वैलनेस
स्टोर

सिर्फ आनंद ही नहीं! बल्कि ऑर्गेज़्म आपको शारीरिक और मानसिक लाभ भी देता है

Published on:17 June 2021, 20:00pm IST
क्या आपको लगता है कि ऑर्गेज्म केवल आनंद के बारे में है? अगर हां, तो आपको जानकारी बढ़ाने की जरूरत है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
ऑर्गेज़्म आपको शारीरिक और मानसिक लाभ भी देता है. चित्र : शटरस्टॉक

हम सेक्स क्यों करते हैं? आनंद के लिए, क्या आपको भी लगता है कि आपका चरम ”आनंद” सिर्फ उस सुख के लिए ही है? अगर ऐसा है, तो हम आपको बता दें कि ऑर्गेज़्म के बहुत फायदे हैं। अपने मूड को बेहतर बनाने से लेकर सौंदर्य लाभ तक – कामोन्माद सचमुच उन सभी को कवर कर सकता है।

यदि आप एक संभोग सुख के बारे में बात करती हैं, तो इसे अत्यधिक आनंद और उत्तेजना की भावना के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह एक प्रकार की खास क्रिया है जो तंत्रिका तंत्र द्वारा नियंत्रित होती है। यह संचित कामुक तनाव का निर्वहन करता है, बदले में आराम की अनुभूति देता है।

गुरुग्राम के सीके बिड़ला अस्पताल की वरिष्ठ स्त्री रोग और प्रसूति विशेषज्ञ डॉ अरुणा कालरा के अनुसार इसमें और भी बहुत कुछ है।

ये हैं ऑर्गेज्म के सात फायदे

1. आपको अपने साथी के साथ बंधने में मदद करता है

ऑर्गेज्म आपको अपने साथी के करीब लाने में मदद कर सकता है, उसके साथ एक मजबूत बंधन बनाने में मदद कर सकता है। ये ऑक्सीटोसिन के स्राव को बढ़ाता हैं, जो बंधन और प्यार की भावना को बढ़ाता है। इसके अलावा, एक अच्छा यौन जीवन बनाए रखने से आपको अपने साथी के साथ एक स्वस्थ बंधन बनाए रखने में मदद मिलती है।

ओर्गास्म आपको अपने साथी के करीब लाता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

2. यह दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

मासिक धर्म के दौरान ऐंठन होने पर भी कामोत्तेजना दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। यह एंडोर्फिन और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के स्राव के कारण होता है।

3. यह तनाव को कम करता है और आपको खुश महसूस कराता है

ऑक्सीटोसिन (हार्मोन जो आनंद की भावना को बढ़ाता है) और कोर्टिसोल (तनाव को बढ़ाने वाला हार्मोन) में कमी के कारण, आपको कम तनाव और अधिक खुशी का अनुभव होने की संभावना है। ऑर्गेज्म त्वचा के लाभ भी प्रदान करता है, जिससे आप खुश हो सकते हैं।

4. ऑर्गेज्म आपको बेहतर नींद में मदद करता है

प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन संभोग के बाद जारी किया जाता है, साथ ही ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रेसिन का प्रभाव आपको बेहतर नींद में मदद करता है। यही वजह है कि ऑर्गेज्म के बाद आप काफी रिलैक्स फील करती हैं।

ऑर्गेज्‍म आपको पीरियड क्रैम्‍प्‍स भी राहत दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. कामोन्माद स्वस्थ मासिक धर्म चक्र में मदद कर सकता है

डॉ कालरा का सुझाव है “नियमित ऑर्गेज्म आपके मासिक धर्म चक्र के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जब आप कामोन्माद प्राप्त करते हैं, तो कई पोषक तत्व और रक्त योनि की ओर दौड़ते हैं, जिससे एक स्वस्थ मासिक धर्म सुनिश्चित होता है।’’

6. गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कामोन्माद आपके गर्भ धारण करने की संभावना को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ गर्भावस्था में भी मदद करता है। इसके पीछे का कारण ऑक्सीटोसिन का निकलना है।

7. ऑर्गेज्म आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है

शोध से पता चला है कि ऑर्गेज्म किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। हर हफ्ते ऑर्गैज़्म करने से आपके शरीर की एंटीबॉडी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि हम ऑर्गेज्म क्यों प्राप्त करते हैं?

यहां डॉ कालरा का मानना है कि – “तीव्र यौन उत्तेजना कामोत्तेजना का कारण बनती है। यह यौन क्रिया के दौरान भी प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें संभोग से लेकर फोरप्ले तक भी शामिल है। संभोग अक्सर निप्पल, जननांगों, गुदा और पेरिनेम जैसे कामुक क्षेत्रों की उत्तेजना की भावना के बाद होता है।

तो देवियों, एक संभोग की शक्ति को कम मत समझो।

यह भी पढ़ें : आपकी सेक्‍स लाइफ को बर्बाद कर सकता है मोटापा, जानिए क्‍या कहता है अध्‍ययन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।