और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जानिए कब सामान्‍य नहीं है सेक्स के दौरान खून आना, इसके लिए हो सकते हैं ये 4 कारण जिम्‍मेदार

Updated on: 22 December 2020, 15:18pm IST
सेक्स के दौरान या बाद में योनि से खून आना सामान्य नहीं है, जानें कब आपको चिंता करने की जरूरत है
विदुषी शुक्‍ला
  • 78 Likes
हो सकता है कि आपकी पेल्विक मांसपेशियां कमजोर हों। चित्र: शटरस्‍टॉक
। चित्र: शटरस्‍टॉक

सेक्स हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है। जानकारी की कमी में इस विषय पर कई अवधारणा हमारे दिमाग मे घर कर जाती हैं। और इस विषय से जुड़े टैबू के चलते हम खुलकर इस बारे में बात भी नहीं करते। खुलकर बात ना करना कई बार हमें गम्भीर बीमारियों के शुरुआती लक्षणों को पहचानने में असफल कर देता है।

ऐसी ही एक समस्या है सेक्स के वक्त या तुरन्त बाद में योनि से खून निकलना। आइये इस विषय पर गहराई से बात करते हैं और जानते हैं इसके कारण और कब आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

क्यों होती है सेक्स के बाद ब्लीडिंग

सेक्स के दौरान या बाद में खून आने को पोस्टकोइटल ब्लीडिंग कहा जाता है। खून की मात्रा, दर्द, आपकी उम्र जैसे कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि आपको ब्लीडिंग क्यों हो रही है। लेकिन ये कुछ प्रमुख कारण हैं जो सेक्स के बाद ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं-

1. इंफेक्शन

योनि में किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया या यीस्ट इंफेक्शन के कारण सेक्स के दौरान खून आ सकता है। सर्विक्टिस, वैजाईनोसिस और यहां तक कि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीस (STD) का लक्षण वेजाइना से खून निकलना हो सकता है।
ब्लीडिंग के साथ साथ असमान्य डिस्चार्ज और बदबू भी इंफेक्शन का लक्षण होते हैं।

2. वेजाइनल एट्रोफी

इसे जेनिटोयूरिनरी सिंड्रोम ऑफ मेनोपॉज भी कहा जाता है जो मेनोपॉज के बाद ही महिलाओं में होता है। उम्र के साथ साथ शरीर में एस्ट्रोजन कम होता जाता है और एस्ट्रोजन की कमी आपकी वेजाइना पर बहुत दुष्प्रभाव डालती है। एस्ट्रोजन की कमी से वेजाइना ड्राई हो जाती है। इससे सेक्स के दौरान योनि पर अधिक दबाव पड़ता है और ब्लीडिंग होती है।

योनि केे आत्‍म परीक्षण से ही आप जानेंगी कि वहां सब कुछ नॉर्मल है या नहीं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
अरॉउज करते वक्त अगर आप बहुत कठोर हो गईं तो इसके बहुत गम्भीर नुकसान हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

3. वेजाइना का सूखापन

योनि में सूखेपन के पीछे कई कारण हो सकते हैं। स्तनपान, ओवरी निकलवाना, एन्टी डिप्रेसेंट, केमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी, डौचिंग इत्यादि ऐसे कारण हैं जो आपकी योनि को सूखा बनाते हैं।
इससे सेक्स के दौरान योनि की दीवारें बहुत अधिक फ्रिक्शन का शिकार होती हैं और खून निकलता है। ये खून मात्रा में बहुत कम होता है और अधिकांशतः सेक्स के बाद ही बन्द हो जाता है।

4. सर्वाइकल कैंसर

अगर आपको सेक्स के दौरान अधिक खून आता है और अन्यथा भी खून निकलता है तो ये सर्वाइकल और वेजाइनल कैंसर के लक्षण हैं। सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार 11 प्रतिशत महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर का पता पोस्ट कोइटल ब्लीडिंग से ही चला है।

कब होती है ये चिंता की बात-

·अगर आपको योनि में जलन या खुजली भी हो
· पेशाब करते हुए जलन हो
·सेक्स के दौरान दर्द हो
· एब्डोमेन क्षेत्र में दर्द
·पीठ में दर्द
· असमान्य डिस्चार्ज

ये लक्षण भी नजर आएं तो जल्द से जल्द अपनी गाइनो से सम्पर्क करें। ये आपके स्वास्थ्य का सवाल है और इसे हल्के में लेना गलत होगा। तो अपनी डॉक्टर से खुलकर बात करें।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।