वेजाइनल डिस्चार्ज बता देता है महिलाओं की सेहत के बारे में सब कुछ, जानिए 5 अलग-अलग तरह के योनि स्राव

कई बार डिस्चार्ज सामान्य डिस्चार्ज से कहीं अधिक और अलग नजर आती है जिसपर सभी महिलाओं को गौर करने की आवश्यकता होती है। वेजाइना से होने वाली डिस्चार्ज आपके वेजाइनल हेल्थ की स्थिति बताती है।
vaginal-discharge kyu badh jaata hai
सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STI) के कारण भी वेजाइना से डिस्चार्ज असामान्य रूप से होता है। चित्र : शटर स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 1 Sep 2023, 09:00 pm IST
  • 126

वेजाइनल डिस्चार्ज महिलाओं के शरीर में होने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है। यह पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित होती है, वहीं यह वेजाइना की सेहत के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। कई बार डिस्चार्ज सामान्य डिस्चार्ज से कहीं अधिक और अलग नजर आती है जिसपर सभी महिलाओं को गौर करने की आवश्यकता होती है। वेजाइना से होने वाली डिस्चार्ज आपके वेजाइनल हेल्थ की स्थिति बताती है। हेल्दी वेजाइनल डिस्चार्ज फर्टिलिटी एवं योनि स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

हालांकि, वेजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal discharge) की रंगत और गंध में होने वाले बदलाव इंफेक्शन और एलर्जी का संकेत हो सकते हैं। अब आप सोच रही होंगी की आखिर असामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज का पता कैसे लगाएं, तो आज हम बताएंगे आपको वेजाइनल डिस्चार्ज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जिसे ध्यान में रखना है बेहद महत्वपूर्ण।

पहले समझें क्या है वेजाइनल डिस्चार्ज

वेजाइनल डिसचार्ज एक प्रकार का फ्लूइड है जो वजाइना और सर्विस के अंदर स्थापित ग्लैंड द्वारा प्रोड्यूस किया जाता है। यह अपने साथ डेट सेल्स और बैक्टीरिया को कैरी करता है। बात इसके फंक्शन की करें तो यह वेजाइना को क्लीन, मॉइश्चराइज, लुब्रिकेटेड रखते हैं। साथ ही साथ वेजाइना को इंफेक्शन से प्रोटेक्ट करते हुए वेजाइनल पीएच बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करते हैं।

मैत्री वोमेन की संस्थापक, अब्स्टेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर अंजलि कुमार ने वेजाइनल डिस्चार्ज को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं किस स्थिति में वेजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल है और कब यह चिंता का विषय बन जाता है।

vaginal summer care
योनि स्वास्थ्य का ध्यान रखें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

वेजाइनल डिसचार्ज पूरी तरह से सामान्य है और यह सरविक्स और वेजाइनल ग्लैंड के सामान्य फंक्शन को दर्शाता है। हर महिला में वेजाइनल डिसचार्ज की रंगत, कंसिस्टेंसी, मात्रा और गंध अलग-अलग होती है। इसके साथ ही उम्र, मेंस्ट्रूअल साइकिल, प्रेगनेंसी, ब्रेस्टफीडिंग, सेक्शुअली एक्टिव रहने और बर्थ कंट्रोल पिल लेने पर वेजाइनल डिसचार्ज मैं बदलाव नजर आ सकता है।

यहां जानें सामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में

1. नॉर्मल डिस्चार्ज पूरी तरह से क्लियर, पतला और गंध मुक्त होता है।

2. ज्यादातर महिला हर रोज लगभग एक चम्मच वेजाइनल डिसचार्ज प्रोड्यूस करती हैं।

3. आपके अंडरगारमेंट्स और पेटी पर नजर आने वाले ब्लीचिंग स्पॉट पूरी तरह से सामान्य हैं, वेजाइनल डिसचार्ज एसिडिक होते हैं जिसकी वजह से पैंटी ब्लीच हो जाती है।

4. मेंस्ट्रूअल साइकिल के दौरान वेजाइनल डिसचार्ज की कंसिस्टेंसी में बदलाव आता है। खासकर पीरियड्स के तुरंत बाद डिस्चार्ज बेहद पतला होता है। जैसे-जैसे आप अपने साइकिल में आगे बढ़ती हैं, वैसे-वैसे आपका डिस्चार्ज अधिक पतला और वॉटरी होता जाता है। खासकर ओवुलेशन के दौरान डिस्चार्ज लगभग पूरी तरह से वॉटरी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है ताकि स्पर्म आसानी से सर्विक्स तक स्विम कर सकें।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स में ऐंठन ही नहीं, ये 5 पाचन संबंधी समस्याएं भी कर सकती हैं परेशान, जानिए इनसे कैसे निपटना है

अब जानें क्या है एबनॉर्मल वेजाइनल डिस्चार्ज

1. अचानक से वेजाइनल डिसचार्ज की मात्रा का बढ़ जाना असामान्य वेजाइनल डिसचार्ज की निशानी है।

2. वेजाइनल डिस्चार्ज से अधिक और खराब गंध आना भी असामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज की निशानी है।

3. यदि वेजाइनल डिसचार्ज के बाद प्यूबिक एरिया में इचिंग और इरिटेशन का अनुभव हो रहा है, या किसी प्रकार के बम्स नजर आ रहे हैं तो यह चिंता का विषय हो सकता है।

4. डिस्चार्ज आते वक्त या डिस्चार्ज आने के बाद वेजाइना में दर्द का अनुभव होना असामान्य वेजाइनल डिसचार्ज की निशानी है।

5. सेक्सुअल एक्टिविटी के बाद यदि डिस्चार्ज में ब्लड नजर आ रहा है, या आपका डिस्चार्ज दही और पनीर की तरह गाढ़ा है तो यह फंगल इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है।

6. वेजाइनल डिसचार्ज की रंगत में बदलाव होना जैसे की पीला और हरा रंग। साथ ही इसकी कंसिस्टेंसी का गाढ़ा होना और पेट के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव एसटीडी के खतरे को दर्शाता है। ऐसे में फौरन सचेत हो जाएं और डॉक्टर से मिलें।

extra vaginal discharge ke karan
ज़्यादा वेजाइनल डिस्चार्ज के कारण और बचाव के उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

जानें अलग-अलग प्रकार के वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में

1. बिना किसी गंध के मिल्की वेजाइनल डिसचार्ज

बिना किसी गंध के सफेद ट्रांसपेरेंट वेजाइनल डिसचार्ज पूरी तरह से नॉर्मल है। यह किसी भी प्रकार के समस्या का संकेत नहीं देता।

2. गाढ़ा चिजी टेक्सचर

इस प्रकार के डिस्चार्ज के बाद प्यूबिक एरिया में खुजली का अनुभव होता है। यह वेजाइनल यीस्ट या फंगल इंफेक्शन के संकेत हो सकते हैं। साथ ही यह वेजाइनल मॉनेलायसिस और वेजाइनल कैंडीडायसिस के खतरे को भी दर्शाते हैं। इन स्थितियों के पीछे वेजाइना का असंतुलित पीएच लेवल जिम्मेदार होता है।

यह स्थिति आमतौर पर डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में देखने को मिलती है। साथ ही तनाव से पीड़ित महिलाएं, बर्थ कंट्रोल पिल लेने के बाद और लंबे समय तक एंटीबायोटिक का सेवन करने पर भी इस प्रकार का वेजाइनल डिस्चार्ज देखने को मिल सकता है।

3. अधिक गंध के साथ आने वाला डिस्चार्ज

अधिक गंध के साथ पीले और ग्रे रंग का डिस्चार्ज सामान्य वेजाइनल डिसचार्ज नहीं है। इस प्रकार के डिस्चार्ज के बाद वेजाइना में खुजली और सूजन का अनुभव हो सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार यह बैक्टीरियल वेजाइनोसिस की स्थिति को दर्शाता है।

बैक्टीरियल वेजाइनोसिस आमतौर पर वेजाइना में बैक्टीरिया संतुलन बिगड़ने के कारण होता है। जब अच्छे और हानिकारक बैक्टीरिया आपस में संतुलन खो देते हैं, तो इस स्थिति का सामना करना पड़ता है।

vaginal infection nahi hota white discharge
वजाइनल डिस्चार्ज भी हो सकता है STD संकेत। चित्र: शटरस्टॉक

4. पीले और हरे रंग का वेजाइनल डिस्चार्ज

पीले और हरे रंग के वेजाइनल डिसचार्ज का गंध बेहद अधिक होता है। साथ ही इस दौरान वेजाइना में दर्द और सूजन का अनुभव होता है। इसके पीछे त्रिचोमोनियसिस नामक सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन जमीदार हो सकती हैं। इस स्थिति में आपको फौरन डॉक्टर से मिलकर सलाह लेने की आवश्यकता होती है।

5. पेनफुल यूरिनेशन के साथ क्लॉडी डिस्चार्ज

यदि आपको यूरिन पास करते हुए अधिक दर्द का अनुभव हो रहा है, साथ ही पीले रंग के क्लॉडी डिस्चार्ज भी नजर आ रहे हैं, तो यह गोनोरिया का संकेत हो सकता है। यह एक सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन है। जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिल इलाज शुरू करवाएं।

नोट : अक्सर महिलाएं यह सोचती है कि अधिक वेजाइनल डिसचार्ज होने से पीठ दर्द या कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। परंतु डॉक्टर ने इसे पूरी तरह से गलत बताया है। डॉक्टर के अनुसार वेजाइनल डिसचार्ज की वजह से पीठ दर्द या कमजोरी महसूस नहीं होती, जब तक कि आप किसी प्रकार की इंफेक्शन से ग्रसित न हों।

यह भी पढ़ें : सेक्स के दौरान भी लग सकती है चोट, एक्सपर्ट बता रहे हैं सबसे कॉमन सेक्स इंजरी और उनका उपचार

  • 126
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख