आपकी सेहत में हो रहे बदलाव की तरफ इशारा करता है वेजाइनल डिस्चार्ज, जानिए इनके बारे में सब कुछ

वेजाइनल डिस्चार्ज की रंग और कंसिस्टेंसी लगभग सभी में सामान्य होती है, परंतु कई बार यह सामान्य दिनों की तुलना में अलग नजर आ सकती है। इसे भूलकर भी नजरअंदाज न करें।
vaginal-discharge kyu badh jaata hai
सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STI) के कारण भी वेजाइना से डिस्चार्ज असामान्य रूप से होता है। चित्र : शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 9 Apr 2024, 09:45 pm IST
  • 123

वेजाइनल डिसचार्ज बॉडी के नियमित फंक्शंस में से एक है। इसमें वेजाइना से कुछ लिक्विड डिस्चार्ज बाहर निकलता है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से स्वस्थ एवं सुरक्षित है। यह आपकी स्वस्थ वेजाइना की एक निशानी है। वेजाइनल डिस्चार्ज की रंग और कंसिस्टेंसी लगभग सभी में सामान्य होती है, परंतु कई बार यह सामान्य दिनों की तुलना में अलग नजर आ सकती है। होने वाला बदलाव दर्शाता है और बताता है कि आपकी योनि को देखभाल की आवश्यकता है।

डिस्चार्ज (Vaginal discharge) के रंग, गंध और कंसिस्टेंसी में बदलाव आना कई गंभीर संक्रमण तथा एलर्जी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा यह आपकी किडनी, ओवरी, सर्वाइकल हेल्थ की स्थिति को भी दर्शाता है। इसलिए इसमें होने वाले किसी भी बदलाव को नजरअंदाज न करें। मैत्री वोमेन की संस्थापक, अब्स्टेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर अंजलि कुमार ने वेजाइनल डिस्चार्ज को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं, योनि डिस्चार्ज में होने वाले इन बदलावों को लेकर क्या कहती हैं डॉक्टर।

यहां जानें आपके वेजाइनल डिसचार्ज की रंगत क्या कहती है (different colour Vaginal discharge)

1. गाढ़ा, सफेद डिस्चार्ज

यदि गाढ़ा, सफेद डिसचार्ज खुजली और जलन जैसे अन्य लक्षणों के साथ आता है, तो यह संभवतः यीस्ट संक्रमण का कारण हो सकता है। यदि यह बिना किसी अन्य लक्षण के साथ आ रहा है, तो यह सामान्य डिस्चार्ज है। आप अपने पीरियड्स से पहले और बाद में गाढ़े, सफेद स्राव में वृद्धि देख सकती हैं।

extra vaginal discharge ke karan
ज़्यादा वेजाइनल डिस्चार्ज के कारण समझना जरुरी है. चित्र : शटरस्टॉक

2. येलो डिस्चार्ज

पीला स्राव असामान्य डिस्चार्ज है, क्योंकि यह बैक्टीरियल इनफेक्शन या सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का संकेत हो सकता है। वहीं येलो डिस्चार्ज के साथ सामान्य डिस्चार्ज से अलग एक खराब गंध होता है, जो यह दर्शाता है कि आपकी योनि की स्थिति बेहद गंभीर है।

यह भी पढ़ें: मास्टरबेशन बढ़ा सकता है हैप्पी हार्मोन, जानें इसे रोमांचक बनाने के कुछ आसान टिप्स

3. भूरे रंग का डिस्चार्ज

भूरे रंग के डिसचार्ज के लिए इरेगुलर पीरियड जिम्मेदार हो सकते हैं। यदि आपको नियमित रूप से समय पर पीरियड्स नहीं आता है, तो ऐसे में आपकी योनि से भूरे रंग का डिस्चार्ज नजर आ सकता है। यदि भूरे रंग का डिस्चार्ज बार-बार दिखाई दे रहा है, तो आपको डॉक्टर से मिलकर इस बारे में सलाह लेना चाहिए। क्युकी भूरा डिसचार्ज गर्भाशय या सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। साथ ही मेनोपॉज के दौरान महिला को योनि से किसी भी प्रकार की ब्लीडिंग नहीं होनी चाहिए, ये यूटराइन कैंसर का संकेत हो सकती है।

Yeast infection ke kaaran jaanein
योनि में बैक्टीरिया और खमीर के असंतुलन के कारण संक्रमण की समस्या बढ़ने लगती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. ग्रीन डिस्चार्ज

ग्रीन डिस्चार्ज होना सामान्य नहीं है, यह बैक्टीरियल इनफेक्शन या ट्राइकोमोनिएसिस जैसे सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का संकेत हो सकता है। ग्रीन डिस्चार्ज का अनुभव करने वाली महिलाओं को इसे नजरअंदाज किए बिना अपनी नजदीकी गाइनेकोलॉजिस्ट से मिलकर इस पर सलाह लेना चाहिए। ट्राइकोमोनिएसिस के इलाज के दौरान, आपको एंटीबायोटिक्स पर रखा जाएगा।

डिस्चार्ज के इन बदलाव पर भी दें ध्यान

1. यूरिन पास करते हुए दर्द और क्लॉडी डिस्चार्ज आना

अगर अब में से किसी भी महिला को पेशाब करते हुए योनि में अत्यधिक दर्द का अनुभव होता है साथ ही साथ पीले रंग के क्लॉडी डिस्चार्ज भी आ रहे हैं, तो यह गोनोरिया का संकेत हो सकता है। यह एक सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन है। इस स्थिति को नजरअंदाज न करें, जितनी जल्दी हो सके अपने नजदीकी गाइनेकोलॉजिस्ट से मिल इस विषय पर सलाह लें।

vaginal care ke baare me jaanen
नार्मल वेजाइनल pH 3.8 से 5.0 के बीच होता है मेन्टेन करना जरुरी है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. चिजी टेक्सचर के साथ गाढ़ा डिस्चार्ज आना

यदि आपको चीजी टेक्सचर का गाढ़ा डिस्चार्ज आ रहा है, और इसके साथ ही आपके वेजाइना में अत्यधिक इचिंग और बर्निंग सेंसेशन का अनुभव हो रहा है, तो यह वेजाइनल यीस्ट या फंगल इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। साथ ही यह वेजाइनल मॉनेलायसिस और वेजाइनल कैंडीडायसिस के खतरे को दर्शाता है। ऐसा योनि के पीएच असंतुलन के कारण भी हो सकता है।

3. डिस्चार्ज से अधिक गंध आना

यदि आपको गंध के साथ पीले और ग्रे रंग का डिस्चार्ज हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें यह सामान्य डिस्चार्ज से पूरी तरह से अलग है। शादी यदि डिस्चार्ज के साथ डिजाइनर में खुजली और सूजन भी है, तो आपको फौरन एक्सपर्ट से अपनी जांच करवानी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार यह बैक्टीरियल वेजाइनोसिस का संकेत हो सकता है। बैक्टीरियल वेजाइनोसिस वह स्थित है, जब वेजाइनल बैक्टीरिया संतुलन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से कुछ प्रकार के लक्षण नजर आना शुरू हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: सेक्स लाइफ शुरू करने से पहले हर व्यक्ति को जान लेनी चाहिए ये 7 बातें

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख