Yoni Massage Benefits : तनाव के कारण सेक्स लाइफ हो रही है खराब, तो योनि मसाज कर सकती है आपकी मदद

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां योनि, वल्वा या सेक्स पर खुल कर बात करने केा असभ्यता माना जाता है। जबकि यह आपकी सेहत और सृष्टि के लिए अपरिहार्य अंग एवं क्रिया है। इसलिए इन पर बात करके ही यौनांगों और यौन जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है।
yoni massage ke fayde
यह पेल्विक एरिया के तनाव से आपको मुक्त करने में मदद कर सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 Nov 2023, 10:00 pm IST
  • 146

दुर्भाग्य से बहुत सारी सेक्सुअली एक्टिव महिलाएं भी यौन आनंद प्राप्त नहीं कर पातीं। जिसकी वजह है सेक्स को लेकर समाज में व्याप्त शर्म और भ्रामक धारणाएं। पितृसत्ता यहां भी छुपी हुई भूमिका अदा करती है। जहां पुरुष के लिए आनंद जरूरी है, परंतु स्त्री की यौन आनंद की मांग करना या उसके लिए प्रयास करना भी बुरा माना जाता है। इन सभी टैबूज को तोड़ने और छोड़ने की जरूरत है। तभी आप अपनी यौन जीवन को एक रूटीन एक्टिविटी से बढ़कर आनंद की ओर ले जा पाएंगी। यौन आनंद को बढ़ाने वाले तरीकों में योनि की मालिश (Yoni massage) या वेजाइनल मसाज बहुत महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं इसे करने का तरीका और इसके फायदे।

योनि मसाज क्या है और यह कैसे आपके यौन जीवन को बेहतर बना सकती है, इस बारे में जानकारी दी, सूरी हॉस्पिटल, कानपुर की सीनियर गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. साक्षी सिंह ने।

शुरुआती कुछ वर्ष छोड़ दिए जाएं तो अधिकांश महिलाएं सेक्स को रुटीन की तरह करती हैं, जिसमें उन्हें कई बार संतोष नहीं मिल पाता। असंतोषजनक सेक्स (Sex) के दौरान योनि में असुविधा और यौन तनाव का अनुभव होता है। यह तनाव अक्सर योनि में सुन्नता, आनंद की कमी, जलन, प्रवेश में असुविधा, कम लीबिडो (low libido), सूखापन यहां तक कि लंबे चलने वाले दर्द का कारण बनता है। इन स्थितियों में योनि मसाज काफी मददगार साबित हो सकती है।

kya hai yoni massage
योनि मसाज करने से योनि क्षेत्र में जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ाया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

डॉ. साक्षी सिंह बताती हैं कि योनि मसाज या “पेल्विक रिलीज मसाज” (Pelvic release massage) पूरे शरीर में एक अच्छा अनुभव कराने में मदद करती है। जिसमें पूरे शरीर को छूना और मालिश करना, नितंबों (Buttocks), स्तनों (breast), कूल्हों (hips) और योनि के बाहर/अंदर पर हल्की मालिश की जाती है।

यह मालिश योनि से तनाव को दूर करती है, रुकी हुई मांसपेशियों को शांत करती है, रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करती है। योनि मसाज सेक्स में आनंद लेने और वेजाइनल हेल्थ दोनों में काफी फायदेमंद हो सकती है।

यहां विस्तार से जानते हैं योनि मसाज के फायदे (Benefit of yoni massage)

1 योनि के तनाव से छुटकारा दिलाती है (Yoni stress)

इस मसाज के फायदों में से एक फायदा यह है कि यह पेल्विक एरिया के तनाव से आपको मुक्त करने में मदद कर सकता है। जब योनि मसाज होती है तो जेनाइटल को छुआ जाता है जिससे एक अलग तरह का अनुभव होता है। ये भावना आपको आंनद भी देती है और योनि मालिश इन भावनाओं को मुक्त करने में मदद कर सकती है।

2 सेक्सुअल हेल्थ बेहतर होती है (Good sexual health)

डॉ. साक्षी सिंह बताती है कि योनि मसाज करने से योनि क्षेत्र में जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ाकर सेक्स की इच्छा और स्वास्थ्य को बढ़ाया जा सकता है। यह किसी के अपने शरीर के साथ सकारात्मक संबंध को बढ़ावा देता है, जिससे संभावित रूप से सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान आनंद और संतुष्टि को बढ़ाया जा सकता है।

3 मानसिक तनाव में कमी लाती है (Mental health)

मालिश यदि आप किसी भी क्षेत्र की करते है ये आपको आराम देने में मदद करती है। अन्य जगाहों की मालिश की तरह ही, योनि मसाज किसी भी रूप के तनाव में कमी और आराम देने में मदद कर सकती है। योनि और आसपास के क्षेत्रों पर मालिश करने से आपको अराम और किसी भी तरह के दर्द से राहत मिल सकती है।

yoni ka rakhe khas khyal
यह मालिश योनि से तनाव को दूर करती है, रुकी हुई मांसपेशियों को शांत करती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4 शरीर को जानने में मदद मिलती है (Know yourself)

योनि मसाज को अक्सर एक ऐसी क्रिया के रूप में देखा जाता है जो किसी के अपने शरीर के साथ गहरा संबंध बनाने में मदद करती है। यह व्यक्तियों को शरीर के प्रति जागरूक करती है और खुद को किसी भी हालत में स्वीकार करने की भावना को बढ़ाने में मदद करती, अपनी स्वयं की शारीरिक रचना, संवेदनाओं और प्रतिक्रियाओं का पता लगाने और समझने के लिए प्रोत्साहित करता है।

5 ऊर्जा रिलीज होती है (Release energy)

योनि मसाज तकनीक मन, शरीर और आत्मा के साथ बेहतर संबंध प्राप्त करने के लिए चैनलों को अनब्लॉक करने में मदद करती है। कई लोग इसके बाद अपने मन और शरीर के साथ अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं।

ये भी पढ़े- Painful Sex : डीप पेनिट्रेशन हो सकती है सेक्स में दर्द की वजह, यहां हैं कुछ सेफ सेक्स पोजीशन्स

  • 146
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख