Stuck Panties : जानिए क्यों होता है ऐसा और आप इससे कैसे बच सकती हैं

अचानक एक्सरसाइज करते हुए या चलते-चलते अंडरवियर का बीच में फंसना अजीब स्थिति होती है। आप इसे इग्नोर नहीं कर सकते और पब्लिकली इसे ठीक कर पाना भी मुश्किल होता है।
यहां हैं कुछ टिप्स जो अंडरवियर को अंदर फंसने से बचा सकते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 28 November 2022, 15:47 pm IST
ऐप खोलें

अक्सर महिलाओं की पैंटी हिप्स के बीच फंस जाती है। कभी-कभी चलते वक्त, एक्सरसाइज करते वक्त या बैठने के बाद उठते हुए आपको इस स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ये स्थिति किसी के लिए भी खासी असहज हो सकती है। यकीनन आप भी पब्लिकली इसे हाथ से पकड़कर बाहर निकालना नहीं चाहेंगी! तो जरूरी है कि आप पैंटी के फंसने (Stuck panties in ass ) के कारणों के बारे में जानें। क्योंकि कारण ही समाधान की ओर ले जाते हैं।

कुछ निजी मसले इतने परेशान करने वाले होते हैं कि आपका ध्यान उन्हीं पर लगा रहता है। ऐसी ही एक समस्या है पैंटी का हिपलाइन (Stuck panties in ass ) के बीच में फंसना। हेल्थ शॉट्स युवा महिलाओं का एक ऐसा वन स्टाॅप डेस्टिनेशन है, जहां वे निश्चिंत होकर अपनी समस्याएं सामने रख सकती हैं। हेल्थ शाॅट्स की ऐसी ही एक युवा पाठक ने पूछा कि मैं अपनी पैंटी को नितंबों में फंसने से कैसे (How to stop my panty from sticking in my ass) बचा सकती हूं। और क्या पेंटीलाइनर का नितंबों में फंसना किसी तरह से नुकसानदेह है? आइए जानते हैं आपके इन दोनों सवालों के जवाब।

पहले जानिए क्यों होता है ऐसा

स्त्री रोग विशेषज्ञ सुरभि सिंह कहती हैं कि ऐसा अकसर खराब फिटिंग वाले अंडरवियर के कारण होता है। वे आगे कहती हैं, अंडर गारमेंट्स पर भी अब तक लड़कियां खुलकर बात नहीं कर पातीं। जब बात इन्हें खरीदने की आती है तो वे बस जल्दी-जल्दी इसका रंग वगैरह देख कर इसे खरीद लेती हैं। जबकि पैंटी खरीदते वक्त भी आपको उतना ही ध्यान देना चाहिए, जितना ध्यान आप अपने लिए पैंट खरीदते वक्त देती हैं।

साइज से छोटी, बहुत बड़ी या पुरानी पैंटी अकसर इस समस्या का कारण बनती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि जब पैंटी के इलास्टिक ढीली होने लगे, तो उसे इस्तेमाल से बाहर कर दें।

पैंटी का सही चुनाव करें। चित्र शटरस्टॉक।

क्या हो सकते हें खराब फिटिंग की पैंटी के नुकसान

1 ये फ्रिक्शन का कारण बन सकता है

सभी महिलाएं अलग-अलग प्रकार के फैब्रिक से बनी पैंटी पहनती हैं। पैंटी लाइन के नितंबों के बीच में फंसने से किसी तरह की दीर्घकालीन और गंभीर परेशानी नही होती। परंतु फ्रिक्शन होने के कारण वह आपकी त्वचा को रगड़ सकते हैं। जिस वजह से त्वचा छिल जाती है। वहीं इस वजह से काफी ज्यादा जलन और बेचैनी महसूस हो सकती है। इसलिए कोशिश करें सही पैंटी पहनें।

2 ये काफी असहज स्थिति है

इस स्थिति में आप काफी अनकम्फर्टेबल महसूस कर सकती हैं। कभी-कभी यह वेजाइनल बैक्टीरिया के फैलने का भी कारण बन सकता है। यदि किसी महिला को वेजाइना में किसी प्रकार का इंफेक्शन है और उन्हें इस तरह की समस्या का बार-बार सामना करना पड़ रहा है, तो यह और ज्यादा गंभीर स्थिति हो सकती है।

3 इससे इंफेक्शन और गंभीर हो सकता है

इंटिमेट एरिया की छिली हुई त्वचा को शरीर के अंगों की तुलना में हील होने में समय लगता है। इंटिमेट एरिया काफी ज्यादा संवेदनशील होती है और इन जगहों पर इंफेक्शन भी काफी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में यदि स्किन को हील होने में समय लग रहा है, तो छिली हुई त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है। जो काफी दर्दनाक रहेगा, क्योंकि नितंब हमारे नियमित दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाला एक जरूरी अंग है। वहीं मल भी इंफेक्शन को और ज्यादा गंभीर कर सकता है।

इन स्टेप्स के साथ अपनी पैंटी को हिप्स के बिच फसने से रोके।चित्र:शटरस्टॉक

तो अब जानिए कि आप इस समस्या से कैसे बच सकती हैं

1. सही साइज की पैंटी पहनें

नितंबों के बीच में पैंटी या अंडरवियर को फंसने से बचाने का एक सबसे सही तरीका है सही साइज की पैंटी पहनना। हमेशा ध्यान रहे की पेंटी की साइज आपकी नितंबों के हिसाब से सही हो और आपके बैकस्पेस को अच्छी तरह से कवर करें। क्योंकि छोटे साइज की पेंटी शारिरिक गतिविधियों को करते वक्त नितंबों के बीच में फस जाती है और आपको अनकंफरटेबल कर सकती हैं।

2. पैंटी स्टाइल का भी ध्यान रखना जरूरी है

यदि आपके अभी की पैंटी स्टाइल आपकी नितंबों के बीच फंस जाती है तो ऐसे में आपको कुछ नई स्टाइल ट्राई करनी चाहिए। हाई वेस्ट फुल कवर्ड पैंटी आपके लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा।

3. सही फैब्रिक चुनें

यदि आप सिंथेटिक पैंटी पहनती हैं तो फौरन इसे पहनना बंद कर दें। क्योंकि सिंथेटिक पैंटी पसीना नही सोख पाती जिस वजह से नितंब और वेजाइना दोनों ही पसीने से भीगे रहते हैं। और यह इंटिमेट एरियाज में बैक्टीरियल ग्रोथ को बढ़ा देता है। इसलिए कॉटन औ र ऑर्गेनिक फैब्रिक से बनी पैंटी चुने।

कॉटन पेन्टीज हैं आपके वेजाइन की बेस्ट फ्रेंड। चित्र : शटरस्टॉक

4. बहुत टाइट कपड़े न पहनें

ज्यादा टाइट पैंटी न पहनें। वहीं पैंटी में तरह-तरह के बदलाव करने के बाद आपको अपने बॉटम वियर में भी बदलाव करने की जरूरत है। जरूरत से ज्यादा टाइट जींस, जेगिंस, स्कर्ट, शॉर्ट्स को न पहनें। क्योंकि यदि आपने अपनी पैंटी में बदलाव कर भी लिया है तो टाइट कपड़े पहनने से पैंटी लाइन के साथ वही समस्या दोबारा से उत्पन्न हो सकती है। इसलिए इन बातों का खास ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें : असहनीय हो सकता है मांसपेशियों का दर्द, यहां जानिए इससे राहत पाने के 6 उपाय

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story