वैलनेस
स्टोर

डियर लेडीज, वेजाइना पर भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल!

Published on:6 September 2021, 19:30pm IST
यह ज़रूरी नहीं है कि शरीर पर इस्तेमाल करने वाले हर प्रोडक्ट आपके वेजाइना के लिए भी उपयुक्त हैं। वेजाइनल हेल्थ के लिए इन चीजों से दूर रहना है जरूरी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
vaginal health
वेजाइना पर भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

वेजाइना आपके शरीर का सबसे रहस्यमय और नाजुक क्षेत्र है, जो इसे कई स्थितियों के प्रति सेन्सिटिव बनाता है। आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए कि आप अपने गुप्तांग पर क्या इस्तेमाल कर रही हैं क्योंकि कभी- कभी इसका गलत असर भी हो सकता है। वेजाइनल प्रॉब्लेम्स के लिए सोशल मीडिया द्वारा सुझाए गए समाधानों को आजमाना फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन उन पर आंख बंद करके भरोसा करने से समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसी कई चीजें हैं जो वेजाइनल इन्फेक्शन का कारण बन सकती हैं।

यह सूची बताती है कि कौन सी चीज आपके वेजाइना के साथ खिलवाड़ कर सकती है

सुगंध वाले साबून (Aromatic Soap)

वेजाइना को रोज़ साफ करना ज़रूरी है, लेकिन इसके लिए इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट का खास ख्याल रखना चाहिए। फोर्टिस, गुरुग्राम में निदेशक, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग डॉ नुपुर गुप्ता के अनुसार, गुप्तांग को साफ करने के लिए सामान्य साबुन का उपयोग करने से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर साबून केमिकल्स से भर हुआ है और बहुत सुगंधित है, तो यह वेजाइना के पीएच (pH) स्तर को नुकसान पहुंचाने के साथ उस पर या उसके आसपास खुजली, सूजन और चकत्ते पैदा कर सकता है।

vaginal health
सुगंधित साबुन का इस्तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इत्र (Perfume)

आप सभी जानते हैं कि आपकी वेजाइना की अपनी एक गंध होती है। लेकिन इसकी महक खासकर आपके पीरियड्स के दौरान बदलती रहती है। तो अगर आपको लगता है कि उस गंध से छुटकारा पाने के लिए आप अपने अंतरंग क्षेत्र में पर्फ्यूम का उपयोग कर सकते हैं, तो आप गलत हैं।

स्प्रे, परफ्यूम, सुगंधित सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करना सही समाधान नहीं है, क्योंकि वे सभी केमिकल्स और प्रीसर्वेटिव्स से भरे हुए हैं, जो आपके वेजाइना के अंदर खराब बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकते हैं। इससे गुप्तांग में बार-बार इन्फेक्शन हो सकता है।

टूथब्रश (Tooth Brush)

क्या आप सच में अपनी वेजाइना की सफाई के लिए टूथब्रश का उपयोग करने में विश्वास करते हैं? यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको गुप्तांग में गंभीर समस्या के लिए तैयार रहना चाहिए। सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अरुणा कालरा के अनुसार, इसमें कोई लाभ नहीं है। वास्तव में यह ऐसी सेन्सिटिव जगह के लिए हानिकारक है। वेजाइना में टूथब्रश के इस्तेमाल से वेजाइनल लाइनिंग को नुकसान हो सकता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा होता है।

neemboo ke nuksaan
अपनी योनि को नींबू से न धोएँ। चित्र: शटरस्टॉक

नींबू (Lemon)

यदि आप बार-बार इन्फेक्शन और वेजाइनल डिस्चार्ज जैसी समस्याओं से ग्रस्त है, तो नींबू जैसे खट्टे फल का इस्तेमाल करना बेहद हानिकारक है। यह भारी मात्रा में विटामिन सी पाए जाने के कारण होता है। इंटीमेट एरिया की त्वचा पर ऊपर से नींबू लगाना सही उपाय नहीं है।

इंटरनेट पर उपलब्ध कई DIY समाधान कहते हैं कि यह वेजाइना के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को निखार सकता है, लेकिन इसमें मौजूद हाई सिट्रिक एसिड आपके नाज़ुक क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है। इससे जलन और रैशेज भी हो सकते है।

दही युक्त टैम्पॉन (Yogurt-soaked Tampon)

अगर आपको यीस्ट इन्फेक्शन है, तो आपको बचाव के लिए अच्छे बैक्टीरिया की जरूरत होती है। दही ठीक यही करता है। यह प्रोबायोटिक्स के कारण अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है और आपकी वेजाइना में मौजूद सूक्ष्मजीवों के संतुलन को बनाए रखता है।

लेकिन संक्रमण के इलाज के लिए दही में भिगोए हुए टैम्पोन का उपयोग करना सही इलाज नहीं है। बैक्टीरिया और यीस्ट को अंधेरे और नमी वाली जगह पसंद होती हैं, इसलिए यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

आपकी योनि एक सेन्सिटिव अंग है और अक्सर वहां संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए इस पर कुछ भी लगाने से पहले सोच लें।

यह भी पढ़ें : क्या आपको भी पेशाब करने में दर्द होता है? अगर हां, तो इसके 4 कारण हो सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।