और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सेक्‍स लाइफ को बनाना है हेल्‍दी, तो अपनाएं ये 9 आसान और प्रभावशाली उपाय

Published on:18 May 2021, 20:00pm IST
बढ़ता तनाव आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है। पर निराश न हों, हमारे पास इसे फि‍र से पटरी पर लाने के कुछ आसान उपाय हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
Apne rishte ko behtar banane ke liye sex language janna hai zaroori
अपने रिश्‍ते को बेहतर बनाने के लिए सेक्स लैंग्वेज जानना है जरूरी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यौन स्वास्थ्य हमारे स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता का एक अभिन्न अंग है। ऐसी कई समस्याएं हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं – ये इरेक्शन, कामेच्छा में कमी, संचार की कमी और बहुत से कारण से हो सकते हैं। ये उम्र की वजह से भी प्रभावित होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको एक बेहतरीन सेक्स लाइफ जीने का विचार छोड़ देना चाहिए।

आप अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकती हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कि आप एक अच्छी सेक्स लाइफ कैसे बना सकती हैं।

1. आत्मविश्वास

अपने साथी पर विश्वास या आत्मविश्वास की कमी आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए, आपको अपने आप को सेक्स के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है। अपने शरीर के बारे में जानें और ये कैसे काम करता है।

एक-दूसरे पर विश्‍वास होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
एक-दूसरे पर विश्‍वास होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

सिर्फ इतना ही नहीं, आपको एक-दूसरे के भौतिक कामुक क्षेत्र, जो आपको ट्रिगर करते हैं और आपको कितनी उत्तेजना की आवश्यकता है, के बारे में जानने के लिए प्रयास करने चाहिए। ये थोड़े से बदलाव आपकी काफी मदद कर सकते हैं!

2. अपना समय लें

सबसे पहले यही करना चाहिए – ये महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के साथ सहज महसूस करें, और उसके लिए, अपना समय निकालना पूरी तरह से ठीक है। अपने साथी के साथ यौन संचार करना शुरू करें, क्योंकि इससे आपके लिए एक संतुष्ट यौन जीवन जीना आसान हो जाएगा। खुलकर बात करें और अपनी यौन इच्छाओं और अपेक्षाओं को आपस में बांटें।

3. शरीर का लचीलापन

लचीला होना आपकी सेक्स लाइफ को बढ़ा सकता है। यदि आपके पास एक लचीला शरीर है, तो आप किसी भी स्थिति की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि शारीरिक ताकत यौन सुख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

शरीर का लचीलापन आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
शरीर का लचीलापन आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

4. पर्याप्त नींद

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में मई 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर रात केवल एक घंटे की अतिरिक्त नींद एक महिला के अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने की संभावना 14 प्रतिशत बढ़ा देती है। जबकि नींद की कमी आपके मूड को खराब कर सकती है, जो बदले में, आपकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकती है।

5. स्वस्थ आहार का सेवन करें

मीट या अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें विशिष्ट अमीनो एसिड होते हैं, आपके सेक्स जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। एक सक्रिय यौन जीवन के लिए, अपने पोषण का ख्याल रखें।

अपने आहार का भी ध्‍यान रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने आहार का भी ध्‍यान रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. जैल का उपयोग करें

चीजों को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए, जैल का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि चिकनाई तरल पदार्थ और जैल के साथ योनि के सूखेपन को आसानी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर कोई लुब्रिकेंट काम नहीं कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा ज़रूर करें।

7. स्नेह व्यक्त करें

अगर आप थके हुए, तनाव, या परेशानी में है तो अपने साथी के साथ चुंबन (किस) और अपने साथी के साथ मित्रता के साथ, भावनात्मक और शारीरिक संबंध बनाएं। एक-दूसरे को छूने की कोशिश करें, और ये आपको शारीरिक अंतरंगता को फिर से स्थापित करने में मदद करेगा।

कीगल एक्‍सरसाइज वेजाइना के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. कीगल व्यायाम करें

कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों, पबोकॉसीज (पीसी) को मजबूत करती है। वे उस क्षेत्र की रक्त संचार में वृद्धि करता है। मजबूत पीसी मांसपेशियों में उत्तेजना और कामोन्माद के दौरान मजबूत संवेदनाएं उत्पन्न करता है।

9. जरूरत पड़ने पर मदद लें

यदि आपका कोई प्रयास काम नहीं कर रहा है, तो हार मत मानिए। एक डॉक्टर से बात करें, काउंसलिंग की तलाश करें या अपनी मदद करने के लिए किसी सेक्स थेरेपिस्ट के पास पहुंचें।
अपने रिश्तों में रंग भरने के लिए इन सुझावों का पालन करें!

यह भी पढ़ें –यहां 5 कारण दिए गए हैं कि क्यों जरूरत पड़ने पर बुरा नहीं है ल्यूब का इस्तेमाल करना

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।