ओमिक्रोन महिलाओं और पुरुषों, दोनों के यौन स्वास्थ्य को कर सकता है प्रभावित, हम बता रहें हैं कैसे

Published on: 14 January 2022, 21:00 pm IST

हो सकता है कि हेडलाइन पढ़कर आपको झटका लगा हो, लेकिन विशेषज्ञों का भी मानना ​​है कि कोविड-19 और ओमिक्रोन जैसे इसके वैरिएंट आपकी सेक्स लाइफ को कम आनंददायक बना रहे हैं।

omicron ko apane sex life ke saath khilavaad na karane den
ओमिक्रोन को अपने यौन जीवन के साथ खिलवाड़ न करने दें चित्र-शटरस्टॉक।

और यह फिर से हो रहा है!  हां!  हम कोविड -19 संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या की बात कर रहे हैं। क्वारंटाइन जीवन किसी के लिए भी अच्छा अनुभव नहीं रहा है। कोविड -19 का हमारे जीवन पर 360-डिग्री प्रभाव पड़ा है। यह निश्चित रूप से बुरी खबर है: नया संस्करण ओमिक्रोन हमारे बेडरूम में भी प्रवेश कर गया है।

इसलिए, यदि आप ड्राई स्पेल का अनुभव कर रहे हैं, तो इसके लिए कोविड -19 को दोष दे सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रोन का आपके यौन जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

ओमिक्रोन आपके यौन जीवन को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से प्रभावित करता है

 इंस्टीट्यूट ऑफ एंड्रोलॉजी एंड सेक्सुअल हेल्थ के संस्थापक और निदेशक डॉ चिराग भंडारी के अनुसार, जैसे-जैसे कोविड के मामले जबरदस्त दर से बढ़ते हैं, वायरस का हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम होता है।

सबसे बुरी खबर यह है कि आपके पुरुष साथी को अधिक जोखिम है, क्योंकि नए शोध से पता चलता है कि कोविड -19 से इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) हो सकता है।

डॉ भंडारी के अनुसार, “यौन गतिविधियों में शामिल होने में सक्षम होने के लिए दिमाग के सही फ्रेम में होना भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सामान्य तौर पर, तनाव, चिंता और अवसाद यौन रोग के संभावित कारण हो सकते हैं। जैसे ही ये भावनाएं लंबे समय तक महामारी के दौरान बढ़ जाती हैं, अधिक लोगों को ईडी, शीघ्रपतन, या एनोर्गास्मिया (Orgasmic disorder) का भी अनुभव हो सकता है।

ED Koi hansee kee baat nahin hai
ईडी कोई हंसी की बात नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

रक्षा प्रतिक्रिया के रूप में वायरस शरीर में उच्च स्तर की सूजन का कारण बनता है। उच्च स्तर की सूजन से रक्त के छोटे थक्के बन सकते हैं। साथ ही रक्त वाहिकाओं के अस्तर की सूजन भी हो सकती है। संयुक्त रूप से ये दो विशेषताएं रक्त प्रवाह को बाधित कर सकती हैं – एक निर्माण प्राप्त करने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक। 

अंडकोष को भी प्रभावित कर सकता है ओमिक्रोन 

इस बात के भी सबूत हैं कि कोरोनावायरस का अंडकोष पर प्रभाव पड़ता है। अंडकोष में मौजूद प्रोटीन की मदद से वायरस कोशिकाओं में प्रवेश करता है। अंडकोष वे हैं जहां पुरुषों में अधिकांश टेस्टोस्टेरोन बनता है। इसलिए ओमिक्रोन शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है।  कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर स्तंभन दोष में योगदान कर सकता है। साथ ही ऊर्जा, कामेच्छा और मांसपेशियों में कमी भी कर सकता है।

लेकिन इस क्षेत्र में नवीनतम तकनीक और पेशेवरों की मदद से हर यौन और प्रजनन संबंधी समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। इसमें कोविड और ओमिक्रोन के परिणाम भी शामिल हैं, जो ईडी, शीघ्रपतन, या एनोर्गास्मिया (ऑर्गेस्मिक डिसऑर्डर) जैसे यौन स्वास्थ्य के मुद्दों का कारण बना है। यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के क्षेत्र में सही प्रक्रियाओं और उपचार से ऐसे मुद्दों का समाधान किया जा सकता है।

यहां बताया गया है कि आप कोविड -19 संक्रमण के बाद अपनी कामेच्छा कैसे वापस पा सकते हैं

सबसे पहले किसी विशेषज्ञ की मदद लें। केवल एक विशेषज्ञ ही पुष्टि कर सकता है कि आपकी समस्या शारीरिक है या मानसिक, और उसके अनुसार आप उपचार के लिए रास्ता बना सकते हैं।

इसके अलावा, संचार बहुत महत्वपूर्ण है। यदि केवल आप ही समस्या का सामना कर रहे हैं, तो अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करें।  यह न केवल आपके आत्म-सम्मान को बढ़ावा देगा, बल्कि आपके साथी को खोए हुए जुनून को वापस लाने में भी मदद करेगा।

sex life ko prabhavit karta hai corona
कोरोना आपकी सेक्स लाइफ को काफी हद तक प्रभावित करता है। चित्र : शटरस्टॉक

ध्यान जैसी छोटी-छोटी तरकीबें भी तनाव से निपटने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा, एक स्वस्थ दिनचर्या और स्वच्छ आहार आपके स्वास्थ्य, सहनशक्ति और आपकी कामेच्छा में भी सुधार करने में मदद कर सकता है।

यहां कुछ महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी कम कामेच्छा की कहानियां हमारे साथ साझा कीं

नताशा, 31, शिक्षक : ठीक है, मुझे यकीन नहीं है कि यह कोविड -19 था या ओमिक्रोन, लेकिन संक्रमण के बाद, बहुत सारे शारीरिक परिवर्तन हुए हैं जो मैंने देखे हैं। थकान, उनमें से सबसे आम है।  कोविड-19 के बाद, मेरे पास मुश्किल से ही रोज़मर्रा के काम करने की ऊर्जा है। इसलिए मेक आउट करना मेरी सूची में भी नहीं है।  

सुदीप्त, 33, मार्केटर : मैं और मेरे पति दोनों एक ही समय में संक्रमित हुए थे। जब तक मेरे पति ने आकर इशारा नहीं किया, तब तक मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया था। यही वह क्षण था जब मुझे इस बात का एहसास हुआ। एक विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद, हमें पता चला कि मेरे साथी की सेक्स ड्राइव के साथ-साथ मेरी कामेच्छा के पीछे तनाव का मुद्दा था।  अब, हमने अपने डॉक्टर की सलाह पर इलाज शुरू कर दिया है। मुझे आशा है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़े : सिर्फ सेहत ही नहीं, आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करती है इम्युनिटी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें