क्या आपकी पैंटी पर भी नजर आने लगते हैं पीले-नारंगी धब्बे? एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसका कारण

Published on: 21 May 2022, 20:00 pm IST

अपने इस खास अंग के बारे में आप असल में बहुत कम जानती हैं। यही वजह है कि पेंटी पर नजर आने वाले इन धब्बों से आप परेशान होने लगती हैं।

jane kyu panty ho jati hai bleach.
जाने क्यों पैंटी हो जाती है बदरंग। चित्र शटरस्टॉक।

अपने ड्रेस कोड से लेकर हर एक फैशन स्टाइल तक का आप काफी ज्यादा ध्यान रखती होंगी। यकीनन अपनी ड्रेसेस के हिसाब से आपने कुछ फेवरिट पैंटी भी जरूर चुन कर रखीं होंगी! पर क्या आपकी फैंसी और पसंदीदा पैंटी का रंग भी कुछ दिनों बाद फीका पड़ने लगता है? या उस पर नजर आने वाले पीले और नारंगी धब्बे आपको परेशान करते हैं? अगर इन सवालों का जवाब हां है, तो आपको अपनी पैंटी से ज्यादा अपने वेजाइना के बारे में जानने की जरूरत है। आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि आखिर क्यों पैंटी पर नजर आने लगते हैं पीले-नारंगी धब्बे।

अगर आप भी अपनी फैंसी और पसंदीदा पैंटी की इस बिगड़ी हालत पर परेशान हैं, तो घबराएं नहीं। असल में यह पैंटी के फेब्रिक से ज्यादा आपके वेजाइनल डिस्चार्ज से जुड़ा मसला है। आपको बता दें कि आपकी योनि से होने वाला डिस्चार्ज आपकी पैंटी को ब्लीच कर सकता है। ज्यादातर यह समस्या डार्क पैंटीज के साथ देखने को मिलती हैं। अब आपके मन में यह सवाल आना स्वभाविक है कि आखिर कैसे वेजाइनल डिस्चार्ज पैंटी पर पीले और नारंगी रंग के निशान छोड़ जाता है।

इस बारे में आपको जागरुक करने के लिए डॉ क्यूटरस यानी तनाया नरेंद्र ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट साझा की है। जिसमें वे पेंटी पर पड़ने वाले इन पीले-नारंगी धब्बों के बारे में बता रहीं हैं।

यहां है उनकी पोस्ट –

डॉ क्यूटरस कहती हैं, “आपकी पैंटी पर बने ये पीले या नारंगी रंग के धब्बे बताते है, कि आपकी वेजाइना हेल्दी है। असल में हमारी योनि एसिडिक होती है और इससे निकलने वाले डिस्चार्ज की पीएच वैल्यू भी ज्यादा होती है। इसी कारण से आपकि नई पैंटी भी कुछ दिनों में ही बदरंग होने लगती है। मगर इससे बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है।”

 vaginal infection nahi hota white discharge
वजाइना के लिए हेल्दी होते है वाइट डिस्चार्ज। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए क्या है वेजाइनल डिसचार्ज

वेजाइनल डिस्चार्ज किसी तरह की बीमारी या समस्या नहीं है। यह हमारे योनि का खुद को हेल्दी रखने का एक तरीका होता है। जो वेजाइना से डेड सेल्स और हार्मफुल बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही वेजाइनल इंफेक्शन और एलर्जी की संभावना को भी कम करता है। यह प्रोसेस आपके वेजाइनल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। परंतु डिस्चार्ज का रंग बदलना और उसमे से बदबू आना इंफेक्शन या किसी डिजीज के लक्षण हो सकते हैं।

जाने क्यों आपकी पैंटी का रंग पर जाता है फीका

एक हेल्दी योनि एसिडिक होती है। योनि से डिस्चार्ज होना बिल्कुल आम बात है। प्रेगनेंसी, सेक्स, पीरियड, हार्मोन्स में बदलाव और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण योनि के पीएच स्तर में उतार-चढ़ाव आता रहता है। योनि से होने वाला डिस्चार्ज ही आपकी पैंटी के रंग को ऑरेंज और फीका कर देती है।

डॉ क्यूटरस के अनुसार, “आपके वजाइना में लेक्टोबेसिल्ली नामक एक गुड बैक्टीरिया मौजूद होता है। यह बैक्टीरिया योनि के एसिडिक लेवल को नियंत्रित रखता है और नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरियाज से बचाव का भी काम करता है। प्रेगनेंसी के वक्त वेजाइनल डिस्चार्ज और ज्यादा बढ़ जाते हैं।“

जब आप अपनी पेंटी को धोने के बाद सूखने डालती हैं, तब हवा और सूरज की किरणों के साथ वेजाइनल डिस्चार्ज रियेक्ट करते हैं और आपकी पैंटी पर पीले या नारंगी रंग के निशान नजर आने लगते हैं। यदि बहुत ज्यादा मात्रा में वेजाइनल डिस्चार्ज हो रहा है, या उसके कलर और स्मेल में बदलाव नजर आए तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

in tips ke saath panty ko rakhen clean
इन स्टेप्स के साथ अपनी पैंटी को रखें बेदाग।चित्र:शटरस्टॉक

इन स्टेप्स के साथ पैंटी को बदरंग होने से बचाएं

यदि आप भी अपनी बदरंग पैंटी से परेशान है, तो इन आसान उपायों को आजमा सकती हैं।

अपने अंडरवियर के ऊपर पेंटीलाइनर पहन सकती हैं। यह आपके योनि और पैंटी के बीच बैरियर का काम करता है। साथ ही होने वाले एसिडिक डिस्चार्ज को पैंटी तक पहुंचने से रोकता है।

पैंटी उतारने के तुरंत बाद इसे अच्छी तरह साफ कर लें। यह एसिड के कारण प्रोड्यूस होने वाले ब्लीचिंग एजेंट को पैंटी के कपड़े पर चिपकने नही देता। ऐसा नहीं है कि यह पूरी तरह आपके अंडरवियर को बचा लेगा, परंतु उसके प्रभाव को जरूर कम कर सकता है।

धोने से कुछ देर पहले अपनी पैंटी को पानी में डुबोकर छोड़ दें। यह तरीका भी आपकी फेवरिट पैंटी को बदरंग होने से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें: झिझक छोड़िए, क्योंकि इन 6 कारणों से आपके लिए फायदेमंद है प्यूबिक हेयर को ट्रिम करना 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें