पार्टनर का स्पर्म काउंट कम हैं, तो उन्हें खिलाएं तरबूज के बीज, हम बता रहे हैं कारण

Updated on: 25 April 2022, 12:26 pm IST

तरबूज के यह छोटे जादुई बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं। यह बीज स्वस्थ्य जोखिमों को कम करने के साथ आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं।

watermelon seeds ke fayde
बीज के साथ तरबूज का सेवन सेहत के लिए रहेगा अधिक फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

तरबूज के स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के बारे में सभी ने सुना होगा। परंतु गर्मियों में होने वाले इस स्वादिष्ट फल के बीज भी कम फायदेमंद नहीं होते। अक्सर आप तरबूज से इन बीजों को निकाल कर फेंक देती होंगी। परंतु क्या आपको मालूम है कि ये बीज आपको उम्र से पहले बूढ़ा होने से बचा सकते हैं। जी हां, हम बिल्कुल भी मज़ाक नहीं कर रहे। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये बीज आपकी एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। जानना चाहती हैं कैसे, तो बस अंत तक पढ़ती रहें। 

तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है, और यह हाइड्रेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उसी तरह इसके बीज में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज हृदय, त्वच, ब्लड शुगर और मस्तिष्क से जुड़े कई स्वास्थ्य जोखिमो को कम करते हैं। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। 

जानिए क्यों खास हैं तरबूज के बीज 

तरबूज के बीज में कार्डियोप्रोटेक्टिव इफेक्ट, एंटी डायबिटिक इफेक्ट, ऐंटी ओबेसिटी, एन्टी आर्थ्राइटस इफेक्ट के साथ ही ऐंटी अलसरोगेनिक इफेक्ट्स भी पाए जाते है। यह स्पर्म काउंटस को बढ़ाने में मदद करता है। 

रिसर्चगेट द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार तरबूज के बीज में भरपूर मात्रा में मिनिरल्स पाए जाते हैं। यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत है। इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य जोखिम को कम करने का काम करते हैं। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इस बीज में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कि ओमेगा-6 और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओमेगा-9 भी पाए जाते हैं। रिसर्च के अनुसार इसके फोटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज इसे और ज्यादा फायदेमंद बनाती हैं।

skin ke liye faydemand hai watermelon seedsस्किन के लिए फायदेमंद होते है तरबूज के बीज. चित्र: शटरस्टॉक

इन 7 कारणों से हम कर रहे हैं तरबूज के बीज खाने की सिफारिश 

  1. त्वचा से जुड़ी समस्याओं में कारगर

रिसर्चगेट द्वारा किए गए अध्ययन में देखा गया कि इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं में कारगर होते हैं। तरबूज के बीज से अर्ली एजिंग से लेकर एक्ने तक की समस्या से राहत मिलेगी। मैग्नीशियम से भरपूर यह बीज आपके चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाती हैं। वहीं यह  आपकि बेजान और रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करती है। 

  1. दिल से जुड़ी समस्याओं में कारगर

तरबूज के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक की संभावना को कम करता हैं। इनमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते है। तरबूज के बीज की एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज आपकि हार्ट को हैल्दी रखती हैं। साथ ही हार्ट में कैल्शियम को रेगुलेट करने का भी काम करती है।

  1. ब्लड शुगर लेवल करते हैं मेंटेन 

यदि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं रहता, तो ऐसे में इन जादुई बीज की मदद ले सकती हैं। तरबूज के बीज में मौजूद मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने का काम करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह अधिक फायदेमंद रहेगा।

  1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

तरबूज का बीज इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। इनमें मौजूद आयरन और मिनरल्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। विटामिन बी से भरपूर यह बीज आपकि इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है।

  1. बालों को बनाए मजबूत

इस बढ़ते पॉल्यूशन में बाल झड़ने की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में मजबूत बालों के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर तरबूज के बीज फायदेमंद रहेंगे। इसमें मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर आपकी बालों की मजबूती और सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यह हैल्दी हेयर ग्रोथ में भी आपकि मदद करते हैं। बीज में मौजूद मैंगनीज बाल झड़ने की समस्या को कम करने का काम करते हैं।

aapke balon ko poshan deta hai watermelon seeds. आपके बालों को पोषण प्रदान करता है तरबूज का बीज। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार

तरबूज के बीज में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, एनर्जी को बूस्ट करने के साथ उसे लंबे समय तक बनाए रखने में भी मदद करते हैं। बढ़ती गर्मी में इस जादुई बीज का सेवन आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगा। 

  1. स्पर्म काउंट बढ़ाए

तरबूज के बीज में मौजूद जिंक, मेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद होते है। जिंक स्पर्म काउंट को बढ़ाता है, जिसकी वजह से मेल फर्टिलिटी इंप्रूव होती है।

बेहतर लाभ के लिए इस तरह खाएं तरबूज के बीज

तबरबूज के बीज को धोकर सुखा लें। इसके बाद इन्हें छीलकर कच्चा खाएं। 

स्वाद को बढ़ाने के लिए इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं। 

तरबूज के बीज को अंकुरित करके खाने से इसके पोषक तत्व और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

अगर आप तरबूज का जूस बना रहीं हैं, तो बीज फेंकें नहीं, बल्कि साथ ही पीस लें। ये एक क्रंची फ्लेवर एड करने के साथ आपको पोषण भी देंगे। 

 

 

यह भी पढ़ें:  आलिया और रणबीर की तरह समर वेडिंग प्लान कर रही हैं? तो ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स

 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें