डियर लेडीज, जानिए क्या है अपनी बिकनी लाइन को ट्रिम या शेव करने का सही तरीका

Published on: 6 December 2021, 22:00 pm IST

प्यूबिक हेयर को हटाना है या नहीं यह आपका निर्णय है। मगर यदि आप इन्हें शेव या ट्रिम करने के बारे में सोच रही हैं, तो आपको सही तरीका पता होना चाहिए।

pubic hair ki trimming
प्यूबिक हेयर की ट्रिमिंग इंटीमेट हेल्थ के लिए जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आपने कभी अपनी बिकनी लाइन (Bikini Line) को शेव किया है, तो आप इसके बाद होने वाली परेशानी से ज़रूर परिचित होंगी- जैसे रेजर बर्न, सूजन, इनग्रोन हेयर। यदि आप भी आजतक यही सब झेलती आ रही हैं, तो अब और नहीं। क्योंकि हम आपको बताएंगे अपनी प्यूबिक हेयर को शेव (Pubic hair shaving) या ट्रिम करने का सही तरीका। जिससे बाद में आपको इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो, इन जरूरी टिप्स के साथ अपने प्यूबिक एरिया हेयर को सही तरीके से शेव करना सीखें।

जानिए बिकनी लाइन को सुरक्षित रूप से ट्रिम या शेव करने का तरीका

1 सही बिकनी शेविंग टूल चुनें

शेव या ट्रिम करने से पहले सही टूल चुनना बहुत ज़रूरी है। अगर आपके प्यूबिक हेयर थोड़े लंबे हैं, तो आपको रेजर का इस्तेमाल करने से पहले इसे ट्रिम करना चाहिए। आप बिकनी ट्रिमर, इलेक्ट्रिक शेवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपनी बिकनी लाइन के आसपास के बालों को ट्रिम करने के लिए कैंची का भी उपयोग कर सकती हैं। फिर अंत में उस एरिया को अच्छे से शेव किया जा सकता है।

2 अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें

अपनी बिकनी लाइन को कम से कम पांच मिनट के लिए शॉवर के माध्यम से गर्म पानी में भिगोएं। यह आपकी त्वचा और बालों दोनों को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे उन्हें काटना आसान हो जाता है।

Pubic hair shave na karne se vaginal dryness ho sakta hai
प्यूबिक हेयर को साफ ना करने से वेजाइनल ड्राईनेस हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 एक्सफोलिएट करने की कोशिश करें

एक बार जब आप पूरी तरह से हाइड्रेट कर लें, तो अपने प्यूबिक एरिया के आसपास की त्वचा को एक्सफोलिएट करने पर विचार करें। किसी भी मृत त्वचा और बालों को हटाने के लिए लूफ़ा या माइल्ड स्क्रब का उपयोग करें और अपनी बिकनी लाइन के साथ हल्के से रगड़ें। एक्सफोलिएशन शेविंग से होने वाली त्वचा की जलन को कम करने में मदद कर सकती है।

4 शेविंग जेल का इस्तेमाल करना भी है ज़रूरी

शेविंग जेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर आपकी बिकनी लाइन जैसी अधिक संवेदनशील त्वचा पर। शेविंग जेल ब्लेड को त्वचा पर अधिक आसानी से ग्लाइड करने में मदद करता है, जिससे रेजर बर्न और जलन की संभावना कम हो जाती है। अगर शेविंग के दौरान यह धुल जाए तो इसे दोबारा लगाएं।

5 हेयर लाइन की दिशा में ही शेव करें

अपनी बिकनी लाइन को ट्रिम या शेव करने का सबसे अच्छा तरीका है, बालों की दिशा में शेव करना। इससे दाने, जलन, सूजन और लालिमा की संभावना कम रहती है। यदि आप उल्टी दिशा में शेव करेंगी तो त्वचा में ज़्यादा इरिटेशन हो सकता है।

Pubic hair shave karna aapka personal decision hai
प्यूबिक हेयर को शेव करना व्यक्तिगत निर्णय है। चित्र:शटरस्टॉक

6 आफ्टर-केयर का भी रखें ध्यान

जैसे ही आप ट्रिमिंग करती हैं, उसके बाद त्वचा को अच्छे से साफ करें। अपनी पूरी त्वचा पर अच्छे से मॉइस्चराइजर या नारियल का तेल लगाएं। इससे त्वचा जल्दी ड्राइ नहीं होगी और दाने भी नहीं बनेंगे। नारियल का तेल एंटीबैक्टीरियल होता है। इसलिए आफ्टर केयर के लिए इसका इस्तेमाल करना सबसे सही है।

7 अपने टूल्स को नियमित रूप से बदलें

अब अंत में सबसे ज़रूरी टिप – अपने टूल्स को नियमित रूप से बदलें। ऐसा करने से त्वचा में किसी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं रहता है। साथ ही जलन या सूजन से भी बचा का सकता है। यदि रेज़र का इस्तेमाल करती हैं तो 4 से 5 शेव के बाद इसे बदलें। ट्रिमर को भी हर बार अच्छे से साफ करें और फिर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : सेक्स के लिए कम्फर्टेबल नहीं हैं तो न कहना है बेहतर, हम बताते हैं कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें