्वच्छता के कारण आपकी योनि में विकसित होने वाली बहुत ही सामान्य स्थितियों में से एक जीवाणु संक्रमण या बैक्टीरियल वेजिनोसिस है। 

डॉक्टर थमके कहती हैं, ”अगर आप पीरियड्स के दौरान करीब 8-10 घंटे तक एक ही पैड पहनती हैं तो बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।”  इसके अलावा, यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, गर्भवती हैं, या आपने आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी डिवाइस) लगवाई है, तो आपको बैक्टीरियल वेजिनोसिस होने की संभावना अधिक होती है।

यीस्ट इन्फेक्शन 

यीस्ट का संक्रमण लगभग हर महिला को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार होता है।  यह कैंडिडा एल्बीकैंस के कारण होने वाला एक कवक रोग है।  योनि में संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छे बैक्टीरिया के साथ अपना बायोम होता है, इसलिए जब आप प्रतिरक्षा पर कम होते हैं, तो कवक हमला करता है और बाकी जीवों को बाहर निकालता है, जिससे संक्रमण होता है।  

यदि आप अस्वास्थ्यकर मासिक धर्म स्वच्छता आदतों का पालन कर रही हैं, तो यह स्थिति और खराब हो सकती है।

महिलाओं को इन संक्रमणों के जोखिम से बचने के लिए उचित मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए। 

यह भी पढ़े : ‘ब्लू बॉल्स’ आपका पार्टनर भी इसकी शिकायत कर सकता है, जानिए क्या है ये समस्या

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें