फॉलो

आप मानें या नहीं टाइगर बाम ने मुझे दिया पीरियड्स के दर्द से 30 मिनट में आराम

Published on:20 August 2020, 19:13pm IST
पीरियड्स का सबसे बुरा हिस्सा होता है क्रैम्प्स। लेकिन यकीन कीजिए, टाइगर बाम असल में पीरियड्स का दर्द आधे घंटे में छूमंतर कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
मेरी तरह शायद ये आपके लिए भी नई खोज होगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

मेरे पीरियड्स सामान्य नहीं होते, बल्कि चरम सीमा पर होते हैं। कभी ऐसा होगा कि पीरियड्स के दौरान मैं ऊपर से नीचे तक सफेद कपड़े पहन कर उछल कूद कर सकती हूं, बिल्कुल टीवी ऐड की तरह। तो कभी ये स्थिति हो जाती है कि बिस्तर से उठा भी नहीं जाता। दोनों पहलुओं की चरम सीमा होती है मेरे पीरियड्स के दौरान।

अफसोस कि शांति भरे पीरियड्स गिने चुने ही होते हैं और ज्यादातर महीने दर्दनाक होते हैं। लेकिन इस दर्द का इलाज ढूंढ़ते-ढूंढ़ते ही मैं टाइगर बाम के उपाय से अवगत हुई।
कोई दवा नहीं चाहिए, गर्म पानी की बोतल की जरूरत नहीं। और यह उपाय कई घण्टों तक राहत देता है।

टाइगर बाम दर्द पर तुरंत काम शुरू कर देता है

पिछले हफ्ते मेरे पीरियड्स ने जब हद कर दी और मेरी हालत ऐसी हो गयी कि मैं बिस्तर से उठ भी नहीं पा रही थी, तो मैंने इस दर्द का इलाज ढूंढ़ने की कोशिश की। मैं दवा लेने के पक्ष में नहीं थी इसलिए मैं एक कारगर इलाज की खोज में गूगल पर पहुंची। और वहां मुझे एक डिस्कशन फोरम पर टाइगर बाम की रेमेडी मिली।

पीरियड्स में सबसे ज्‍यादा मुश्किल होता है दर्द को बर्दाश्‍त करना। चित्र: शटरस्‍टॉक

हालांकि मैंने पहले भी सुना था कि बाम लगाने से क्रैम्प्स में आराम मिलता है लेकिन कभी ट्राय नही किया था। उस डिस्कशन फोरम पर बहुत विश्वास के साथ महिलाएं टाइगर बाम की तारीफ कर रही थीं। तो मैंने झट से फार्मेसी से टाइगर बाम आर्डर कर लिया।

डिलीवरी होते ही मैंने इस बाम को एब्डोमेन पर लगा लिया। तुरन्त ही मुझे बाम की तेज ठंडक महसूस हुई जो 20 मिनट तक बनी रही। ठंडक के साथ ही दर्द भी कम होता रहा और आधे घण्टे से भी कम समय में मैं सब काम कर रही थी।

और यह इस बाम की सबसे अच्छी बात नहीं थी। इसकी सबसे अच्छी बात थी कि दिन भर मुझे दर्द दोबारा महसूस ही नहीं हुआ।

क्या है टाइगर बाम के पीछे का साइंस?

टाइगर बाम सर दर्द और जोड़ो के दर्द के लिए बना है, तो पीरियड क्रैम्पस के लिए यह कारगर कैसे है?
इस सवाल के जवाब के लिए हमें पहले यह समझना होगा कि पीरियड्स का दर्द क्यों होता है! हमारा गर्भ यानी यूटेरस हर महीने खुद को गर्भावस्था के लिए तैयार करता है। जिसके लिए खून की एक लेयर हमारे यूटेरस में बनती है। प्रेग्नेंसी ना होने पर वह लेयर टूटती है और वेजाइना से बाहर निकलती है। उस लेयर को खत्म करने के लिए हमारे शरीर में कुछ हॉर्मोन्स निकलते हैं जो दर्द और सूजन पैदा करते हैं।

मैंने तो इसे ट्राय किया। चित्र: शटरस्‍टॉक

टाइगर बाम में कपूर, मेंथोल और यूकेलिप्टस ऑयल होता है जो सूजन को कम करता है जिससे दर्द में आराम मिलता है। कई मेंस्ट्रुअल बाम, स्प्रे और विक्स वेपोरब में भी यही कंपोनेंट्स होते हैं और कई महिलाएं उसको दर्द मिटाने में कारगर भी मानती हैं।

इस बात का रखना है ख्याल

टाइगर बाम ने मेरे दर्द और क्रैम्प्स को कम किया है, लेकिन जरूरी नहीं यह आपके लिए भी सहायक हो। इसलिए पहले हाथ पर टेस्ट करके देख लें, क्योंकि यह हल्की जलन करता है खासकर जब आपकी स्किन ड्राई हो। अगर यह उपाय आपके लिए काम नहीं करता तो आप विक्स इस्तेमाल करके देख सकती हैं।

अगर यह नुस्खा आपके लिए काम करता है तो अपना अनुभव मुझे जरूर बताएं या आपके पास पीरियड्स के दर्द का कोई अन्य उपाय हो तो कमैंट्स में साझा करें।

उम्मीद है आपके अगले पीरियड्स में इससे आपको राहत मिलेगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री