क्या आप जानती हैं कि क्या होता है आपके शरीर में पीरियड्स से सप्ताह भर पहले?

Published on: 17 March 2022, 17:00 pm IST

खराब पीएमएस (PMS) आपके शरीर में महत्वपूर्ण हार्मोनल असंतुलन का संकेत है। यहां बताया गया है कि पीरियड्स से पहले ये समस्यात्मक संकेत क्या होते हैं।

PMS ke symptoms khatarnaak hote hai
पीएमएस के लक्षण होते हैं खतरनाक। चित्र : शटरस्टॉक

जैसे ही पीरियड्स हर महीने दस्तक देती है, वो पीएमएस के लक्षण भी साथ लाती है। कुछ लोगों के लिए, पीएमएस (PMS) प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual syndrome) है। यह एक जबरदस्त स्थिति है जो एक महिला के मूड स्विंग को बाहर लाती है जब वह अपने पीरियड्स का सामना करने वाली होती है। यह सब हमारे शरीर के अंदर कुछ हार्मोनल और रासायनिक लोच के कारण होता है। कभी-कभी, पीएमएस के ये लक्षण हम पर इतना भारी पड़ जाते हैं कि ये हमारे नियमित कामकाज में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

पीरियड्स से ठीक पहले आने वाले हार्मोनल उतार-चढ़ाव और मिजाज के बारे में अधिक जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने मदरहुड हॉस्पिटल, नोएडा के सीनियर कंसल्टेंट ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट, डॉ तनवीर औजला, से बात की।

औजला ने कहा, “एक व्यक्ति यह पता लगा सकता है कि उनका पीरियड साइकिल कई तरीकों से कब होने वाली है। प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों का एक संग्रह है जो कई महिलाओं का अनुभव तब होता है जब उनके हार्मोन का स्तर गिर जाता है। पीएमएस मासिक धर्म की शुरुआत से पहले और उसके दौरान महिलाओं के एक बड़े प्रतिशत को प्रभावित करता है।”

PMS ke symptoms ko kam kareपीएमएस के लक्षणो को कम करे। चित्र : शटरस्टॉक

पीएमएस (PMS) के लक्षण क्या हैं?

औजला ने बताया, “पीएमएस पेट में सूजन, ऐंठन, दर्दनाक या सूजे हुए स्तन, पीठ में तकलीफ, मुंहासे या पिंपल, सामान्य से अधिक या कम सोना, सिरदर्द और कई अन्य शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है। चिड़चिड़ापन, चिंता, थकावट, फूड क्रेविंग, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, उदासी की भावनाएं, बेवजह रोना, या उग्र होना सभी भावनात्मक लक्षणों के उदाहरण हैं।

पीरियड्स से पहले पीएमएस (PMS) के इन लक्षणों का क्या कारण है:

पीएमएस के लक्षण आमतौर पर मासिक धर्म से 5 दिन पहले दिखाई देते हैं। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में गिरावट पीएमएस के लक्षणों को ट्रिगर करती है। खराब होने वाले ये हार्मोन अत्यधिक ऐंठन, खराब मिजाज, उच्च रक्त प्रवाह आदि का कारण बन सकते हैं। हमारे शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिंस, हार्मोन जैसे पदार्थ गर्भाशय की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं जिसके कारण पेट के क्षेत्र में दर्द और सूजन होती है।

डॉ औजला का कहना है, “शरीर के एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि शुरू होने के बाद ये संकेत गायब हो जाते हैं। हालांकि, आपको अपने मासिक धर्म के बाद फिर से अपने जैसा महसूस करने के लिए 4 दिनों तक इंतजार करना होगा।”

यदि पीएमएस उनके रोजमर्रा के जीवन में हस्तक्षेप करता है, और यदि लक्षण पीरियड साइकिल के बाहर उत्पन्न होते हैं, या यदि मासिक धर्म के लक्षण बिना संकेत के बदलते हैं, तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए। स्पॉटिंग, बेचैनी या ऐंठन, सूजन, ब्लोटिंग या गले में खराश, मुंहासे और मूड में बदलाव कुछ ऐसे संकेत हैं जो किसी को मासिक धर्म होने की संभावना है।

ये भयानक लक्षण अक्सर एक संकेत के रूप में माने जाते हैं कि आपका मासिक धर्म आ रहा है। आपको उन्हें कम करने का प्रयास करने की आवश्यकता है।

Omega-3 PMS mein sudhar karta hai ओमेगा -3 पीएमएस में सुधार करता है, चित्र-शटरस्टॉक

यदि आप पीएमएस के लक्षणों से पीड़ित हैं तो क्या करना चाहिए?

  1. सुप्त बधाकोनासन, पिजन पोज़ और शोल्डर ट्विस्ट जैसे योग आसन पीएमएस के लक्षणों में राहत प्रदान करते हैं।
  2. ओमेगा -3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी पीएमएस के लक्षणों जैसे सूजन और मांसपेशियों में ऐंठन को दबाती है।
  3. बेहतर महसूस करने के लिए शकरकंद, छोले, केला और सेब जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाएं।
  4. चाय और कॉफी का सेवन सीमित करें क्योंकि ये आपके कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। जैस्मिन, कैमोमाइल और लैवेंडर जैसी हर्बल चाय का विकल्प चुनें।
  5. व्यायाम करें, भले ही आपका मन न हो। कसरत आपके मूड को बढ़ा देती है।
  6. यदि आप दिन में 7 घंटे सोते हैं, तो अपने सोने के समय को 9 घंटे से अधिक करने की कोशिश करें जब आप अपने पीरियड्स पर हों। बेहतर नींद पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

अगली बार, जब आपके हार्मोन रोलर-कोस्टर राइड से गुजरते हैं, तो इसे सेल्फ-लव के लिए एक महत्वपूर्ण समय मानें। शारीरिक परिवर्तनों से जुड़ने की कोशिश करें। इसके लिए किसी हॉबी का अभ्यास करें बेहतर महसूस करने के लिए अपनी पसंदीदा फिल्म देखें!

यह भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर के बारे में अपने पार्टनर को जागरूक करना है ज़रूरी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें