गलत फिटिंग की पैंटी आपका लुक ही नहीं, सेहत भी खराब कर सकती है, यहां जानिए सही पैंटी चुनने का तरीका

Published on: 5 July 2022, 13:37 pm IST

वेजाइना आपके शरीर का एक बेहद संवेदनशील हिस्सा है। ज़्यादा टाईट या गलत फिटिंग वाली पैंटी पहनने की स्थिति में वेजाइनल एरिया में खुजली, रैशेज़ यहां तक कि जॉक इच भी हो सकते हैं।

yaha hai sahi size ki panty choose karne ka tarika
सिथेंटिक अंडरवियर वेजाइनल इन्फेक्शन के लिए ज़िम्मेदार, चित्र: शटरस्टॉक

आम तौर पर देखा गया है कि महिलाएं ब्रा को लेकर जितनी कॉन्शियस होती हैं उतनी ही लापरवाह पैंटी की शेप साइज को लेकर होती हैं। वेजाइनल हेल्थ के लिहाज से आपकी पैंटी का साइज़ ऐसा होना चाहिए जिससे आपकी वेजाइना तक हवा पहुंच सके। ज़्यादा टाईट या गलत फिटिंग वाली पैंटी पहनने की स्थिति में वेजाइनल एरिया में खुजली, रैशेज़ यहां तक कि जॉक इच की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि आप अपनी हिप और बॉडी टाइप के हिसाब से अपने लिए सही पैंटी चुनी जाए। चलिए इसमें आपकी मदद करने के लिए हम बताते हैं पैंटी चुनने का सही तरीका (how to choose right panty)।  

सही पैंटी के लिए जरूरी है बट शेप को समझना 

क्या आप जानती हैं कि पैंटी की अलग अलग टाइप्स भी हैं। सही पैंटी चुनने के लिए अपने बट शेप को जानना बहुत जरूरी है।  शरीर के फ्रेम के आधार पर चार अलग-अलग प्रकार के बट शेप्स होते हैं। बट शेप से हमारा मतलब बड़े या छोटे बट से नहीं है, बल्कि उनकी संरचना से है।

हड्डी की संरचना और बॉडी मास  के आधार पर बट के अलग-अलग प्रकार हो सकते हैं। ज़रूरी है कि हर तरह की वेजाइनल इशूज़ से निपटने के लिए आप सही बट स्ट्रक्चर के आधार पर अपने लिए पैंटी स्टाइल चुनें। चलिए जानें कि आपके बट के लिहाज से कौन सी पेंटी सही रहेगी।

बट शेप के हिसाब से इस तरह चुनें सही पैंटी (how to choose right panty)

असल में बट का आकार आपके कूल्हे की हड्डियों और वहां जमे फैट के आधार पर तय होता है। अपने बट के आकार को जानने से आपको यह सीखने में मदद मिलेगी कि आपको कौन सी पैंटी सूट करेगी। यहां आपके बट के आकार के बारे में एक क्विक गाइड है जो आपकी अपने आकार के अनुसार अपने लिए सही अंडरवियर खरीदने में आपकी मदद करेगी।

Butt ke shape ko samajhana sabse zyada zaruri hai
बट के शेप केा समझना सबसे ज्यादा जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

1 अपसाइड डाउन हार्ट या ट्राएंगल शेप

इसका मतलब है कि आपके बट के ऊपरी आधे हिस्से की तुलना में आपके पास फुलर बॉटम हाफ है। आपको पैंटी हेमलाइन्स उसी के इंडेंटेशन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप हाफ कवरेज या वाइड लेग ओपनिंग चुनें जैसे हाई राइज बिकनी पैंटी, हिपस्टर्स और बॉयशॉर्ट्स।

2 वी आकार या उल्टा त्रिभुज

“वी” आकार की बट ऊपर की ओर चौड़ी होती है और नीचे की ओर संकरी। अपने कर्व्स में वॉल्यूम एड करने के लिए फुल कवरेज ब्रीफ और बॉयशॉर्ट्स चुनें। हेमलाइन पर लेस एम्बेलिशमेंट वाली पैंटी भी एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

3 स्क्वायर बट

खास तौर पर चौड़े कूल्हे और चौड़े बॉटम्स, स्क्वायर बट की विशेषताएं हैं। यदि आपका बट एरिया चौकोर है तो आपकी कोशिश सुडौल दिखाने की होगी। सुडौल दिखाने के लिए हाई वेस्ट पैंटी चुनें, जिसमें आपके बट के बीच में हेमलाइन हो।

4 गोल बट

 इस प्रकार के बट में फैट समान रूप से डिस्ट्रीब्यूटेड होता है। हाई वेस्ट, थोंग्स आदि पहनना आपके लिए हर तरह से कम्फर्टेबल रहेगा। एक पूर्ण कवरेज वाली पैंटी आपको फिट नहीं हो सकती, क्योंकि आपका फुलर बॉटम है।

cotton ki panty hamesha sahi choice hai
कॉटन की पैंटी हमेशा सही चुनाव होती है। चित्र: शटरस्टॉक

यह भी ध्यान रखें 

वेजाइना आपके शरीर का एक बेहद संवेदनशील हिस्सा है। इसलिए ऐसा फैब्रिक चुनना चाहिए जो साफ़ सुथरा और हल्का हो इस लिहाज से कॉटन बेस्ट विकल्प है। कॉटन के कपड़े स्किन के लिए अच्छे माने जाते है यह पसीना सोखते हैं और इंफेक्शन से भी बचाते हैं। नायलॉन आदि सिंथेटिक फैब्रिक से बनें अंडरवियर खुजली और मानसून के इस मौसम में ज़्यादा नमी का कारण बन सकते हैं।

यह भी देखा गया है कि महिलाएं फैशनेबल और स्टाइलिश के चक्कर में लेस और बटन वाली लाॅन्जरी खरीद लेती हैं। ये लाॅन्जरी देखने में तो आकर्षक होती हैं, लेकिन इन्हें पहनने में असुविधा होती है। कई बार लॉन्जरी में लगे लेस और बटन वेजाइना के आसपास रेडनेस और खरोंच का कारण बन सकती हैं।

तो अब जब आप अपने बट साइज के बारे में जानती हैं तो सही शेप और फैब्रिक चुन कर अपनी वेजाइनल हेल्थ को बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें:बारिश का मौसम कहीं आपके पेट पर भारी न पड़ जाए, याद रखें ये गट हेल्दी टिप्स

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें