वैलनेस
स्टोर

आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं माइंडफुलनेस, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:26 February 2021, 20:00pm IST
यदि आपके बेडरूम में सब कुछ सही नहीं चल रहा है, तो हमारे पास आपके लिए एकदम सही हैक है- माइंडफुलनेस।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
माइंडफुलनेस आपकी सेक्स ड्राइव के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

अपने पार्टनर के साथ बेडरूम में अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना भला कौन नहीं चाहता? हम में से अधिकांश हमेशा अपनी कामेच्छा को बढ़ाने के लिए युक्तियों की तलाश में रहते हैं, लेकिन अगर हम कहें कि माइंडफुलनेस वास्तव में इसमें आपकी मदद कर सकती है तो क्या होगा? जी हां, हम बिल्कुल सच कह रहे हैं।

आइए आपको बताते हैं कि माइंडफुलनेस आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे पहले कि हम इसके बारे में बात करें, मेडिटेशन और सेक्स के बीच की कड़ी को समझना महत्वपूर्ण है।

माइंडफुलनेस और सेक्स का आपस में क्‍या है संबंध?

हां, कई अध्ययनों में दिमाग की क्षमता और बेहतर यौन अनुभवों के बीच एक कड़ी दिखाई देती है। 2018 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक यौन इच्छा रखते हैं जो इसका अभ्यास नहीं करते। 2019 के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सेक्स के दौरान माइंडफुलनेस का अभ्यास करते हैं, उनमें यौन संतुष्टि अधिक होती है। साथ ही आत्मसम्मान में सुधार होता है। सिर्फ इतना ही नहीं, एक और अध्ययन है जिसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सेक्स के दौरान माइंडफुलनेस का अभ्यास करती हैं वे अधिक आसानी से सेक्‍सुअली एक्टिव हो जाती हैं। 

तो, आइए कोशिश करें और समझें कि कैसे माइंडफुलनेस आपके सेक्स जीवन को बेहतर बनाती है। यहां इसके कुछ कारण हैं:

  1. यह तनाव को कम करता है

हम पहले से ही जानते हैं, तनाव को कम करने के लिए दिमाग की गति या उस क्षण में मौजूद होना एक प्रभावी उपकरण है। तो, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के स्तर को कम करके यौन इच्छा और प्रदर्शन को बढ़ा सकता है। 

जब हम तनाव में होते हैं, तो हम में से कितने लोग चार्ज महसूस करते हैं? कोई नहीं, है ना? क्योंकि काम, रिश्तों, और अन्य कारणों के दबाव के चलते हमारा जीवन तनाव से भरा रहता है। जब आपके तनाव का स्तर अधिक होता है, तो आपके लिए संभोग करना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढें: सेक्सुअल ग्रूमिंग को लेकर कंफ्यूज हैं? बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए इन 11 चीजों के बारे में जानना है जरूरी

ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तनाव और चिंता रक्त वाहिकाओं में संकुचन का कारण बनती है, और यह आपके लिए बहुत बुरा है! सिर्फ और सिर्फ माइंडफुलनेस आपकी फाइट या फ्लाइट की प्रतिक्रिया से दूर जाने में मदद करता है, और आपको आराम क्षेत्र में ले जाता है।

माइंडफुलनेस का अभ्यास आपको अधिक यौन संतुष्टि प्रदान कर सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. यह आपको रिलैक्‍स करवाकर सेक्स के लिए अधिक ऊर्जा देता है

कितनी बार हम सेक्स करने से चूक जाते हैं, सिर्फ इसलिए क्योंकि हमारे अंदर पर्याप्त ऊर्जा नहीं थी। आप ऐसे अकेले नहीं हैं। नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कई जोड़ों के सेक्स न करने का सबसे आम कारण अतिउत्साह है। जब आप माइंडफुलनेस का अभ्यास करते हैं और एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कम थकान महसूस करते हैं और अनिद्रा से पीड़ित नहीं होते हैं। 

यह आपको रात में सेक्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

  1. यह आपको वर्तमान रखता है और कम विचलित करता है

हम में से अधिकांश का मस्तिष्क अविकसित है। इसका अनिवार्य रूप से अर्थ यह है कि हमारा मस्तिष्क केवल अतीत की समीक्षा करता है और भविष्य की कल्पना करता रहता है। अतीत और भविष्य के विचारों के चक्र को तोड़ना मुश्किल हो जाता है और जहां मन में मदद मिलती है। अब इसका मतलब है कि यदि आप वर्तमान समय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप बेहतर संभोग कर पाएंगे।

  1. यह आपकी आपके साथी को बेहतर ढंग से पढ़ने में मदद कर सकता है

यह बिल्कुल एक पागलपन की तरह लग सकता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि माइंडफुलनेस का अभ्यास करने से आपका साथी आपको आध्यात्मिक समझ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिरर न्यूरॉन्स को सहज कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि किसी और को आनंदित होते हुए देखना आपके मस्तिष्क में खुशी पैदा कर सकता है। 

इसलिए, यदि आपका साथी चार्ज है, तो इसकी अधिक संभावना है कि यह भावना आपके या इसके विपरीत पारित हो जाएगी।

  1. यह आपकी निर्भरता को कम करता है 

हम में से अधिकांश फिल्में देखना पसंद करते हैं जो यह वादा करती हैं कि आपका साथी वह है जो आपको पूरा करता है। खैर, सच्चाई यह है कि आप केवल अपने आप को पूरा कर सकते हैं। किसी भी तरह की नौकरी, डिग्री या पार्टनर आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता। 

जब आप माइंडफुलनेस का अभ्यास करते हैं, तो आप खुशी और शांति पाने के लिए अपने भीतर देखने की कोशिश करते हैं। यदि आप आध्यात्मिक या शारीरिक रूप से खुद को खुशी प्रदान करने के लिए अपने साथी पर निर्भर हैं, तो आप कभी भी खुश नहीं होंगे।

यह भी पढें: पीरियड्स सेक्स को लेकर असहज महसूस करती हैं, तो ये 10 सुझाव कर सकते हैं आपकी कंफ्यूजन दूर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।