और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी योनि दे रही है स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बदलावों के संकेत, जानिए वेजाइनल हेल्‍थ के बारे में जरूरी बातें

Published on:27 April 2021, 15:40pm IST
अप्रत्‍याशित वेजाइनल डिस्‍चार्ज और सेक्‍स के दौरान दर्द किसी गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संकट की ओर भी इशारा कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 96 Likes
अपनी योनि के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। चित्र : शटरस्टॉक
अपनी योनि के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। चित्र : शटरस्टॉक

हमें अपने लेडी पार्ट की सही और सावधानी से देखभाल करनी चाहिए। हमारी योनि एक ही महीने में बहुत सारे परिवर्तनों से गुजरती है। ये सभी परिवर्तन हमारे स्वास्थ्य की स्थिति की ओर इशारा करते हैं। इसलिए, योनि को समझना बहुत महत्वपूर्ण है।

कभी-कभी, हम अपनी वेजाइनल हेल्‍थ में हो रहे बदलावों पर ध्यान नहीं देते, लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। कोई भी परिवर्तन यह संकेत दे सकता है कि आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे अनदेखा करने से केवल स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ेंगी।

यहां 6 संकेत दिए गए हैं, जिनके माध्‍यम से आपकी योनि आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ बताने की कोशिश कर रही है:

1. योनि स्राव आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहता है

आपने संभवतः योनि स्राव का अनुभव किया है – और यह ज्यादातर महिलाएं करती हैं। इसके अलावा, आप पहले से ही जानती हैं कि यह आपके मासिक धर्म चक्र के साथ बदल जाता है।

एक स्‍वस्‍थ योनि से हर रोज तय मात्रा में डिस्‍चार्ज होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक स्‍वस्‍थ योनि से हर रोज तय मात्रा में डिस्‍चार्ज होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अमूमन वेजाइनल डिस्‍चार्ज सामान्य है, लेकिन मात्रा, रंग और गंध अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे कि गंध और रंग। अगर आपका डिस्चार्ज पीले या हरे रंग का है, और इसमें गुच्छे और बदबू भी है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यह योनि संक्रमण का संकेत हो सकता है।

2. योनि की गंध भी बताती है कि कहीं कुछ ठीक नहीं है

यदि आप अपनी योनि की गंध के बारे में कॉन्शियस हैं, तो आप अकेली नहीं हैं। ज्यादातर महिलाओं को ऐसा लगता है। पर वास्‍तविकता यह है कि हल्‍की गंध होना बिल्‍कुल सामान्‍य है।

यदि आपकी योनि की गंध अलग है, तो यह कई कारणों से हो सकता है- जैसे कि योनि को साबुन से धोना, बहुत लंबे समय तक सैनिटरी उत्पाद पहनना और बहुत अधिक पसीना आना। यह बैक्टीरिया के संक्रमण और ट्राइकोमोनिएसिस के कारण भी हो सकता है – जो एक यौन संचारित संक्रमण है।

3. अनियमित पीरियड्स का अनुभव होना

आपने अपने पीरियड्स से पहले वाइट डिस्चार्ज देखा होगा। यह थोड़ा पीला हो सकता है और तब होता है जब आपके पीरियड्स आने वाले होते हैं।

वैक्‍सीन के बाद आपको पीरियड्स में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
वैक्‍सीन के बाद आपको पीरियड्स में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

वैसे, आपके पीरियड्स अनगिनत कारणों से लंबे या छोटे हो सकते हैं। कभी-कभी यह कुछ संभावित स्वास्थ्य मुद्दों जैसे तनाव, हार्मोनल असंतुलन और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) का संकेत हो सकता है। अगर आपको इस तरह के बदलाव नज़र आते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से बात करें।

4. योनि में खुजली

यदि आप अपनी योनि को खुजलाने के लिए अत्यधिक आग्रह का अनुभव करती हैं, तो यह आपके लिए ध्यान देने योग्य संकेत हो सकता है, क्योंकि आपकी गर्भाशय ग्रीवा या योनि के किसी भी हिस्से में खुजली या जलन सामान्य नहीं है।

यद्यपि खुजली के कारण संक्रमण से भिन्न हो सकते हैं, जैसे थ्रश से बैक्टीरियल वेजिनोसिस और यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई)। यदि आवश्यक हो तो समय पर निदान और उपचार शुरू करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

5. वेजाइनल लम्प्स

हालांकि ज्यादातर मामलों में योनि में लंप वृद्धि हो सकती है, जो आमतौर पर दर्दनाक या हानिकारक नहीं होती। फिर भी यह आप में भय पैदा कर सकता है।

ऐसी कोई भी समस्‍या होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐसी कोई भी समस्‍या होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें। चित्र : शटरस्टॉक

कुछ दुर्लभ मामलों में, गांठ एक गंभीर समस्या में बदल सकती है। खासकर अगर वे बहुत बड़ी हो जाती हैं, तो रक्तस्राव या दर्द होता है। ऐसे में, असहज महसूस हो सकता है, जलन पैदा हो सकती है। इसलिए, तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

6. सेक्स और पेशाब के दौरान दर्द

ज्यादातर महिलाएं सेक्स या पेशाब के दौरान दर्द से परिचित होती हैं और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इस तरह के योनि दर्द डिस्परेयूनिया (दर्दनाक संभोग) नामक एक स्थिति हो सकती है, जो सेक्स के दौरान अपर्याप्त स्नेहन और / या यौन उत्तेजना की कमी के कारण होती है।

दर्द एक अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक मुद्दों जैसे कि चिंता, अवसाद और तनाव की अभिव्यक्ति हो सकता है, जो उत्तेजना के स्तर को कम करता है। जिसके परिणामस्वरूप सेक्स के दौरान असुविधा या दर्द हो सकता है।

तो लेडीज, जब आपके योनि स्वास्थ्य की बात आती है, तो किसी भी लक्षण के प्रति सतर्क रहें। स्वस्थ और आरामदायक जीवन जीने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें – पीरियड्स में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 10 चीजें, वरना होना पड़ सकता है ज्‍यादा परेशान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।