Monsoon Period hygiene : इस मौसम में सैनिटरी पैड से ज्यादा फायदेमंद हैं मेंस्ट्रुअल कप, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कारण

मानसून के समय आपको अपने पीरियड की साफ सफाई पर भी ज्यादा देने की जरूरत होती है, बारिश के मौसम में नमी के कारण पीरियड के दौरान इंफेक्शन का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।
सभी चित्र देखे mentrual cup in monsoon
स्ट्रुअल कप को मानसून में भी सुरक्षित माना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 11 Jul 2023, 16:57 pm IST
  • 145

बारिश के मौसम में पीरियड के दौरान साफ-सफाई का ध्यान और अधिक रखना पड़ता है क्योंकि कपड़े उतनी अच्छी तरह से सूख नही पाते है। कपड़े न सूखने के कारण और वातावरण में नमी होने के कारण और पीरियड में पैड की नमी सभी मिलकर इंफैक्शन के खतरे को बढ़ सकती है। मानसून में पैड की जगह अगर मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल किया जाए तो वो ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।

क्योंकि इसमें कुछ भी गीला नहीं होता है और इसे वेजाइना के अंदर लगाया जाता है, जिससे ब्लड बाहर बहता नहीं है। मेंस्ट्रुअल कप को पहनकर स्विमिंग, स्कूबा डाइविंग सब किया जा सकता है। मेंस्ट्रुअल कप को मानसून में भी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इससे नमी और इंफैक्शन का खतरा कम रहता है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी दी डॉ. रितु सेठी (स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ)- निदेशक, द ऑरा स्पेशलिटी क्लिनिक गुड़गांव एवं वरिष्ठ सलाहकार ने, रितु सेठी बताती है कि “मेंस्ट्रुअल कप सिलिकॉन से बने होते है और बारिश के समय वेजाइना के अंदर लगने के कारण इसमें कोई हवा नही लगती है। पैड और टैम्पोन में नमी से बहुत जल्दी इंफैक्शन होने का खतरा हो जाता है। पीरियड पैंटी भी बरसात के मौसम में सुखने में अधिक समय लेती है। इसलिए उसे भी बरसात के मौसम में पहनना सही नही है।

डॉ रितु सेठी ने बताया क्यों मानसून में सैनिटरी पैड से बेहतर है मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल

1 लीक होने से पूरी तरह बचाता है

डॉ. रितु सेठी बताती है कि मानसून के मौसम के दौरान, कभी भी होने वाली बारिश और जलभराव पारंपरिक सैनिटरी पैड के लिए चुनौतियां पैदा कर सकता है। बारिश के पानी या नमी के कारण ये पैड भीग सकते हैं, जिससे रिसाव और असुविधा हो सकती है।

menstrual cup ka instemal monsoon mei best hai
पैड और टैम्पोन में नमी से बहुत जल्दी इंफैक्शन होने का खतरा हो जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

मेंस्ट्रुअल कप योनि के अंदर एक सील बनाते हैं, जिससे रिसाव की संभावना काफी कम हो जाती है। मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन या लेटेक्स से बने, मेंस्ट्रुअल कप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ को जमा कर सकते है, जो भारी बारिश में भी एक विश्वसनीय रिसाव सुरक्षा प्रदान करते हैं।

2 आराम और कुछ भी करने की स्वतंत्रता

मानसून अक्सर नमी में वृद्धि लाता है, जिससे भारी सैनिटरी पैड पहनने में असुविधा होती है। मेंस्ट्रुअल कप एक आरामदायक विकल्प प्रदान करते हैं। एक बार सही ढंग से डालने पर ऐसा लगता ही नही की कुछ पहना है, यह एक स्वतंत्र अनुभूति अनुभव कराते हैं। वे महिलाओं को असुविधा या झंझट की चिंता किए बिना स्वतंत्र रूप से घूमने और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति देते हैं।

 

3 बार-बार बदलने का झंझट नहीं

सैनिटरी उत्पादों को बार-बार बदलने की आवश्यकता से असुविधा उत्पन्न हो सकती है, खासकर जब भारी वर्षा या बाढ़ के दौरान स्वच्छ शौचालयों तक सीमित पहुंच का सामना करना पड़ता है। मेंस्ट्रुअल कप लंबे समय तक पहनने का समय प्रदान करके एक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं। पैड के विपरीत जिन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता होती है, मेंस्ट्रुअल कप को प्रवाह की तीव्रता के आधार पर 12 घंटे तक पहना जा सकता है।

4 स्वच्छ और रखरखाव में आसान

संक्रमण को रोकने के लिए मानसून के मौसम के दौरान स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। मेंस्ट्रुअल कप को आसान सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक स्वच्छ बनाता है। कप को खाली करने के बाद, इसे साफ पानी से धोया जा सकता है या टिश्यू से पोंछकर दोबारा पहना जा सकता है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
menstrual cup ya pads kya hai behtar
मेंस्ट्रुअल कप योनि के अंदर एक सील बनाते हैं, जिससे रिसाव की संभावना काफी कम हो जाती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इसके अतिरिक्त, मेंस्ट्रुअल कप रियूजेबल होते हैं और उचित देखभाल के साथ कई वर्षों तक चल सकते हैं। इससे एकल-उपयोग वाले सैनिटरी उत्पादों पर निर्भरता कम हो जाती है, जिससे वे एक टिकाऊ और लागत प्रभावी विकल्प बन जाते हैं।

ये भी पढ़े- Micro cheating : जानिए क्या है वह स्थिति जिसमें एक पार्टनर का व्यवहार दूसरे को ठेस पहुंचाता है

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख