जानिए क्यों अपने एक्स के साथ सेक्स करना है एक बैड आइडिया

Published on: 9 July 2022, 19:00 pm IST

  • 120 Likes
ex ke saath sex
एक्स के साथ सेक्स की वजह से आपका जीवन में आगे बढना हो सकता है मुश्किल, चित्र:शटरस्टॉक

जब आप किसी के प्यार में होते हैं और अगर उसी व्यक्ति ने आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई हो तो आगे बढ़ना और भी कठिन हो सकता है। किसी नए व्यक्ति को डेट करने के लिए, आपको अपने पिछले रिश्ते से आगे बढ़ने और पुराने रिश्ते के बारे में भूलना ज़रूरी हो सकता है। लेकिन ब्रेकअप से उबरने में समय लग सकता है। फिर भी, यदि आप अपने एक्स के साथ हुकअप के बारे में सोच रही हैं, तो यह आपके मन की शांति और मानसिक स्वास्थ्य को बर्बाद करने की क्षमता रखता है।

यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपके एक्स के साथ फिर से जुड़ना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बुरा विचार क्यों है:

1. आप अपनी भावनाओं को और ज्यादा ट्रिगर कर सकती हैं 

जब आप अपने साथी के साथ संबंध तोड़ते हैं तो आप क्रोध, उदासी, अपराधबोध, खेद, लज्जा, भय, ईर्ष्या और कई अन्य भावनाओं से भर जाती हैं। यदि आपके रिश्ते के टूटने से पहले एक्स के साथ आपकी यौन अंतरंगता (sexual intimacy) थी और उस याद को चुभलाते हुए आप दोबारा उनसे इंटीमेट होती हैं तो भले  आपने यौन संबंध बनाने की योजना नहीं बनाई थी और ऐसा करना समाप्त कर दिया था, आप अपने रिश्ते को और उलझा रही हैं। ऐसा करने से अनजाने में  आप चीजों को और खराब कर देती हैं।

2. आप किसी नए व्यक्ति को डेट करने पर गिल्ट महसूस करेंगी 

जब आप किसी और के साथ जुड़ना और मिलना शुरू करती हैं तो आपके पिछले रिश्ते से जुड़ी भावनाएँ आपके भीतर अपराधबोध की भावनाएँ पैदा कर सकती हैं। ऐसे में किसी नए व्यक्ति के साथ डेटिंग करना डराने वाला हो सकता है और आप अपने एक्स साथी के पास वापस जाने के लिए दबाव महसूस कर सकती हैं, लेकिन ऐसा न करें। जब आप पहली बार अपने ब्रेकअप से गुजरी थीं, तो कुछ ऐसे कारण थे जिनकी वजह से आपने यह कदम उठाया और यह भूला नहीं जाना चाहिए। उस प्रक्रिया से दोबारा गुजरना आपके दिल को फिर से तोड़ सकता है और मानसिक आघात तनाव पैदा क्र सकता है।

3. हीलिंग

ब्रेकअप के बाद किसी रिश्ते से उबरने में समय लगता है। यदि आपका अपने साथी के साथ झगड़ा हुआ और फिर रिश्ता टूट गया, तो आप शायद अभी भी परेशान होंगी। भले ही आपको लगता है कि आप आगे बढ़ गई हैं पर अतीत के अनसुलझे मुद्दे आपको अब भी परेशान कर सकते हैं और आप उनके बारे में वही सोच रहे होंगी जिसके कारण आपने अपना रिश्ता तोड़ा था। अपने एक्स के साथ फिर से संबंध बनाना आपको भावनात्मक रूप से ट्रैप कर सकता है। भले ही आप अब कपल नहीं हैं, फिर भी आपको रिश्ते के लिए उम्मीदें हो सकती हैं। ब्रेकअप से उबरने में समय लगता है और पुरानी याद आपको आगे बढ़ने से रोकती रहेगी।

एक्स के साथ सेक्स करना है जोखिम भरा, चित्र: शटरस्टॉक

4. स्वीकृति

बार-बार निराशा और उदासी के संकेत स्पष्ट होने पर भी हम अक्सर अपने साथी के साथ संबंध तोड़ने पर सवाल उठाते रहते हैं। कई बार अपने हालातों पर परेशान होने पर अपने एक्स सहयोगियों के साथ फिर से जुड़ जाते हैं, अंततः क्रोध और संदेह को दूर कर आप अपने झगडे सुलझा भी लेती हैं। जब ऐसा होता है, तो आप पहले अपने अतीत के इस रिश्ते में कहीं ज्यादा फंसा हुआ महसूस कर सकती हैं। यदि वे अब आप में रुचि नहीं रखती हैं और आगे बढ़ गई हैं तो, जो  सबसे अच्छी चीज आप कर सकती हैं, वह है उनसे दूर जाना। आपको इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि अपने अतीत के साथ होने के बजाय आप अपने जीवन में साथी के बिना ही बेहतर हैं।

5. आपके पास विश्वास के मुद्दे हो सकते हैं

आप अपने ब्रेकअप के बाद अब अपने एक्स पर भरोसा नहीं कर सकती हैं और आप दूसरों के साथ अंतरंग संबंध बनाने में भी हिचक सकती हैं। इन अनसुलझे मुद्दों के कारण, आपको दूसरों के साथ एक हेल्दी रिलेशन बनाने में कुछ कठिनाई अनुभव हो सकती है। यदि आप वर्तमान में इनमें से किसी भी समस्या से जूझ रही  हैं, तो आपको  किसी पेशेवर से बात करनी चाहिए। वे आपकी भावनाओं से निपटने के तरीकों का पता लगाने में आपकी मदद कर सकते हैं और आपको भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए भी तैयार कर सकते हैं।

एक एक्स के साथ एक हुकअप आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक भयानक विचार है। यह आपको दर्दनाक यादों को दूर करने में मुश्किल होने, निराशा, चिंता और आत्म-संदेह पैदा करने का कारण बन सकता है। यह आपको खतरनाक स्थितियों में भी डाल सकता है जहां आप फिर से मानसिक तौर पर चोटिल हो सकती हैं। अंत में, यह आपको नए लोगों के साथ स्वस्थ संबंध बनाने से रोक सकता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें