सेक्स के बाद खतरनाक हो सकता है टाइट कपड़े पहनना, यहां जानिए कुछ जरूरी पोस्ट सेक्स टिप्स

जैसे सेक्स से पहले फोरप्ले जरूरी है, उसी तरह सेक्स के बाद अपनी और पार्टनर की हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

Post-sex-hygiene-tips
सेक्स के बाद खतरनाक हो सकता है टाइट कपड़े पहनना। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 20 September 2022, 21:57 pm IST
  • 147

सेक्स के दौरान या सेक्स के बाद बरती गई लापरवाही आपके लिए काफी खतरनाक हो सकती है। सेक्स के बाद पसीना, लुब्रिकेंट और फ्लेवर्ड कंडोम इत्यादि के कारण वेजाइनल हेल्थ के प्रभावित होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। यह आपके लिए यूटीआई से लेकर यीस्ट इंफेक्शन तक का कारण बन सकती है। जिससे रैशेज, खुजली और जलन होना भी सामान्य है। वहीं यह न केवल आपके वेजाइना को, बल्कि आपके पार्टनर के प्राइवेट पार्ट को भी प्रभावित कर सकती है। इसलिए इस दौरान (Post sex tips ) क्या करना है और क्या नहीं, इस बात की पूरी जानकारी हर कपल को होनी चाहिए।

क्यों जरूरी हैं पोस्ट सेक्स टिप्स (Post sex tips )

जैसे आप भविष्य की चिंता करते हुए प्रेगनेंसी को अवॉइड करने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करती हैं। ठीक उसी प्रकार अपनी आगामी सेक्सुअल लाइफ और इंटिमेट हेल्थ को ध्यान में रखते हुए पोस्ट सेक्स टिप्स की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं की सेक्स के बाद आपको अपनी हाइजीन के लिए क्या करना है और किन चीजों से रखना है परहेज।

sexual hygiene tips
सेक्स के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना है जरुरी। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानें सेक्स के बाद इंटिमेट हाइजीन का सही तरीका

1. सबसे पहले अपने ब्लैडर को खाली करें

सेक्स के दौरान बैक्टीरिया आपके यूरिनरी ट्रैक्ट यूरेथ्रा में एंटर कर सकता है। ऐसे में यूटीआई होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए सेक्स के बाद यूरिन को बाहर निकालना बहुत जरूरी है। आपकी यूरीन अपने साथ यूरिनरी ट्रक में मौजूद सभी जर्म्स और बैक्टीरिया को बाहर निकाल देती हैं। सेक्स के तुरंत बाद बाथरूम जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो 15 से 30 मिनट का गैप रख सकती हैं। इस दौरान अपने पार्टनर के साथ कडल करें और पोस्ट सेक्स ग्लो को एंजॉय करें।

2. पानी पीना न भूलें

सेक्स के बाद यूरिन को बाहर निकालना बहुत जरूरी है। पर उसके बाद खुद को हाइड्रेट करना भी जरूरी है। इसलिए सेक्स के बाद एक गिलास पानी जरूर पियें। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, और आपको यूरिनेट करने में मदद करता है। इससे ज्यादा से ज्यादा बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं और इंफेक्शन की संभावना कम हो जाती है। पानी पीने से आप रिलैक्स भी महसूस कर सकती हैं।

drinking water
पानी पीना न भूलें। चित्र: शटरस्टॉक

3. हाथों को अच्छी तरह साफ करें

सेक्स के दौरान अपने और पार्टनर के प्राइवेट पार्ट्स को छूना बिल्कुल आम है। इसलिए सेक्स के बाद इंफेक्शन फैलाने बाले बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए हाथों को अच्छी तरह साफ करना जरूरी है। इसे अपने पोस्ट सेक्स क्लीनअप रूटीन का एक अहम हिस्सा बना लें।

4. सादे पानी से वेजाइना को साफ करें

सेक्स के बाद वेजाइना को क्लीन करना जरूरी है, पर इसके लिए किसी तरह के वॉश की जरूरत नहीं। सादे पानी का इस्तेमाल ही काफी है। नॉर्मल वाटर से अपने वजाइना को साफ करके टॉवल से सुखा लें। वहीं केमिकल युक्त वाइप्स, क्रीम, इंटिमेट वॉश, साबुन इत्यादि जैसे प्रोडक्ट्स को भूलकर भी इस्तेमाल न करें। क्योंकि ये सभी चीजें वेजाइनल इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं।

