निवेदिता मनोकरण के अनुसार सामान्य नहीं है सेक्स के दौरान दर्द होना, जानिए क्यों है इस पर ध्यान देने की जरूरत

Published on: 25 July 2021, 19:00 pm IST

यदि आपको भी संभोग के दौरान जननांग क्षेत्र में या श्रोणि के भीतर बार-बार दर्द होता है, तो यह एक संकेत है कि आपको डिस्पेर्यूनिया है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़े।

Painful sex is not normal
सेक्स के दौरान दर्द होना सामान्य नहीं है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने कभी सेक्स करने के बाद दर्द का अनुभव किया है? अगर यह कभी-कभार होता है, तो हम समझते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप अक्सर इसका सामना करती हैं? यह एक चिंताजनक बात है। डॉ निवेदिता मनोकरण उर्फ़ dr_nive_taboos बताती हैं कि आप डिस्पेर्यूनिया से पीड़ित हो सकती हैं जिसकी वजह से सेक्स के दौरान बार – बार दर्द होता है।

दर्द तेज हो सकता है, और संभोग से पहले या बाद में हो सकता है। इतना ही नहीं, यह महिलाओं में अधिक देखा जाता है।

यहां उनकी पोस्ट देखें –

तो इसके लक्षण क्या हैं?

केवल पेनीट्रेशन में दर्द
टैम्पोन डालने सहित हर बार पेनीट्रेशन में दर्द
जोर लगाने के दौरान गहरा दर्द
तेज़ जलन या दर्द
संभोग के कुछ घंटे बाद तक दर्द

जानिये इसके कारण:

ज्यादातर लोगों को, पेनीट्रेशन में दर्द होता है, जो मुख्य रूप से पर्याप्त ल्यूब्रिकेंशन की कमी के कारण होता है। ऐसी कुछ दवाएं हैं जो यौन इच्छा या उत्तेजना को प्रभावित करने के लिए जानी जाती हैं, जो ल्यूब्रिकेंशन को कम कर सकती हैं और सेक्स को दर्दनाक बना सकती हैं। कुछ अन्य कारणों में चोट या जलन, सूजन, संक्रमण या त्वचा विकार शामिल हैं। कुछ मामलों में, यह योनिजन्य या जन्मजात असामान्यता के कारण हो सकता है।

ऐसे अन्य लोग हैं जो डीप पेनीट्रेशन के साथ दर्द का अनुभव करते हैं, जो कुछ स्थितियों में यह और भी बदतर हो सकता है। कारणों में एंडोमेट्रियोसिस, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज, यूटेराइन प्रोलैप्स, रेट्रोवर्टेड यूटेरस, यूटेराइन फाइब्रॉएड, सिस्टिटिस, इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम, पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन, एडिनोमायोसिस, बवासीर और ओवेरियन सिस्ट जैसी कुछ बीमारियां और स्थितियां शामिल हैं। यह सर्जरी या चिकित्सा उपचार के कारण भी हो सकता है।

एंडोमीट्रियोसिस सेक्‍स को दर्दनाक बना सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह सेक्‍स को दर्दनाक बना सकता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह न केवल शारीरिक बल्कि भावनात्मक कारक भी हैं जो इस दर्द का कारण बन सकते हैं। यह चिंता, अवसाद, शारीरिक बनावट के बारे में चिंताओं, अंतरंगता के डर या रिश्ते की समस्याओं जैसे मुद्दों से लेकर उत्तेजना के निम्न स्तर और परिणामस्वरूप असुविधा या दर्द में योगदान कर सकता है।

तनाव एक अन्य कारक है जो आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कस सकता है, और यह संभोग के दौरान दर्द में योगदान कर सकता है।

डिस्पेर्यूनिया से पीड़ित हर किसी का यौन शोषण का इतिहास नहीं होता है, लेकिन अगर आपके साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो यह एक भूमिका निभा सकता है।

इलाज

इस तरह की प्रतिक्रिया के कारण की पहचान करने और इससे ठीक होने में मदद करने के लिए डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। कई व्यायाम और तकनीकें हैं जो धीरे-धीरे पैल्विक मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती हैं।

इन बातों का ध्यान रखें

– निदान एक डॉक्टर द्वारा किया जाता है
– आपके योनी/योनि में/सेक्स के दौरान या बाद में दर्द सामान्य नहीं है
– यह असाधारण नही है
– इसमें आप अकेले नहीं हैं
– उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं

यह ही पढ़ें : आपके मानसिक और यौन स्वास्थ्य के लिए कितना सही है पोर्न देखना, आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें