प्यूबिक एरिया में बढ़ रही है ड्राईनेस, तो ये उपाय दिला सकते हैं अपको इससे छुटकारा

Published on: 11 November 2021, 22:00 pm IST

सर्दियों में त्वचा का ड्राई होना स्वभाविक है। शरीर के किसी क्षेत्र की तरह आपका प्यूबिक एरिया भी ड्राईनेस का शिकार हो सकता हैं। जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय।

Winters mein pubic area dryness se bache
सर्दियों में प्यूबिक एरिया की ड्राईनेस से बचें। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और वक्त आ गया है अपने विंटर केयर रूटीन को फॉलो करने का। शरीर के सभी हिस्सों की त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगी है। ऐसे में फटे होंठ और दरारों वाली त्वचा की देखभाल जरूरी है। केवल इतना ही नहीं, यह मौसम आपकी प्यूबिक एरिया को भी प्रभावित करता है। इसलिए आपके इस निजी अंग को भी विशेष देखभाल की जरूरत है। जानिए कैसे आप प्यूबिक एरिया की ड्राईनेस को कम कर सकती हैं। 

इस हिस्से को भी चाहिए एक्स्ट्रा केयर 

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आपका इंटीमेट एरिया भी एक्स्ट्रा केयर का हकदार है। इस नाजुक क्षेत्र का ख्याल न रखने से प्यूबिक या वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या पैदा हो सकती है। वेजाइनल ड्राईनेस सर्दियों में आपकी मुश्किल को बढ़ा सकती है। जलन, खुजली और स्किन फ्लेक्स इसके कुछ आम लक्षण हो सकते है। इन मुश्किलों के साथ यह आपकी सेक्स लाइफ पर भी असर कर सकता है। तो लेडीज, जानिए इस इंटीमेट परेशानी से बाहर निकलने का तरीका! 

सर्दियों में प्यूबिक एरिया के ड्राई होने का कारण 

1. इंटीमेट हेयर को शेव न करना 

सर्दियों में महिलाएं अपने प्यूबिक हेयर को शेव या वैक्स करने से बचती हैं। यह आपके इंटीमेट हाइजीन को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में उस क्षेत्र में रूखापन और खुजली का अनुभव करना स्वभाविक है। 

Pubic hair shave na karne se vaginal dryness ho sakta hai
प्यूबिक हेयर को साफ ना करने से वेजाइनल ड्राईनेस हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. एस्ट्रोजेन के स्तर में कमी 

कई विशेषज्ञों का मानना है कि बदलता मौसम आपके हॉर्मोन के स्तर में असंतुलन पैदा करता है। आम तौर पर सर्दियों में आपका एस्ट्रोजेन लेवल काम हो जाता है। जिसके कारण वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या हो सकती है।  

3. कमजोर इम्युनिटी 

जी हां, यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप प्यूबिक ड्राईनेस के शिकार हो सकते हैं। सर्दियों में विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए आपको मजबूत इम्यूनिटी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपकी योनि इन्फेक्शन का शिकार हो सकती है। यह ड्राईनेस का कारण बन सकता है। 

प्यूबिक ड्राईनेस से राहत पाने के उपाय 

1. सूती अंडरवियर का उपयोग करना

सिंथेटिक अंडरवियर चिपचिपे हो सकते हैं और प्यूबिक एरिया में अधिक जलन और हवा के प्रतिबंधित प्रवाह को जन्म दे सकते हैं। सूती अंडरवियर योनि को पर्याप्त हवा प्रदान करते हैं।

2. सुगंधित साबुन और प्रोडक्ट के प्रयोग से बचें

प्यूबिक क्षेत्र के आसपास, शुष्कता से बचने के लिए बिना सुगंध वाले साबुन का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके अलावा, खुशबूदार प्रोडक्टस में रंग और सुगंध होते हैं, जो उस क्षेत्र को सुखा सकते हैं। योनि में स्वयं सफाई का गुण होता है और इसलिए सुगंधित साबुन लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Intimate wash pubic area mein dryness de sakta hai
आपका इंटीमेट वॉश भी आपको प्‍यूबिक एरिया में सूखापन दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ख्याल रखें 

पीरियड्स के दौरान आपको एक्स्ट्रा क्लीन रहने की जरूरत है। हर पांच घंट में अपने पैड को बदलें। अगर संभव हो तो सेंटेड पैड और वेजाइनल वॉश का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह आप टैम्पॉन या मेंस्ट्रूअल कप का उपयोग कर सकती हैं। यह प्यूबिक एरिया में किसी प्रकार के बैक्टीरीया को पैदा होने से रोकेगा। 

तो लेडीज, इन सर्दियों में प्यूबिक एरिया के ड्राईनेस से बचने के लिए इन छोटे महत्वपूर्ण वेजाइनल केयर टिप्स का पालन करें। 

यह भी पढ़ें: क्या पीरियड्स के दौरान आपका भी वजन बढ़ जाता है? तो जानिए इसका कारण और कंट्रोल करने के उपाय

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें