और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पीरियड्स में होने वाली ब्लोटिंग से मुक्ति पानी है, तो आजमाएं ये 3 आसान नुस्खे

Updated on: 10 December 2020, 13:46pm IST
पीरियड्स के साथ ही आती है ब्लोटिंग जो न सिर्फ आपके पेट को भारी करती है, बल्कि असहज भी बना देती है। इन आसान तरीकों से पाएं ब्लोटिंग से मुक्ति।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
पीरियड्स में होने वाली ब्‍लॉटिंग से निजात पाने के लिए आप इन तीन नुस्‍खों को आजमा सकती हैं।
पीरियड्स में होने वाली ब्‍लॉटिंग से निजात पाने के लिए आप इन तीन नुस्‍खों को आजमा सकती हैं।

पीरियड्स के बारे में सबसे खराब बात क्या है? किसी भी महिला से पूछ लीजिये और जवाब होगा : PMS, हर महिला पीरियड्स को जैसे का तैसा अपना चुकी है क्योंकि हमारे पास इस दर्द को सहने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है। पीरियड्स के साथ हर लड़की का लव-हेट वाला रिश्ता होता है।

हम जानते हैं कि हमारे स्वास्थ्य के लिए पीरियड्स बहुत आवश्यक हैं, लेकिन उनसे होने वाली परेशानी झेलना हर बात उतना ही मुश्किल होता है। हर इस बात को मान चुके हैं कि हर महीने 5 दिन हमें पीरियड्स को झेलना ही है। लेकिन जो झेला नहीं जाता वह है पीएमएस। मूड स्विंग, बेवजह चिड़चिड़ापन और दर्द भरे क्रैम्प्स के साथ-साथ असहज करने वाली ब्लोटिंग।

ब्लोटिंग पीरियड्स से एक-दो दिन पहले ही हो जाती है और हर वक्त पेट में भारीपन रहने के कारण यह बहुत इर्रिटेटिंग होता है। आपका तो नहीं पता, लेकिन ब्लोटिंग मेरे मूड खराब और गुस्से वाला बना देती है।

सौभाग्य से इस ब्लोटिंग को कम करने के लिए आप इन 3 नुस्खों का सहारा ले सकती हैं-

माहवारी शुरू होने से पहले ही पेट फूलने लगता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
माहवारी शुरू होने से पहले ही पेट फूलने लगता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1.अपना पोटेशियम इनटेक बढ़ाएं

जब भी आपको ब्लोटिंग महसूस हो, आपको अपने शरीर के फ्लूइड पर ध्यान देना चाहिए। पोटेशियम वॉटर रिटेंशन की समस्या से निजात दिलाता है और ब्लोटिंग से राहत मिलती है। इसलिये अपने पीरियड्स की डेट से कुछ दिन पहले से ही पोटेशियम युक्त भोजन डाइट में शामिल कर लें। केला, पालक और टमाटर पोटेशियम के अच्छे स्रोत हैं।

2. वर्कआउट करें

पबमेड सेंट्रल जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार नियमित व्यायाम आपके पीएमएस के लक्षणों को कम करने में सहायक है। ब्लोटिंग पीएमएस का सबसे आम लक्षण है। तो कोशिश करें कि हर दिन थोड़ी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें। बहुत इंटेंस वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है। ब्रिस्क वॉकिंग या योग का एक सेशन काफी है।

केमोमाइल चाय भी आप ब्‍लॉटिंंग से आराम दिला सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
केमोमाइल चाय भी आप ब्‍लॉटिंंग से आराम दिला सकती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3. कैमोमाइल चाय पियें

कैमोमाइल चाय की एक गर्म प्याली आपको ब्लोटिंग से राहत देगी और साथ-साथ आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से आराम देगी। आपको बता दें कि कैमोमाइल टी एक प्राकृतिक कर्मिनेटिव है। यानी यह पीरियड्स के समय होने वाली ब्लोटिंग और गैस की समस्या से राहत देती है। तो अपने लिए एक कप कैमोमाइल चाय बनाएं और ब्लोटिंग से राहत पाएं।

तो लेडीज, पीएमएस से आप बच तो नहीं सकतीं, लेकिन आप उन्हें आसान जरूर बना सकती हैं। इन तीन तरीकों से अपने पीएमएस के लक्षणों से राहत पाएं।

यह भी पढ़ें- इन चार तरीकों से PCOS आपके मासिक धर्म चक्र को बना सकता है और मुश्किल भरा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।