लॉग इन

माहवारी दिवस पर जानिए क्यों फैंसी सैनिटरी नैपकिन से ज्यादा बेहतर हैं सूती कपड़े से बने पैड

मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे हर साल 28 मई को होता है। यह मेंस्ट्रुअल केयर के महत्व को उजागर करने और उन लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक मौका है जिनके पास मेंस्ट्रुएशन प्रोडक्ट तक पहुंच नहीं है।
सभी चित्र देखे
मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे हर साल 28 मई को होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 24 May 2024, 18:32 pm IST
ऐप खोलें

आज कल बाजारों में रियूजेबल पैड आ गए हैं, जिसे आप एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ब्रांड भले ही नए हों, पर माहवारी के दौरान सूती कपड़ा इस्तेमाल करने की परंपरा भारत में बहुत पहले से है। हमारी मांओं ने अपने समय में इन्हीं सूती कपड़ों का इस्तेमाल किया है। इस्तेमाल के बाद वे उन्हें धोकर सुखाया करती थीं, ताकि अगली बार इस्तेमाल के लिए इन्हें तैयार किया जा सके। पर्यावरण पर बढ़ते कचरे के बोझ और हानिकारक कैमिकल से बचाने के लिए एक्सपर्ट फिर से सूती कपड़े से बने रीयूजेबल पैड्स के इस्तेमाल की सलाह दे रहे हैं। इस मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे पर आपको कॉटन के पैड के कुछ फायदे बताते हैं।

क्या और कब है मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे

मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे हर साल 28 मई को होता है। यह मेंस्ट्रुअल केयर के महत्व को उजागर करने और उन लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक मौका है जिनके पास मेंस्ट्रुएशन प्रोडक्ट तक पहुंच नहीं है।

मेंस्ट्रुएशन उत्पादों तक पहुंच, उनका उपयोग करने के लिए सुरक्षित, स्वच्छ स्थान और बिना किसी श के पीरियड को मैनेज करने का अधिकार,मेंस्ट्रुएशन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

रियूजेबल कॉटन पैड नरम, प्राकृतिक रेशों से बने होते हैं जो त्वचा पर कोमल होते हैं।

मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे 2024 की थीम है एक साथ मिलकर #PeriodFriendlyWorld बनाना। पीरियड से जुड़ी रूढ़ियां अब इतिहास है। यह एक ऐसी दुनिया है जहां हर कोई अपनी ज़रूरत के उत्पादों, पीरियड शिक्षा और पीरियड-अनुकूल बुनियादी ढांचे तक पहुंच सकता है।

कॉटन पैड क्यों अच्छे होते है इस बारे में डजानने के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ रितु सेठी से। वे बताती हैं कि साफ रियूजेबल पैड को 5-6 घंटों तक उपयोग किया जा सकता हैं। अगर फ्लो सामान्य है, तो सूती कपड़े से बने रियूजेबल नाइट पैड का उपयोग रात भर किया जा सकता है।

क्यों फैंसी सैनिटरी पैड्स को हटाया जा रहा है

नॉर्मल पैड जिन्हें आप केवल एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें कई बार प्लास्टिक की लेयर होने के कारण, ज्याद खुशबू होने कारण या पसीना अधिक आने के कारण रैश होने का जोखिम रहता है। अमूमन सस्ते पैड्स में जो मैटीरियल इस्तेमाल किया जाता है, वह वेजाइनल हाइजीन को नुकसान पहुंचा सकता है।

जबकि इनके लगातार इस्तेमाल से पर्यावरण पर भी कचरे का बोझ बढ़ रहा है। इसलिए अब पर्यावरण प्रेमी और डॉक्टर भी फैंसी सैनिटरी पैड्स की बजाए सूती कपड़े से बने दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले कॉटन पैड्स की सिफारिश कर रहे हैं।

क्या हैं रियूजेबल कॉटन पैड

रियूजेबल कॉटन पैड केवल वे पैड होते हैं, जिनका उपयोग आप अपनी पीरियड के दौरान करते हैं और उन्हें फेंकते नहीं हैं। ये पैड डिस्पोजेबल पैड के समान डिज़ाइन किए गए हैं, और उसी तरह पहने जाते हैं। जब आप रियूजेबल कॉटन पैड का उपयोग खत्म कर लेते हैं, तो इसे साफ किया जाता है और फिर से पहनने के लिए तैयार किया जाता है।

डिस्पोजेबल पैड की तरह रियूजेबल कॉटन पैड भी अलग-अलग आकार और अवशोषकों में उपलब्ध होते हैं।

यहां जानिए पीरियड के दिनों में कॉटन पैड इस्तेमाल करने के फायदे

1 स्किन के लिए सॉफ्ट होते हैं

रियूजेबल कॉटन पैड नरम, प्राकृतिक रेशों से बने होते हैं जो त्वचा पर कोमल होते हैं। डिस्पोजेबल पैड के विपरीत, जिसमें अक्सर सिंथेटिक सामग्री और रसायन होते हैं, रियूजेबल पैड आमतौर पर जलन पैदा नहीं करते हैं। यह उन्हें संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त बनाता है। कॉटन की कोमल प्रकृति जलन, रेडनेस और एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करती है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

2 नहीं होते हानिकारक रसायन

कई डिस्पोजेबल कॉटन पैड को बनाने की प्रक्रिया के दौरान ब्लीच और कीटनाशकों सहित रसायनों से उपचारित किया जाता है। ये रसायन उपयोग के दौरान त्वचा में स्थानांतरित हो सकते हैं, जो संभावित रूप से समय के साथ नुकसान पहुंचा सकते हैं। रियूजेबल कॉटन पैड, विशेष रूप से ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड, ऐसे रसायनों से मुक्त होते हैं, जो हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आने को कम करते हैं।

कपड़े के सैनिटरी पैड्स हैं ईको फ्रेंडली विकल्‍प। चित्र: सोख्‍यम पैड्स

3 साफ करना है सुविधाजनक

रियूजेबल कॉटन पैड अधिक टिकाऊ होते हैं और प्रत्येक उपयोग के बाद इन्हें अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे बैक्टीरिया और अशुद्धियों से मुक्त रहें। दूसरी ओर, अगर डिस्पोज़ेबल पैड को ठीक से स्टोर न किया जाए, तो उनमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे मुंहासे और दाने होने का खतरा बढ़ जाता है। क्लीन रियूजेबल पैड का उपयोग करके, आप साफ त्वचा बनाए रखने और मुंहासे की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4 आरामदायक होते हैं

रियूजेबल कॉटन पैड आराम और उपयोग में आसानी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आम तौर पर डिस्पोजेबल पैड की तुलना में बड़े और अधिक मजबूत होते हैं, जिससे उन्हें संभालना आसान हो जाता है और त्वचा को साफ करने में अधिक प्रभावी होता है। उनके स्थायित्व का मतलब यह भी है कि वे उपयोग के दौरान फटते नहीं हैं, जिससे अधिक संतोषजनक और प्रभावी स्किन केयर अनुभव मिलता है।

ये भी पढ़े- टैनिंग ही कम नहीं करती, पिगमेंटेशन से भी छुटकारा दिलाती है कॉफी, जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख