आपकी योनि की बनावट को सुधार सकती है लेबियाप्लास्टी, पर इसके जोखिम जान लेना भी हैं जरूरी

Published on: 12 April 2022, 15:28 pm IST

क्या आपकी योनि की बनावट को भी बदला जा सकता है? जानिए क्या है लेबियाप्लास्टी? यह किस तरह से काम करती है और आखिर क्यों होती है महिलाओं को इसकी ज़रूरत।

janiye kya hai libiaplasty
जानिए क्या है लेबियाप्लास्टी। चित्र : शटरस्टॉक

आपने प्लास्टिक सर्जरी के बारे में तो कई बार सुना होगा। इसकी मदद से हम अपने फीचर्स यानी चेहरे के नैन – नक्श की बनावट को सुधार सकते हैं। मगर क्या आपने कभी लेबियाप्लास्टी के बारे में सुना है? अगर नहीं! तो बता दें कि इसकी मदद से आप अपनी वेजाइनल ओपनिंग की बनावट को सुधार सकती हैं।

तो चलिये जानते हैं इस नई सर्जरी लैबियाप्लास्टी के बारे में

क्या है लेबियाप्लास्टी?

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन (एएसपीएस) के अनुसार, लेबियाप्लास्टी आपके लेबिया के आकार को कम करने या बढ़ाने के लिए एक सर्जिकल प्रक्रिया है। शारीरिक परेशानी को कम करने के लिए या आपके लेबिया की उपस्थिति में सुधार करने के लिए सर्जरी की जाती है।

आपकी लेबिया आपकी योनि के ओपनिंग के आसपास की त्वचा है। आपकी त्वचा की दो तह हैं। बाहरी सिलवटों को लेबिया मेजाेरा (labia majora) कहा जाता है, जिसका अर्थ है बड़े होंठ (large lips)। ये फोल्ड बड़े मांसल फोल्ड होते हैं जो आपके बाहरी जननांग अंगों की रक्षा करते हैं और यौवन के बाद जघन बालों से ढके होते हैं। भीतरी परतों को लेबिया मिनोरा (labia minora) कहा जाता है, जिसका अर्थ है छोटे होंठ (Small lips)। ये त्वचा की तह आपके मूत्रमार्ग और योनि के उद्घाटन की रक्षा करती है।

लेबियाप्लास्टी के दौरान आपका सर्जन या तो:

इसके आकार को कम करने के लिए लेबिया से कुछ ऊतक (Tissue) निकालता है।
एक वसा को लेबिया में बड़ा करने के लिए इंजेक्ट करता है।
अन्य ऊतक से एक लेबिया का पुनर्निर्माण करता है।

तो लेबियाप्लास्टी कराने के क्या कारण हैं?

चिकित्सा और शारीरिक कारण

लेबिया मिनोरा के आकार को कम करने के लिए ताकि यह लेबिया मेजा के किनारों से आगे न बढ़े। अतिरिक्त लेबियाल ऊतक मुड़ सकते हैं, पिंच या टग हो सकते हैं, और व्यायाम, शारीरिक गतिविधियों और संभोग के दौरान शारीरिक परेशानी और जलन पैदा कर सकते हैं।

स्वच्छता और स्वास्थ्य में सुधार के लिए क्योंकि अतिरिक्त ऊतक सफाई को और अधिक कठिन बना सकते हैं। यह बैक्टीरिया को बंद कर सकते हैं जो मूत्र पथ के संक्रमण के विकास को जन्म दे सकते हैं।

कॉस्मेटिक और भावनात्मक कारण

बच्चे के जन्म या उम्र बढ़ने के बाद अधिक युवा दिखने के लिए।

लेबिया मिनोरा या लेबिया मेजा की विषमता (असमान आकार) को कम करने के लिए जब एक पक्ष दूसरे की तुलना में लंबा या अलग आकार का होता है।

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए । टाइट-फिटिंग कपड़े अतिरिक्त लेबिया ऊतक होने पर शारीरिक परेशानी भी पैदा कर सकते हैं।

kya aap bhi apni yoni banaewat se khush nhin hai
क्या आप भी अपनी योनि की बनावट से खुश नहीं हैं? चित्र : शटरस्टॉक

अंतरंग संपर्क के दौरान अपने जननांग के बारे में ठीक महसूस करने के लिए।

लेबिया के बड़े होने का क्या कारण है?

उम्र, रजोनिवृत्ति या अन्य हार्मोनल परिवर्तन लेबिया मेजा के ऊतक को पतला कर सकते हैं, जिससे लेबिया मिनोरा लेबिया मेजा से आगे निकल सकता है।
गर्भावस्था और प्रसव।
आपके वजन में बदलाव।
आनुवंशिकी।

क्या इस सर्जरी में जोखिम और जटिलताएं भी हैं?

लेबियाप्लास्टी सामान्य सर्जरी नहीं है। इसलिए इसे करवाने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना जरूरी है। यहां कुछ जटिलताएं हैं, जो लेबियाप्लास्टी के बाद देखने को मिल सकती हैं –

बहुत अधिक ऊतक या पर्याप्त ऊतक नहीं हटाया जाना।
खून बहना
ब्रूसिंग (हेमेटोमा)।
संक्रमण।
घाव का टूटना।
लगातार दर्द, सेक्स के साथ दर्द या संवेदनशीलता में कमी।

मेयो क्लीनिक के अनुसार महिलाएं लेबियाप्लास्टी कराने का कदम, पहले से ज़्यादा कॉन्फिडेंट फील करने, अपनी सेक्स लाइफ का आनंद लेने और अपने मन पसंद कपड़े पहनने के लिए उठाती हैं। मगर जब तक आप खुद में कमियां ढूंढती रहेंगी तब तक कोई भी सर्जरी आपको कॉन्फिडेंट महसूस नहीं करा सकती है। इसलिए कोई भी सर्जरी कराने का निर्णय सोच समझकर डॉक्टर की देखरेख में ही लें।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, आपके पार्टनर के स्पर्म काउंट को भी प्रभावित कर सकता है कोराेनावायरस

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें