क्या आपकी सेक्स ड्राइव अपने पार्टनर से ज़्यादा है? जानिए ऐसे में आप क्या कर सकती हैं

Published on: 12 December 2021, 21:30 pm IST

जब आप हाई होती हैं और उन्हें अपने से लो फील कर रहीं हों, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप इसे मैनेज कर सकती हैं।

Erectile dysfunction se ubarne ke liye yoga ka sahara le
इरेक्टाइल डिसफंक्शन से उबरने के लिए योग का सहारा लें। चित्र : शटरस्टॉक

जब अच्छे सेक्स की बात आती है तो दोनों पार्टनर्स का तालमेल बैठना बहुत ज़रूरी है। सेक्स ड्राइव की भी इसमें एक बड़ी भूमिका होती है। सामाजिक तौर पर ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के मुक़ाबले पुरुषों की सेक्स ड्राइव ज़्यादा होती है। मगर तब क्या जब आपकी सेक्स ड्राइव अपने पार्टनर से ज़्यादा हो। तो भी घबराएं नहीं, क्योंकि आपकी मदद करने के लिए हमारे पास कुछ टिप्स हैं।

यदि आपको लगता है कि आपकी सेक्स ड्राइव अपने पार्टनर से ज़्यादा है, तो इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है। हालांकि, हम समझते हैं कि यदि ऐसा है, तो आप इसके बारे में बात करने में कितना असहज महसूस करती होंगी, मगर यह बिल्कुल नॉर्मल है!

हालांकि, कई अध्ययनों में ऐसा सामने आया है कि महिलाओं की यौन इच्छा पुरुषों के बराबर होती हैं। मगर 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि जहां 34% महिलाओं ने पिछले वर्ष की तुलना में कम से कम तीन महीनों के लिए सेक्स में रुचि की कमी की सूचना दी, वहीं 15% पुरुषों ने भी ऐसा ही किया।

Kharab sex life aur relationship problems
खराब यौन संबंध आपके रिश्ते में दरार डाल सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप खुद को ज़्यादा उत्तेजित महसूस करती हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे –

उम्र
रिश्ते की स्थिति या बातचीत
नींद, आहार और व्यायाम
मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य
हार्मोन, किसी तरह की दवाई, और शारीरिक स्वास्थ्य

उच्च कामेच्छा (High Libido) होने से आपके रिश्ते में तनाव आ सकता है, आपका आत्म-सम्मान कमजोर हो सकता है और आप यौन रूप से निराश हो सकती हैं।

तो चलिये पता करते हैं कि आप इससे कैसे डील कर सकती हैं?

पार्टनर की कम सेक्स ड्राइव का मतलब यह नहीं कि उनको आप में रुचि नहीं है

पहली बात जो कई महिलाएं सोचती हैं, वह यह है कि उनके साथी की कम कामेच्छा उनकी रुचि का प्रतिबिंब है। आपको बता दें कि पुरुष कामेच्छा शारीरिक कारकों से बहुत अधिक प्रभावित होती है, जैसे टेस्टोस्टेरोन का स्तर।

यदि उनका टेस्टोस्टेरोन लेवल कम है, तो उनकी सेक्स ड्राइव भी कम होगी। जो लोग मोटे हैं उनमें टेस्टोस्टेरोन कम होने की संभावना अधिक हो सकती है। जैसा कि 2014 के एक अध्ययन में पाया गया। जैसे – जैसे उम्र बढ़ती है इस हॉरमोन में गिरावट आने लगती है।

too much sex drive
क्या आपकी सेक्स ड्राइव अपने पार्टनर से ज़्यादा है? चित्र: शटरस्टॉक

यह समझें कि इसमें किसी की गलती नहीं है

रिश्ते में प्रत्येक साथी को चीजों को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेने की जरूरत है, और इसमें सेक्स भी शामिल है। यदि आप अपने रिश्ते में अधिक सेक्स की इच्छा रखती हैं, तो अपना व्यवहार बदलना और अपने साथी के लिए अधिक सहानुभूति रखने से चीजें बदल सकती हैं। साथ ही उन्हें इसके लिए ब्लेम न करें बल्कि उनसे बात करें और अपनी भावनाओं को साझा करें।

कुछ अलग करें

आप आपसी सहमति से आप अपनी सेक्स लाइफ को स्पाइस अप कर सकती हैं। इस बारे में अपने पार्टनर से बात करें और कुछ नया करने के बारे में सोचें जिससे आपके साथ – साथ उनका मन भी बदलें। शुरू करने के लिए आप सेक्स टॉयज का भी सहारा ले सकती हैं।

इस सब के बावजूद भी यदि आपके संबंधों में तालमेल नहीं बैठ रहा है। जिसकी वजह से आपके दोनों के मानसिक स्वास्थ्य पर फर्क पड़ रहा है, तो आप प्रोफेशनल मदद भी ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, अनसेफ सेक्स भी आपकी प्रजनन क्षमता को जोखिम में डाल सकता है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें