और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर लेडीज, हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए आज़माएं ये 6 तरीके

Published on:6 October 2021, 21:30pm IST
अपने साथी के साथ स्वस्थ यौन संबंध बनाए रखना चाहती हैं? तो यह 6 टूल्स आपके बहुत काम आने वाले हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 101 Likes
swasth jeewanshaili yaani happy sex life
स्वस्थ जीवनशैली यानि हैप्पी सेक्स लाइफ। चित्र : शटरस्टॉक

जब सेक्स की बात आती है, तो हमारे मन में हमेशा कई सवाल रहते हैं। यह एक दिलचस्प विषय है, और फिर भी लोग इसके बारे में ज्यादा नहीं बोलना पसंद करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि, यह हमारे पार्टनर्स के साथ हमारे यौन संबंधों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए लेडीज, यह खुद को समझने और यौन अंतरंगता बढ़ाने का समय है।

घबराइए मत! आज हम आपको कुछ ऐसे टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहद रोमांचक बना सकते हैं। क्या आप पता लगाने के लिए तैयार हैं?

यहां कुछ टूल्स दिए गए हैं जो आपको एक अच्छी सेक्स लाइफ देने में मदद कर सकते हैं:

1. प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना ज़रूरी है

जब भी आप कंडोम शब्द सुनते हैं, तो सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वह है इससे जुड़े टैबू। ओह, और यह भी कि वे पुरुषों के लिए बने हैं! आम तौर पर, कंडोम पुरुषों के लिए होते हैं। मगर आजकल महिला कंडोम भी मौजूद हैं।

female condom
फीमेल कंडोम आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपकी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप करने के लिए फ्लेवर्ड कंडोम हैं। इसलिए, भले ही आप यौन रूप से सक्रिय हों या नहीं, कंडोम के बारे में जानना और उनका पूरी तरह से उपयोग करना आपको स्वस्थ यौन जीवन जीने में मदद कर सकता है।

2. किताबों से खुद को शिक्षित करें

यह पता लगाना हमेशा आवश्यक होता है कि आपकी कामुकता कैसे काम करती है, क्योंकि यह वास्तव में आपको पहले की तरह सेक्स का आनंद लेने में मदद कर सकता है! हां, आपकी कामुकता वास्तव में कैसे काम करती है, इस बारे में सोचना सामान्य है, और यदि आप कॉन्फिडेंट महसूस नहीं कर रही हैं, तो आपकी मदद करने के लिए साहित्य है।

अपनी 2021 की किताब कम ऐज़ यू आर: द सरप्राइज़िंग न्यू साइंस, में डॉ एमिली नागोस्की ने बताया है कि कैसे इच्छा, आनंद और माइंडफुलनेस आपके यौन जीवन को बदल सकते हैं। नागोस्की ने अपनी किताब में विज्ञान का इस्तेमाल यह बताने के लिए किया है कि हमारे शरीर में क्या हो रहा है और आपको सेक्स के बारे में बुरा क्यों नहीं मानना ​​चाहिए।

3. पीरियड ट्रैकर

एक स्वास्थ्य-ट्रैकिंग ऐप की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक यह है कि यह आपकी पीरियड के बारे में जानकारी देने की क्षमता रखता है। आपके मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने के कई लाभ हैं, जिसमें बेहतर समग्र स्वास्थ्य और एक सुरक्षित यौन जीवन शामिल है। अपनी फर्टिलिटी विंडो को जानने और उसके अनुसार सेक्स शेड्यूल करने से आप अनचाहे गर्भ से बच सकते हैं। और अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो अपने फर्टाइल डेज़ के आसपास लगातार सेक्स करने से वास्तव में आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी।

period tracking
आपके लिए पीरियड ट्रैक करना है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक।

हमारे पीरियड ट्रैकिंग ऐप HealthShots पर अपने पीरियड्स को ट्रैक करें।

4. सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करें

जब आनंद की बात आती है, तो सेक्स टॉयज ने हमेशा राज किया है! सेक्स टॉयज की बात करें तो हमें यकीन है कि आपने वाइब्रेटर को एक मौका दिया होगा। हम धीरे-धीरे सेक्स टॉयज के बारे में बात करने लगे हैं।

वास्तव में, यह केवल आनंद के बारे में नहीं है। शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से सेक्स टॉयज का उपयोग करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं। और यह न भूलें कि वे सेल्फ प्लेजर के लिए एकदम सही हैं । सीधे शब्दों में कहें, तो वे आपकी कामुकता का पता लगाने का एक शानदार तरीका हैं!

यदि आपको नहीं पता कि कौन सा सेक्स टॉय चुनना है, तो हमारा सुझाव है कि आप माइक्रो मैजिक वैंड का उपयोग करें। यह सेक्स टॉय के शौकीनों का पसंदीदा रहा है। यह टिकाऊ भी है।

sex toys
सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है! चित्र : शटरस्टॉक

5. ‘ड्रामा डाउन अंडर’ पॉडकास्ट

यदि आप पॉडकास्ट की दुनिया में नए हैं या वास्तव में सेक्स और रिश्तों में गहराई से नहीं गए हैं, तो आप ड्रामा डाउन अंडर, हेल्थशॉट्स द्वारा होस्ट किया गया एक सेक्सुअल हेल्थ पॉडकास्ट सुन सकती हैं। गुदा मैथुन और सेक्स टॉइज से लेकर प्यूब्स और कॉनसेंट तक – इस पॉडकास्ट में सब कुछ है।

6. लार की जगह ल्यूब का प्रयोग करें!

ल्यूब सेक्सुअल हेल्थ के हीरोज़ हैं! लेकिन क्या आप ल्यूब का उपयोग करने से कतराती हैं? हम जानते हैं कि ल्यूब का उपयोग करने के बारे में बहुत सारे मिथ हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एक महिला के साथ कुछ गड़बड़ है!

लेकिन लेडीज, स्नेहक सूखापन और लाली, और किसी भी प्रकार की जलन को रोकते हैं। वास्तव में, वे जलन से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं और पेनेट्रेशन को और भी आसान बनाते हैं। यह कंडोम के फटने को भी रोक सकता है! तो, अपने यौन जीवन को सुखद बनाने के लिए, बिना किसी परवाह के ल्यूब का उपयोग करें!

तो लेडीज, इन टूल्स को ज़रूर अपनाएं!

यह भी पढ़ें : निपल्स के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं? तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।