क्या सेक्स और यूटीआई एक-दूसरे से कनैक्टेड हैं? एक्सपर्ट से जानिए इसका जवाब

Published on: 19 February 2022, 21:30 pm IST

महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का एक आम जरिया है सेक्स करना। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दर्दनाक संक्रमण को रोकने के लिए आपको अपने जीवन से सेक्स को बाय-बाय कहना होगा।

zaruri nahi hai ki sabhi ko first time sex ka bad bleeding ho
जरूरी नहीं है कि हर लड़की को पहली बार सेक्स के बाद ब्लीडिंग हो। चित्र:शटरस्टॉक

लेडीज, केवल प्रेगनेंसी और यौन संचारित संक्रमण (STI) ही सेक्स करने के परिणाम नहीं है। कुछ महिलाओं को इससे यूटीआई भी हो सकता है। आश्चर्य हो रहा है? लेकिन यह सच है! यूटीआई या यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन एक दर्दनाक फेमिनिन हाइजीन मुद्दा है। पेशाब करते समय जलन, जननांगों में दर्द, डिस्चार्ज और कई और असहनीय समस्याएं इस बीमारी के साथ होती हैं। यूटीआई के कई कारण होते हैं और उनमें से एक है असुरक्षित यौन संबंध। अगर आप यूटीआई और सेक्स के बीच के संबंध से अनजान हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ बता रहीं हैं इनका कनेक्शन।

सेक्स के बाद यूटीआई (UTI) के क्या कारण हो सकते हैं?

युरेथ्रा वह ट्यूब है जिसके माध्यम से मूत्राशय से मूत्र शरीर से बाहर निकलता है। महिलाओं में, यह ट्यूब छोटी होती है, जिससे बैक्टीरिया के लिए प्रवेश करना और मूत्राशय में घुसना आसान हो जाता है।

डॉ. अंकिता घरगे कहती हैं, “यूटीआई पैदा करने वाले बैक्टीरिया एनस के आसपास के क्षेत्र में रहते हैं। सेक्स बैक्टीरिया को सामने की ओर शिफ्ट कर सकता है। वहां से, यह युरेथ्रा को ब्लैडर तक पहुंचने के लिए एक छोटी सी छलांग है, जहां यह मल्टीप्लाई कर सकता है और यूटीआई का कारण बन सकता है।”

UTI tab hota hai jab urethra mein bacterial infection hota hai यूटीआई तब होता है जब मूत्राशय में जीवाणु संक्रमण होता है। चित्र: शटरस्टॉक

इन लक्षणों से जानिए आप यूटीआई के शिकार है या नहीं?

डॉक्टर अंकिता कहती हैं, “आश्चर्य नहीं कि यूटीआई के कुछ लक्षणों में लगातार पेशाब लगना और उसकी गुणवत्ता शामिल है। यूटीआई से पीड़ित महिलाएं, चाहे उन्हें सेक्स से या अन्य तरीकों से संक्रमण हो, उन्हें पेशाब करने की तीव्र इच्छा हो सकती है, लाल या गुलाबी मूत्र हो सकता है, और पेशाब के दौरान दर्द या जलन का अनुभव हो सकता है।”

वह आगे कहती हैं ” इसके अलावा कई मामलों में आपको बुखार, कंपकंपी या ठंड लग सकती है। यहां तक ​​कि आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से, आपके बाजू या श्रोणि क्षेत्र में दर्द भी हो सकता है।”

क्या यूटीआई से पीड़ित होने के बावजूद आप सेक्स कर सकते हैं?

सामान्य तौर पर, हमारे विशेषज्ञ ऐसा करने से मना करते हैं। यदि आप सक्रिय यूटीआई से पीड़ित हैं, तो संभोग करने से बचें। जब आप एंटीबायोटिक की मदद लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि यौन गतिविधि को फिर से शुरू करने का सही समय कब होगा। बेशक, आप किस, कडल और इंटिमेट हो सकते हैं लेकिन सेक्स से परहेज करें।

एक बार जब आप एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा कर लेते हैं और यूटीआई दूर हो जाता है, तो आप यौन गतिविधि को फिर से शुरू कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सेक्स करने से पहले आवश्यक सावधानी वाले कदम उठाएं।

Sex ke kaaran ho sakta hai infection सेक्स के कारण हो सकता है इन्फेक्शन। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्सुअली एक्टिव होने के बावजूद आप यूटीआई को कैसे रोक सकती हैं?

1. यूटीआई से बचाव के लिए आपको सेक्स करना बंद करने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप बैक्टीरिया के निर्माण को कम कर सकते हैं और सेक्स से यूटीआई होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

2. सेक्स से पहले और तुरंत बाद पेशाब करें। यह आपके सिस्टम को फ्लश करेगा और आपके मूत्र पथ में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया को पैर जमाने से रोकेगा।

3. सेक्स से पहले और बाद में अपने जेनिटल और एनस को केवल आगे से पीछे पोंछते हुए साफ करें।

4. खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, फिर संभोग के बाद एक अतिरिक्त गिलास पानी पीएं। यह आपके मूत्र पथ को अवांछित बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

5. योनि लुब्रिकेंट का प्रयोग करें। सेक्स के दौरान घर्षण से मूत्रमार्ग में जलन हो सकती है।

यह भी पढ़ें: पीरियड का फ्लो अचानक से कम हो गया है? जानिए लो पीरियड फ्लो के 4 प्रमुक कारण

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें