ल्यूब यौन जीवन को और आनंददायक बना सकते हैं : लीज़ा मंगलदास बता रहीं हैं क्यों

यौन सुख को बढ़ाने के लिए स्नेहक (लुब्रिकेंट) बहुत अच्छे हैं। यहां लीज़ा मंगलदास बता रही हैं कि कैसे ल्यूब आनंददायक सेक्स के हीरो हैं।
यौन सुख को बढ़ाने के लिए स्नेहक (लुब्रिकेंट) बहुत अच्छे हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 14 September 2021, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

ज़रा सोचें: जैसे पेट्रोल पंप पर उपलब्ध लुब्रिकेंट को आपके वाहन को कम घर्षण के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ठीक उसी तरह, एक यौन स्नेहक (फार्मेसियों और ऑनलाइन मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध), संभोग को दर्द मुक्त और आरामदायक बनाने की अनुमति देता है।

हमने वास्तव में कभी नहीं सोचा था कि लुब्रिकेंट इतने फायदेमंद साबित हो सकते हैं , जब तक कि मॉडल, पत्रकार, टीवी होस्ट और अभिनेत्री लीज़ा मंगलदास ने इसे अपने इंस्टाग्राम पर साझा नहीं किया था।

शुरुआत में, लीज़ा ने अपने टेक्स्ट कैप्शन में बताया है, कि ल्यूब या लुब्रिकेंट शब्द का सामान्य अर्थ एक पदार्थ है जो घर्षण को कम करता है और चीजों को अधिक सुचारू रूप से आगे बढ़ाता है। उन्होनें इस ओर ध्यान आकर्षित किया कि कैसे लुब्रिकेंट सेक्स को आनंददायक बना सकते हैं, बिल्कुल किसी हीरो की तरह। एक वीडियो पोस्ट साझा करते हुए, लीज़ा को एक पेट्रोल पंप पर देखा जा सकता है, जो एक साइन बोर्ड की ओर इशारा कर रही हैं, जिस पर लिखा है – “ल्यूब स्टेशन”।

यहां बताया गया है कि कैसे लुब्रिकेंट सेक्स में योगदान करते हैं

द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, स्नेहक यौन सुख और संतुष्टि प्राप्त करने में सहायक होते हैं।

आपको ल्‍यूब की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लीजा ने अपने पोस्ट में कहा कि, ”सेक्स के दौरान दर्द अक्सर अपर्याप्त लुब्रिकेशन का परिणाम होता है।” इसलिए, यदि दर्दनाक सेक्स चिंता का विषय है, तो उस संबंध में लुब्रिकेंट वास्तव में मददगार हो सकता है। वह आगे बताती हैं कि कैसे एक लुब्रिकेंट का उपयोग यौन सुख को बढ़ा सकता है, और साथ ही हस्तमैथुन (masturbation) को बेहतर महसूस करा सकता है।

कैसे बनता है लुब्रिकेंट?

अपने पोस्ट में, लीज़ा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सेक्स के लिए स्नेहक गैस स्टेशन पर उपयोग किए जाने वाले स्नेहक के विपरीत, सुरक्षित सामग्री से बने होते हैं। वह चेतावनी देती है, “आप कभी भी अपने जननांगों पर इंजन ऑयल नहीं लगाना चाहेंगी।”

कहां से शुरू करें?

लीज़ा ने बताया कि, “यदि आप सोच रही हैं कि ल्यूब क्या है तो सबसे पहले वॉटर बेस्ड ल्यूब खरीदें।”

जब ल्यूब की बात आती है, तो लीज़ा ने बताया कि यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और सस्ती है, और बताया कि कैसे घरेलू स्वास्थ्य और वेलनेस ब्रांड के साथ-साथ कंडोम ब्रांड का उपयोग करने का चलन बढ़ रहा है, जो ल्यूब का निर्माण करते हैं।

व्यक्तिगत अनुभव से, वह आगे कहती हैं, “मुझे लगता है कि अच्छा ल्यूब सेक्स के लिए बढ़िया साबित हो सकता है! यदि आपने इसे पहले उपयोग नहीं किया है, तो इसे आज़माएं!”

वॉटर बेस्ड ल्यूब के अलावा, तेल और सिलिकॉन आधारित यौन ल्यूब भी उपलब्ध हैं। लीज़ा इस बारे में बात करती है कि कैसे वॉटर बेस्ड ल्यूब कम जल्दी सूखते हैं। हालांकि, वे कंडोम को फाड़ने का कारण बन सकते हैं, और सिलिकॉन आधारित ल्यूब अक्सर सिलिकॉन सेक्स टॉय के साथ काम नहीं करते हैं।

लीज़ा ने निष्कर्ष निकाला कि, “यदि आप ल्यूब के लिए नए हैं, तो सामान्य तौर पर, वॉटर बेस्ड ल्यूब अच्छे हैं।” इसके फायदे, जैसा कि लीज़ा ने बताया, यह है कि यह सबसे आसानी से उपलब्ध हैं। और यह कंडोम और सभी सेक्स टॉय के साथ सही हैं। इसके अलावा, इसे धोना आसान है, और यह आपकी चादरों पर दाग नहीं लगाएगा!

तो लेडीज, अपने यौन स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें, और लुब्रिकेंट का उपयोग करके देखें!

यह भी पढ़ें : हिंदी दिवस 2021 : यहां हैं वे श्रेष्ठ ऐप जो आपको अपनी भाषा में प्रजनन स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सुविधा देते हैं

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story