पार्टनर के एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन को लेकर परेशान हैं, तो उनकी डाइट में शामिल करें मेडिटेरेनियन आहार

पार्टनर का एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन किसी भी महिला के लिए परेशानी का सबब हो सकता है। पर आप चिंता न करें मेडिटेरेनियन डाइट इसमें आपकी मदद कर सकती है।
Erectile dysfunction ko lekar pareshan na ho
एरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन को लेकर पार्हण न हों। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
विनीत Published: 14 Dec 2020, 08:29 pm IST
  • 103

एक स्वस्थ्य सेक्स ड्राइव होने के बाद भी क्या आपके पार्टनर प्रदर्शन करने में असमर्थ हैं। तो ऐसा होने का अर्थ यह नहीं है कि आपके पार्टनर की सेक्स करने की इच्छा में कमी हो रही है। बल्कि यह आपके पार्टनर में एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन (Erectile dysfunction) के कारण हो भी सकता है।

स्तंभन दोष या नपुंसकता (एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन) आज की दुनिया में पुरुषों के लिए प्रमुख स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि अपने पार्टनर की इस समस्या को ठीक करने में आप उनकी मदद कर सकती हैं। इस स्थिति को दवाइयों और अपने पार्टनर के खानपान में बदलाव लाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है।

अगर इसके लिए आपका भरोसा डाइट पर है, हम आपको बिना समय गंवाए ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो इरे‍क्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या को दूर कर सकती है। वह डाइट है मेडिटेरेनियन डाइट।

जानिए क्‍यों मेडिटेरेनियन डाइट है इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन में है फायदेमंद

हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि हम जो भोजन खाते हैं वह न केवल हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि हमें स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में भी मदद करता है। लेकिन अब एक नए अध्ययन से यह पता चला है कि स्तंभन दोष या नपुंसकता (एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन) की समस्या से राहत पाने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट बहुत कारगर साबित हो सकती है।

क्‍या कहता है शोध

शोध के मुताबिक जो पुरुष मेडिटेरेनियन डाइट का बारीकी से पालन करते हैं, उन्हें एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन का जोखिम कम होता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर की इस समस्या को दूर करने के लिए उन्हें मेडिटेरेनियन डाइट के लिए प्रेरित कर सकती हैं और एक बेहतर यौन जीवन का आनंद ले सकती हैं।

जी हां, मेडिटेरेनियन डाइट आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, मेडिटेरेनियन डाइट आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे किया गया अध्ययन

सैन फ्रांसिस्को में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर डॉ. स्कॉट आर ब्यू (Dr Scott R. Baue) के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में यह पता चला कि एरेक्टाइल फंक्शन को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ आहार खाना कितना महत्वपूर्ण है।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं की टीम ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण के लिए पहले एकत्र किए गए आंकड़ों का अध्ययन किया। जो 1986 और 2014 के बीच हर चार साल बाद 21000 से अधिक पुरुषों और उनके आहार की गुणवत्ता पर किया गया था।

क्या निकला परिणाम

अध्ययन के अंत में, यह पाया गया कि जिन पुरुषों के भोजन के विकल्प मेडिटेरेनियन डाइट के करीब थे, उनमें किसी भी उम्र में स्तंभन दोष होने की संभावना कम थी। इसके अलावा, 60 साल से कम उम्र के पुरुष जो स्वस्थ आहार का पालन करते हैं। उन्होंने पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम किया। साथ ही उनमें एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन का अनुभव होने की संभावना भी कम है।

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट की इसके स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए काफी प्रशंसा की जाती है। अपने बेहतरीन लाभों के चलते इसे 2019 के सबसे स्वास्थ्यप्रद आहार का नाम दिया गया।

ये डाइट आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये डाइट आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मेडिटेरेनियन डाइट उन पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर आधारित है जिन्हें लोग ग्रीक, फ्रांस, इटली समेत भूमध्य सागर के पास के देशों में खाते थे। इस आहार में सब्जियां, फल, जड़ी-बूटी, नट्स, सेम, साबुत अनाज और हेल्दी फैट जैसे पदार्थों को शामिल किया जाता है।

तो लेडीज, अगर आप बेहतर सेक्‍स लाइफ को बनाए रखना चाहती हैं, तो अपने पार्टनर की डाइट में मेडिटेरेनियन आहार को शामिल करें। क्‍योंकि अच्‍छे यौन जीवन के लिए आप दोनों की सेहत और सामंजस्‍य का होना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें – क्या अंजीर आपकी सेक्स लाइफ को सुधारने में कारगर है? आइये पता करते हैं

  • 103
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख