वैलनेस
स्टोर

कोविड – 19 के समय में शारीरिक संबंध : कुछ बातें, जिनके बारे में आपको जानना है जरूरी

Published on:22 April 2021, 15:36pm IST
कोविड - 19 ने हमारे काम करने के तरीकों को बदल दिया है, जिसमें फिजिकल इंटिमेसी भी शामिल है। ये सेक्सुअल हेल्थ टिप्स आपको इस कठिन समय से निकलने में मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
कोरोना वायरस महामारो के दौरान सेफ सेक्स करना बेहद ज़रूरी है. चित्र : शटरस्टॉक

पूरा विश्व एक स्वास्थ्य संकट से गुज़र रहा है। यह एक महामारी है। यानी अब हमें पहले से कहीं अधिक सतर्क रहना है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और साफ-सफाई रखना बेहद ज़रूरी है। मगर इससे यह सवाल भी खड़ा होता है कि क्या इस समय में शारीरिक संबंध बनाए जा सकते हैं?

हां…आप सेक्स कर सकती हैं, लेकिन कुछ निश्चित सुरक्षा मानक हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए। अत्यधिक संभावना है कि चीजें आनंददायक न हो। इससे पहले कि हम सुरक्षित सेक्स के लिए विभिन्न समाधानों के बारे में बात करें, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ यौन गतिविधि अभी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी महामारी से पहले थी।

रिपोर्ट जर्नल लीजर साइंस के मुताबिक, इस समय सेक्स में तेजी से गिरावट आई है। यह डरावना है। इसके बावजूद हम इस तथ्य को खारिज नहीं कर सकते कि सेक्स एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। जो हमें रिलैक्स महसूस करवाती है।

क्‍यों जरूरी है सेक्‍स

यह तनाव और चिंता को कम करता है, अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। साथ ही मस्तिष्क को एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन रिलीज करने के लिए तैयार करता है। रिसर्च में सामने आया है कि किसी भी तरह का शारीरिक स्‍पर्श, यहां तक ​​कि एक छोटा सा चुंबन भी फील गुड केमिकल रिलीज़ करता है। इस तनावपूर्ण समय के दौरान, शारीरिक अंतरंगता एक बहुत बड़ा मूड-बूस्टर बन सकती है।

महामारी के दौरान सेक्स करते वक़्त इन बातों का रखें ख्याल। चित्र : शटरस्‍टॉक

महामारी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने में इन बातों का ख्याल रखें:

1. सहमति बेहद ज़रूरी है

हां, आप अपने साथी का हाथ थामने के लिए उत्सुक हो सकती हैं, उन्हें कडल करना चाहती हैं। लेकिन याद रखें, सहमति अब और भी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी को छूने और कांटेक्ट करने के कई परिणाम हो सकते हैं।

इसलिए, जो कुछ भी आपके दिमाग में चल रहा है, उस पर अपने पार्टनर से बात करें। कुछ भी करने से पहले उनके कम्फर्ट को समझें।

2. परीक्षण के लिए कहें

यदि आप कोविड -19 के मामूली लक्षणों को भी देखती हैं, तो अपना परीक्षण करवाएं और अपने साथी के साथ ईमानदार रहें। यह सच है कि सेक्‍स वायरस को फैलाने का तीव्र अवसर है। यदि आप किसी के साथ शारीरिक संबंध बना रहीं हैं तो कोविड टेस्‍ट करवाने पर जरूर बात करें। खासकर यदि आप किसी के साथ हुक अप करने का निर्णय लेती हैं। हर चीज़ के बारे में एक स्पष्ट विचार-विमर्श होना चाहिए।

3. जोखिमों से अवगत रहें

यह एक ऐसा समय है, जब आपको जितना संभव हो उतना पारदर्शी होना जरूरी है। यदि आप अपने साथी के साथ रहती हैं और शारीरिक संबंध बनाती हैं, तो आपके कोरोना वायरस के प्रसार की संभावना अधिक नहीं है। क्‍योंकि तब आप कोविड सुरक्षा मानकों का पालन कर रहीं हैं। जैसे भीड़ से बचना, मास्क पहनना और बाहर कदम रखते समय सामाजिक दूरी बनाए रखना। लेकिन अगर आप में से कोई भी प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है और बिना मास्क के भीड़ भाड़ वाली जगहों पर हैं, तो जोखिम बहुत अधिक है।

साथ ही, सेक्स करते वक़्त कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर करें। यह कोविड -19 और अन्य यौन संचारित रोगों के संपर्क के जोखिम को कम करता है।

सेक्स के दौरान कॉन्डोम इस्तेमाल करना न भूलें’। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. तकनीक को अपना सहयोगी बनाएं

आप अपने साथी से दूर हैं और उनके साथ यौन संबंध बनाना चाहती हैं। और सोच रहीं हैं कि इंटीमेट होने के लिए सेक्सटिंग या वीडियो की डेट्स का उपयोग कैसे करें? रिसर्च से पता चलता है कि यह अंतरंगता बनाए रखने का कई लोगों के लिए एक प्रभावी तरीका है।

बेशक, हम सहमत हैं कि यहां कुछ जोखिम शामिल हैं, खासकर जब आप व्यक्तिगत चित्र या नग्न तस्वीरें साझा करती हैं। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाती हैं, तो साइबर अपराध विभाग को एक रिपोर्ट दर्ज करवाना सुनिश्चित करें।

5. अपने साथी को बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करें

यह समय कठिन है, हम जानते हैं। इसलिए, अपने साथी के साथ ऑनलाइन डेटिंग का प्रयास करें। ऑनलाइन भोजन साझा करें और अगर बिना मिले नहीं रह पा रहे हैं, तो उनसे बाहर मिलें और मास्क लगाये रहें। इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखें।

अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो, वाइब्रेटर या किसी भी अन्य सेक्स टॉय के साथ अपनी यौनिकता का आनंद लें! लेकिन इन खिलौनों की नियमित रूप से सफाई और कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें, क्योंकि जैसा कि हम जानते हैं, कोविड -19 कई दिनों तक सतह पर रह सकता है।

तो लेडीज, बिना किसी टेंशन के इन यौन स्वास्थ्य सुझावों का पालन करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।