5. इंफेक्शन को नजरअंदाज न करें

सेक्स के बाद या सेक्स के दौरान आपको वेजाइना में किसी प्रकार का दर्द महसूस हो या फिर जलन और खुजली या थिक वाइट डिस्चार्ज देखने को मिले, तो आपको डॉक्टर से मिलकर जरूरी सलाह लेने की आवश्यकता है। ये यीस्ट इन्फेक्शन के लक्षण हो सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज करना आपकी और आपके पार्टनर की इंटिमेट हेल्थ को जोखिम में डाल सकता है।
सेक्स के बाद क्या करना है, यह तो आपने जान लिया। अब आपको उन चीजों के बारे में भी जान लेना चाहिए, जो सेक्स के बाद आपको बिल्कुल नहीं करनी हैं।

vaginal hygiene maintain karne ke liye tips
अपनी वेजाइनल हाइजीन को न करें नजरअंदाज। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स के बाद इन 4 गलतियाें से बचना है जरूरी

1. वेजाइना पर साबुन और इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स, फरीदाबाद की सीनियर ओबीएस और गयनेकोलॉजिस्ट डॉ नीति कौतिश बताती हैं कि सेक्स के बाद प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने के लिए साबुन या किसी भी तरह के इंटिमेट वॉश का प्रयोग करने से बचें।

आजकल बाजार में मौजूद लगभग सभी साबुन में एसएलएस (Sodium Lauryl Sulphate) मौजूद होते है। वहीं यह आपके वजाइनल इंफेक्शन और एलर्जी का कारण बन सकता है।

वेजाइना नेचुरल मॉइश्चराइजर से लुब्रिकेटेड होता है और इस पर साबुन का इस्तेमाल करने से वेजाइना का मॉइश्चराइजर छिन जाता है और यह ड्राई हो सकती है। जिस वजह से इचिंग और इरिटेशन होने की संभावना बनी रहती है।

2. टाइट कपड़े न पहनें

सेक्स के बाद नेकेड सोने की कोशिश करें। यदि आप कंफर्टेबल नहीं है, तो कोई ढीला कपड़ा पहन लें। परंतु इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सेक्स के तुरंत बाद टाइट और सिंथेटिक पैंटी न पहनें।

एक्सपर्ट के अनुसार सेक्स के बाद आपका शरीर पसीने से लथबथ होता है। ऐसे में पैंटी पहने से स्वेट कपड़े के साथ रिएक्ट करके इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। क्योंकि यह एयर को ब्लॉक कर देती है और आपके वेजाइना को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती। साथ ही आपकी सिंथेटिक फैब्रिक अंडरगारमेंट पसीना सोख नहीं पाती। जिससे बैक्टीरिया और यीस्ट इंफेक्शन की ग्रोथ बढ़ सकती है।

tight underwear pehne
टाइट कपड़े न पहनें। चित्र: शटरस्टॉक

3. गर्म पानी से नहाने से बचें

सेक्स के बाद नहाना आपके लिए अच्छा है, परंतु गर्म पानी से नहाना उतना ही खतरनाक हो सकता है। गर्म पानी में बैक्टीरिया ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। जिससे वेजाइनल इन्फेक्शन होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। ये न केवल आपके निजी अंगों को बल्कि आपके पार्टनर के निजी अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. इंटिमेट वाइप्स का इस्तेमाल न करें

सेक्स के बाद वेजाइना को साफ करना बहुत जरूरी है, परंतु इसके लिए एक सही तरीका चुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ऐसे में वजाइना को क्लीन करने के लिए कई महिलाएं इंटिमेट वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं।

हालांकि, ज्यादातर इंटिमेट वाइप्स में आर्टिफिशियल फ्रेग्रेन्स और प्रिजर्वेटिव होती हैं। केमिकल युक्त यह वाइप्स वजाइनल इन्फेक्शन और रैशेज की संभावना को काफी हद तक बढ़ा देती हैं।

यह भी पढ़ें :  World Alzheimer’s Day : देश में 10 मिलियन से ज्यादा बुजुर्ग खो चुके हैं यादों का खजाना, जानिए इसे कैसे बचाना है  

  • 147
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory