आपका मूड और बिस्तर पर आपकी परफॉर्मेंस दोनों बढ़ा सकती है ऑयल मसाज, जानें इसके 5 कारण 

बचपन की मालिश आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाती है, तो उम्र के बढ़ने के साथ ही होने वाली मालिश आपको तनाव मुक्त कर रिलैक्स होने में मदद करती है।

सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है मालिश, चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 7 September 2022, 20:52 pm IST
  • 111

वैज्ञानिक रूप से, मसाज थेरेपी आपके शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाती है, जो रात को आरामदायक नींद में मदद करती है। हमारे एक थेरेपिस्ट के साथ मसाज सेशन के बाद अनिद्रा पीड़ितों की रिपोर्ट है कि उन्हें रात में चैन की नींद आती है।

एनसीबीआई के एक अध्ययन से पता चलता है कि मालिश गहरी नींद में मदद करने के लिए मस्तिष्क में मौजूद सेटिंग तरंगों को उत्तेजित करती है और इससे अधिक ऊर्जा मिलती है।  

यहां जानिए सेक्सुअल हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है मसाज 

1 मांसपेशियों को आराम देती है

 मालिश नसों और थकी हुई मांसपेशियों को आराम देती है। हमारी मांसपेशियों में तनाव (stress) जमा हो जाता है, चाहे कोई भी कारण हो। मसाज थेरेपी आपके शरीर और दिमाग को आराम देती है। कम तनाव से आपके शरीर में अधिक ऊर्जा होती है। जिससे आप अपने यौन जीवन को बेहतर तरीके से आनंद ले पाते हैं। 

2 बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन 

शरीर की एक अच्छी ऑयल मसाज, जिसमें उचित स्ट्रोक का उपयोग करके शरीर की ऑयलिंग और रगड़ना शामिल है, मांसपेशियों में तनाव को कम करने के साथ-साथ परिसंचरण को उत्तेजित करता है।

Nahane se pehle tel maalish
नहाने से पहले करें तेल मालिश। चित्र ; शटरस्टॉक

इससे न केवल हमारे शरीर को आराम मिलता है, बल्कि हमारे शरीर को पुनर्जीवित भी करता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन आपके प्रजनन अंगों में भी ऊर्जा का संचार करता है। जिससे आप हेल्दी सेक्स सेशन का आनंद ले पाती हैं। 

3 मसाज से बढ़ती है इम्यूनिटी

हाल ही में लॉस एंजिल्स ( Los Angeles) स्थित सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर ( Cedars-Sinai Medical Center) के हुए अध्ययन में बताया गया कि आपको आराम देने और दर्द को कम करने के अलावा, ऑयल मसाज आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भी जानी जाती है। 

इस अध्ययन में प्रतिभागियों ने कम साइटोकिन्स के स्तर की सूचना दी, जो सूजन का कारण बनना शुरू होती है। एक बार जब सूजन पुराने स्तर तक पहुंच जाती है, तो यह हृदय रोग, अस्थमा और इसी तरह कई अन्य तरह की बीमारियों के कारण बनता है। 

उसके बाद किए गए दूसरे अध्ययनों में इस बात को साबित कर दिया गया कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि शरीर की मालिश जब हमारी लिम्फ नोड्स के आसपास के क्षेत्र में लक्षित होती है, तो सफेद रक्त कोशिकाओं की गति को सुविधाजनक हो जाती है। 

4 तनाव मुक्त करती है ऑयल मसाज 

ऑयल मसाज करने से हमारा मेंटल स्ट्रेस रिड्यूस होता है। मसाज के दौरान तेल की खुशबू भी काफी रिलैक्सिंग होती है, जो तनाव मुक्त बनाने में काफी असरदार है।

fertility-problems.jpg
बेहतर प्रजनन क्षमता के लिए जीवनशैली में सुधार करें। चित्र शटरस्टॉक

मसाज के लिए कई ऐसे तेल बताए गए हैं, जो हमारी मानसिक शांति के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 

5 फर्टिलिटी बढ़ाती है ऑयल मसाज 

ऑयल मसाज हमेशा एसेंशियल ऑयल से की जाती है, महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में ऑयल मसाज काफी लाभदायक है। एसेंशियल ऑयल से की हुई मसाज महिलाओं में सेक्स हार्मोन और फर्टिलिटी को स्टिमुलेट करने की ताकत रखता है। साथ ही तनाव को कम करने में तेजी से काम करता है। वहीं, पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट को सुधारने में भी काफी असरदार है।

बदलते मौसम में शरीर में दर्द आम है। खासकर उन लोगों को जो हाल ही में किसी चोट से पीड़ित हों या जिन लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। जो लोग मांसपेशियों में खिंचाव, फ्रैक्चर, मोच, आदि से पीड़ित होते हैं, खासकर बुजुर्ग उन्हें  बॉडी मसाज की ज्यादा ज़रूरत  होती है।

यह भी पढ़ें: टर्निंग 30? मिडल एज तनाव से मुक्त कर बरसों बरस खुश रहने में मदद करेंगे ये 11 नियम  

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory