क्यों ज्यादातर लोग सेक्स टाइम बढ़ाने के नुस्खे ढूंढते हैं? जानिए क्या है इसका नेचुरल तरीका

सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए अक्सर लोग दवाओं की मदद लेते हैं। मगर ऐसी स्थिति में दवाओं के साथ साथ डाइट पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। जानते हैं वो कौन से फूड्स है, जिन से हेल्दी सेक्स सेशन को किया जा सकता है फुली एजॉंय
सभी चित्र देखे Sex timing kaise badhayein
शरीर में न्यूट्रिएंटस की कमी का असर लिबिडो पर दिखने लगता है, जिससे सेक्स सेशन हेल्दी और लॉन्ग लास्टिंग नहीं हो पाता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 6 Jul 2024, 08:00 pm IST
  • 140

सेक्स को एजॉय करने के तो बहुत से तरीके है, मगर पार्टनर के सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने के लिए महिलाएं चिंतित रहती हैं। दिनभर की थकान और काम का ओवरबर्डन सेक्स के दौरान स्टेमिना को कम कर देता है। पार्टनर की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने और सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए अक्सर लोग दवाओं की मदद लेते हैं। मगर ऐसी स्थिति में दवाओं के साथ साथ अपनी डाइट पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। शरीर में न्यूट्रिएंटस की कमी का असर लिबिडो पर दिखने लगता है, जिससे सेक्स सेशन हेल्दी और लॉन्ग लास्टिंग नहीं हो पाता है। जानते हैं वो कौन से फूड्स है, जिनकी मदद से हेल्दी सेक्स सेशन को किया जा सकता है फुली एजॉंय (How to increase sex time)

क्यों लोग बढ़ाना चाहते हैं सेक्स टाइम (Why couples want to increase sex time) 

इस बारे में सेक्स हेल्थ एडुकेटर सीमा आनंद बताती हैं कि सेक्स सेशन को एजॉय करने के लिए सेक्स टाइमिंग बेहद ज़रूरी है। सेक्स टाइमिंग बढ़ने से सेक्स प्लेजरेबल बनने लगता है और ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद मिलती है। इससे दोनों पार्टनर सेक्स सेशन को देर तक एजॉय कर सकते हैं। यौन गतिविधि की समय सीमा को बढ़ाने के लिए सेक्स पोज़िशन, फोरप्ले और स्टार्ट स्टॉप टेक्निक के अलावा कुछ फूड्स की मदद से यौन उत्तेजना को बढ़ाया जा सकता है।

पेन स्टेट युनिवर्सिटी के अनुसार सामान्य सेक्स टाइमिंग 7 से 13 मिनट मानी जाती है और यौन उत्तेजना के चलते अधिक से अधिक सेक्स सेशन को 30 मिनट तक एजॉय किया जाता हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार सेक्स सेशन कम से कम 3 से 7 मिनट, डिज़ायरेबल 7 से 13 मिनट और सबसे लंबा सेकस सेशन 10 से 30 मिनट तक चल सकता है।

Sex time kaise badhayein
सेक्स टाइमिंग बढ़ने से सेक्स प्लेजरेबल बनने लगता है और ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद मिलती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

क्या कुछ फूड्स सेक्स टाइम बढ़ा सकते हैं? (Does foods really increase sex time)

इस बारे में बातचीत करते हुए डाइटीशियन मनीषा गोयल बताती हैं कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी और हार्मोनल असंतुलन लिबिडो की कमी का कारण बनने लगते है। सेक्सुअल डिज़ायर को बढ़ाने के लिए शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। आहार में अनियमितता शरीर में पोषण के स्तर को कम कर देता है। कामेच्छा को बढ़ाने के लिए आहार में चुकंदर, पालक और सीड्स व नट्स को शामिल करें। इसके अलावा मील को स्किप करने से बचें और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें।

इन फूड्स की मदद से बढ़ाएं सेक्स टाइम (foods to increase sex time)

1. बीटरूट (Beetroot)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन की भी प्राप्ति होती है।चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट्स सेक्सुअल ड्राइव को बढ़ाता है। दरअसल, नाइट्रेट की मदद से ब्लड वेसल्स को एक्सपेंड करने में मदद मिलती है, जिसे वासोडिलेशन कहा जाता है, जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हल हो जाती है।

2. केले का सेवन करें (Banana)

केले में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। इस फील.गुड की मात्रा बढ़ने से शरीर रिलैक्स महसूस करता है। केले में पाई जाने वाली पोटेशियम की मात्रा सेक्स हार्मोन को बढ़ाता है, जिससे सेक्स ड्राइव बूस्ट होती है और सेक्स परफार्मेंस इंप्रूव होने लगती है। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन एंजाइम शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर सेक्स सेशन को हेल्दी बनाता है।

3. पंपकिन सीड्स (Pumpkin seeds)

पंपकिन सीड्स को खाने से शरीर को जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्राप्ति होती है। इससे शरीर में सेक्स हार्मोन बूस्ट होता है, जिससे कामेच्छा बढ़ जाती है। सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज को स्नैक्स के तौर पर रोस्ट करके या फिर ओवरनाइट सोक करके खा सकते हैं।

4. अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा के सेवन से हॉर्मोनल इंबैलेंस को संतुलित किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में कार्टिसोल का लेवल कम होने लगता है और लिबिडो को बढ़ाने में मदद मिलती है। अश्वगंधा का सेवन शरीर में फर्टिलिटी को बढ़ा देता है। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ने लगता है और सेक्सुअल सेशन को हेल्दी बनाया जा सकता है।

Inn foods ki madad se badhayein sex drive
अश्वगंधा महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। यह एक कामोत्तेजक के रूप में काम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. पालक (Spinach)

मैग्नीशियम से भरपूर पालक की पत्तियों को पकाकर खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ने लगती है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और इसमें मौजूद मिनरल्स टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाती हैं। इससे यौन संबधों के दौरान इच्छा और उत्तेजना बढ़ने लगती है। इसके अलावा इससे सेक्स सेशन लॉन्ग लास्टिंग बनने लगता है।

6. एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो की गिनती लिबिडो बूस्टिंग फूड्स में की जाती है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन बी 6 की प्राप्ति होती है, जो मूड बूस्टर के रूप में मदद करता है। एवोकाडो को खाने से शरीर को फॉलिक एसिड की प्राप्ति होती है, जिससे शरीर में एनर्जी के लेवल में सुधार आने लगता है।

ये भी पढ़ें- दिन भर की थकान आपकी सेक्स लाइफ में बाधा न बने, इसके लिए ट्राई करें ये 6 टिप्स

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख